सफर के दौरान गड़बड़ हो जाता है पेट, तो ये 5 आसान हैक आ सकते हैं आपके काम 

ट्रेवल करना कई बार आपके शरीर के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि जब आप यात्रा पर हों, तो अपने पेट के स्वास्थ्य के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। 

Gut Health
सफर के दौरान कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने पेट को सही रख सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 June 2022, 13:13 pm IST
  • 123

हम सभी ने कभी न कभी सुना होता है कि ‘गट हेल्थ’ (Gut health) को बनाए रखना बेहद जरूरी है। लेकिन वास्तव में इसका क्या मतलब है? अच्छी गट हेल्थ होने का मतलब है कि आपके गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनर हिस्से जैसे – इसोफेगस, पेट और आंते, बिना किसी परेशानी के खाने को पचाने के लिए ठीक से काम कर रहे हों। हालांकि, जब आप ट्रेवल कर रहे होते हैं,  तो कभी-कभी गट हेल्थ खराब हो जाती है। इसलिए आपके लिए यहां कुछ आसान हैक दिए गए हैं, जिनसे सफर के दौरान भी आपका पेट सेहतमंद रहेगा। 

सफर के दौरान क्यों गड़बड़ हो जाता है पेट 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर ट्रेवलिंग के वक्त सामान्य हेल्दी फूड नहीं मिल पाता है। हम सभी ज्यादा खाने की इच्छा में अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड खा लेते हैं। जो पाचन तंत्र को पूरी तरह नुकसान पहुंचाता है। ऐसे मामलों में, पेट और पाचन संबंधी समस्याएं आपकी मज़ेदार ट्रेवलिंग में रुकावट ला सकती हैं। जिससे पेट में दर्द (Stomach pain) , सूजन (Bloating), लूज मोशन (Loose motion), कब्ज (constipation), जी मिचलाना या उल्टी (Vomiting) जैसे लक्षण हो सकते हैं।

लेकिन कोई भी अपनी पाचन संबंधी परेशानियों के लिए अपना समय वॉशरूम में नहीं बिताना चाहेगा। इसलिए, यदि आप यात्रा के दौरान अपने पेट को स्वस्थ रखना चाहती हैं, तो आयुर्वेद कोच डिंपल जांगड़ा से जानिए कि आप अपने पेट को कैसे दुरुस्त रख सकती हैं। एक इंस्टाग्राम वीडियो में, उन्होंने कुछ ट्रैवल हैक्स शेयर किए हैं, जिन्हें हम फॉलो कर सकते हैं।

ये ट्रैवल हैक यात्रा के दौरान आपके पेट को रखेंगे दुरुस्त 

  1. फल खाएं 

जब भी आप ट्रेवल कर रहे हों,  तो अपने ब्रेकफास्ट में हमेशा फ्रूट लें क्योंकि यह आपके गट माइक्रोब में इन्वेस्ट करने और स्थानीय और टाेपोग्राफिक रिजन में कम्फर्ट होने का एक अच्छा तरीका है। इन थंब रूल्स को याद रखें: ईट लोकल, ईट सीज़नल, लाइव ग्लोबल।

  1. फ्रूट जूस पिएं

जब आप ट्रेवल कर रहे हों तो आप अपने साथ ढेर सारे फ्रूट जूस लेकर जा सकते हैं, क्योंकि यह खुद को हाइड्रेट रखने और एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन तरीका है।

  1. कच्चा सलाद न खाएं

जब आप किसी नए देश में ट्रेवल कर रहे हों, तो कच्चा सलाद न खाएं क्योंकि ये गट माइक्रोब होते हैं जो आपकी गट लाइनिंग को परेशान कर सकते हैं। इसकी जगह, फल खाएं जो पचने में भी आसान हों। ऐसे मामलों में जब आप सब्जियां खाना चाहें, तो हमेशा उबला हुआ सलाद लेना न भूलें।

  1. अपने कार्ब्स को सीमित करें 

carbs ka sevan kam karein
सफर के दौरान अपने कार्ब्स के सेवन को सीमित रखें। चित्र: शटरस्टॉक

नाश्ते के लिए अपनी कार्ब्स को लिमिट करें और उन्हें लंच के लिए रखें। लंच में आप जितना चाहे उतना जंक खा सकते हैं,  लेकिन याद रखें कि अपनी भूख का केवल 80 प्रतिशत ही खाना खाएं।

  1. हाइड्रेटेड रहें 

खुब सारा नारियल पानी पियें या कम से कम दो लीटर पानी जरूर पियें। दिन भर में आप कितना पानी पी रहे हैं,  यह जानने के लिए पानी की एक बोतल साथ रखें। ध्यान रखें कि अपने शरीर को बिल्कुल भी डिहाईड्रेट न होने दें।

तो, जाइए अपनी छुट्टी का आनंद लें, आराम करें और अपने गट हेल्थ को बरकरार रखें।

यहां पढ़ें:-प्रेगनेंसी में कब्ज बन सकती है पाइल्स की वजह, जानिए इससे बचने के उपाय

 

  • 123
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory