सर्दियों के ये 5 सुपरफूड्स हैं शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार, इम्युनिटी रखेंगे मजबूत

Published on: 11 December 2021, 10:00 am IST

फूडीज़ के लिए सर्दियों से बेहतर दूसरा कोई मौसम नहीं हो सकता। सबसे अच्छी बात यह कि ये फूड्स आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।

Shakahari logon me omega 3 fatty acid ki kami.
शाकाहारी लोगों में ओमेगा-3 की कमी हो जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। इनसे बचने के लिए जरूरत होती है मजबूत इम्युनिटी की। पर क्या आप जानते हैं कि इम्युनिटी को बढ़ाने और किसी भी संक्रमण से मुकाबला करने में प्रोटीन की भूमिका अहम होती है। और अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको खुश हो जाना चाहिए। क्योंकि सर्दियों में आपके पास प्रोटीन फूड्स की कोई कमी नहीं होती। तो आइए जानते हैं उन शाकाहारी फूड्स के बारे में, जो प्रोटीन का भंडार हैं। 

शाकाहारी आहार और प्रोटीन की उपलब्धता 

साल 2015 में भारतीय वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया था। जिसे इंडियन मेडिकल गजट में प्रकाशित किया गया था। यह अध्ययन भारत के 7 राज्यों में आयोजित किया गया था, जिसमें लोगों के दैनिक आहार में प्रोटीन की खपत पर नजर रखी गई। किए गए इस अध्ययन का निष्कर्ष यह निकला कि लगभग 10 में से 9 उपभोक्ताओं के पास गैर-शाकाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में प्रोटीन की मात्रा कम थी।

प्रोटीन की कमी के कारण भूख लग सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

क्यों जरूरी है प्रोटीन 

प्रोटीन हमारे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। कुछ प्रोटीन का निर्माण हमारे शरीर द्वारा किया जाता है। जबकि कुछ के लिए हमें बाहरी स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता है। शरीर में मौजूद हर कोशिका में प्रोटीन की मात्रा होती है। प्रोटीन का बेसिक स्ट्रक्चर अमीनो एसिड की एक चेन है। 

आपको अपने आहार में प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ताकि आपके शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करने और नई कोशिकाओं को बनाने में मदद मिल सके। प्रोटीन बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं में वृद्धि और विकास के लिए भी जरूरी है। 

तो आइए अब जानते हैं सर्दियों में मिलने वाले प्रोटीन के वेजिटेरियन फूड सोर्स  

1 सोया 

सोया वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार सोया पूरी तरीके से प्रोटीन का सोर्स है, जिसमें रक्तचाप कम करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सिडाइजिंग फायदे होते हैं।

सोयाबीन में पाया जाता है पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन, चित्र- शटरस्टॉक.
सोयाबीन में पाया जाता है पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन, चित्र- शटरस्टॉक.

2 दूध 

सर्दियों में दूध की कोई कमी नहीं होती। यह सर्दियों के साथ-साथ गर्मियों में भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आपको यह लगता है कि दूध पीना सिर्फ कैल्शियम की आपूर्ति के लिए जरूरी है। तो आपको जान लेना चाहिए कि यह प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत है। यही वजह है कि दूध आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के भी काम आता है। 

3 देसी चना 

भीगे हुए देसी चने का सेवन आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने का काम कर सकता है। इसका सेवन कई प्रकार से किया जाता है। आप चाहे तो इसे अपने सुबह के नाश्ते में स्प्राउट के तौर पर शामिल कर सकती हैं। इसकी सब्जी बनाना या चना मसाला भी एक हेल्दी ऑप्शन है। देसी चना प्रोटीन से भरपूर होता है। इसलिए दिन भर शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती।

4 सर्दियों की यह सब्जियां 

हरी मटर, फूल गोभी, पालक, मशरूम ये सर्दियों में भरपूर मात्रा में मिलने  वाली वे सब्जियां हैं जो प्रोटीन का भंडार हैं। इसलिए अपने स्वाद के अनुसार इन्हें पकाइए और डेली डाइट में इन्हें शामिल कर प्रोटीन की कमी पूरी कीजिए। 

5 अलग-अलग तरह की दालें 

हर रोज एक कटोरी दाल आपकी प्रोटीन की आवश्‍यकता को पूरा करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अरहर, उड़द, मूंग, मसूर, चने, छोले इत्यादि दालों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। एक कप दाल में करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है। वे आयरन, पोटेशियम, जिंक, नियासिन और फोलेट की भी अद्भुत स्रोत हैं। मसूर की दाल आहारीय फाइबर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है।

यह भी पढ़े : मूली, प्याज और हरी मिर्च में डालें सिरका और सलाद में स्वाद के साथ लें ट्रिपल फायदा

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें