ये 5 प्राकृतिक रूप से गुलाबी फूड, आपकी सेहत और इम्‍युनिटी के लिए हैं बहुत ही फायदेमंद 

Updated on: 10 December 2020, 12:41 pm IST

मिलेनियल गुलाबी खाद्य पदार्थ इन दिनों सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं, अपनी गुडनेस के कारण। अपने आहार में कौन से बेस्‍ट 5 पिंक फूड आपको शामिल करने चाहिए, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

जोड़े अपने डाइट चार्ट मे मिलेनियल पिंक फूड को। चित्र: शटरस्टॉक
जोड़े अपने डाइट चार्ट मे मिलेनियल पिंक फूड को। चित्र: शटरस्टॉक

अगर कोई ऐसा फूड ट्रेंड है जिसने पूरी दुनिया को हिला रखा है, तो वह निश्चित रूप से पिंक फूड हैं। बेशक, यह ऐसा रंग है जो आपको सबसे पहले प्रभावित करता है, लेकिन अगर आप इसकी गहराई मेँ जाती हैं, तो पाएंगी कि ये खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं। परंतु हम कॉटन कैंडी की बात नहीं कर रहे ! बल्कि सब्जियों और फलों में कुछ खास ऐसे हैं जो आपकी प्‍लेट में गुलाबी छाप छोड़ते हैं। और आप उसे एन्‍जॉय करेंगी।

तो मिलेनियल समय बर्बाद किए बिना, चलिए कुछ गुलाबी खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो न केवल अच्छे लगते हैं, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं।

1.चुकंदर का जूस

हम सभी चुकंदर सलाद में या कभी-कभी स्मूदी के रूप में खाते हैं, लेकिन इस सब्जी का उपयोग बहुत अधिक किया जा सकता है! यह गुलाबी रंग की तुलना में थोड़ा गहरा है, लेकिन इसमें फोलेट और लाइकोपीन के उच्च स्तर के साथ एंथेनिन भी होते हैं।

करना चाहती है वजन कम तो ट्राइ करे बीट रूट जूस। चित्र: शटरस्टॉक
करना चाहती है वजन कम तो ट्राइ करे बीट रूट जूस। चित्र: शटरस्टॉक

फोलेट लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। जबकि कार्बोहाइड्रेट आपको ऊर्जा देता है। वास्तव में, यह गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से सहायक होता है ताकि वे अपने बच्चे को जन्म दोषों से बचा सकें।

इसके अलावा, चुकंदर आपके शरीर को संक्रमण से भी बचाते हैं। यह आपके शरीर के रक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं।

2.तरबूज

यह गर्मियों का पसंदीदा सबसे लोकप्रिय गुलाबी-लाल खाद्य पदार्थों में से एक है! आप चाहे तो इसका रस निकाल सकती हैं, सलाद में खा सकती हैं  या सिर्फ फल का आनंद ले सकती हैं। इसमें उच्‍च मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह आपके रक्तचाप को कम करने, त्वचा की बनावट में सुधार, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने और यहां तक कि शरीर में सूजन से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

3.रसभरी

यह फल न केवल दिखने मेँ अच्छा लगता है, बल्कि सेहत को इसके शानदार फायदे मिलते हैं। यह ग्लाइसेमिक सूचकांक पर कम हैं और इसमे उच्च फाइबर भी हैं। ये दोनों गुण इस भोजन को वजन कम करने के लिए पसंदीदा बनाते हैं।

वजन कम करने का सोच रही है तो अपनाए पैलियो डाइट। चित्र: शटरस्‍टॉक
वजन कम करने का सोच रही है तो अपनाए पिंक डाइट। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। रसभरी में मौजूद फाइबर पाचन में भी मदद करता है। 

4.ड्रैगन फ्रूट

सबसे लोकप्रिय गुलाबी खाद्य पदार्थों में से एक ड्रैगन फ्रूट अपने इन्स्टाग्रम पर डालने के लिए बहुत अच्छा है। यही कारण है कि यह आपको सोशल मीडिया पर हर जगह मिलेगा। लेकिन यह बहुत सुंदर होने के साथ-साथ यह सेहत के फायदों से भी भरा है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन बी, सी और फाइबर होते हैं, जो इसे आपके आहार के लिए योग्य बनाते हैं।

5.चकोतरा

अपने शरीर को सामान्य सर्दी, फ्लू और सभी प्रकार के वायरस से बचाना चाहती हैं? फिर पोमेलो यानी चकोतरा को अपने आहार में शामिल करने का समय आ गया है। विटामिन सी से भरा हुआ, यह गुलाबी फल न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है, बल्कि बुढ़ापे को कम करने में भी मदद करता है। इसमें पेक्टिन भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और आंतों के लिए भी अच्छा है!

वज़न कम करने में सहायक है चकोतरा. चित्र- शटर स्टॉक।

तो लेडीज इंस्‍टाग्राम पर छाए इन फलों को सिर्फ देखे नहीं अपने आहार में भी शामिल करें। ये गुलाबी रंग खास आपकी सेहत के लिए है। 

यह भी देखे:जानिए क्या है रिवर्स डाइटिंग और क्यों यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने के लिए है फायदेमंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें