और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ये 5 फूड कड़कती ठंड में भी आपको रखेंगे भीतर से गर्म, हर रोज करें इनका सेवन

Updated on: 22 December 2020, 10:09am IST
सर्दियों का मौसम आ चुका है। दिसंबर और जनवरी के इन 40 दिनों में ये तापमान कम ही होने वाला है। तो इन फूड्स को अपने आहार में शामिल कर के खुद को इस मौसम के लिए तैयार कर लें।
विदुषी शुक्‍ला
  • 89 Likes
सर्दियों का मौसम हेल्दी डायट से संभाला जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

इन सर्दियों में भले ही आपको सुबह उठ कर ऑफिस ना जाना हो और आप घर पर आराम से कम्बल के अंदर से काम कर रही हों, लेकिन ये लापरवाही बरतने का बहाना नहीं होना चाहिए। इस ठंड के मौसम भी आपकी सर्दी से लड़ने की तैयारी पूरी होनी चाहिए। ठंड के मौसम में अपने शरीर को गर्माहट देना जरूरी होता है, अन्यथा आप सर्दी में होने वाली बीमारियों से ग्रस्त हो सकती हैं। हम आपको बता दें कि, जब तापमान गिरता है तो शरीर का मेटाबॉलिज्म ऊर्जा के संरक्षण और शरीर को गर्म रखने के लिए तेज हो जाता है।

कड़कती ठंड का असर आप पर न पड़े, इसलिए हम आपके लिये लाये हैं 5 ऐसे फूड जो आपको गर्म रखेंगे और सर्दी से बचाएंगे।

1. शहद

शहद प्रकृति में गर्म है और इसका नियमित सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। यह एक कारण है कि गर्मी के मौसम में शहद के अत्यधिक सेवन की सलाह नहीं दी जाती है। शहद सर्दी, खांसी और फ्लू को दूर रखने के लिए भी अच्छा है।

यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। शहद में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए गर्म पानी में शहद मिलाएं या एक चम्मच शहद रोजाना सुबह सबसे पहले लें। ये आपको गर्म रखने के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

सेहत के साथ ही कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है शहद। चित्र:शटरस्टॉक

2. तिल

चिक्की एक भारतीय मिठाई है जो सर्दियों के दौरान बेहद लोकप्रिय है। लेकिन क्यों? क्योंकि चिक्की तिल से बनी होते हैं जो सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और आरामदायक रखने के लिए अच्छे होते हैं। ये बीज आयरन और कैल्शियम से भी भरे होते हैं जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं।

आप कुछ तिलों को रात भर भिगोकर रख सकते हैं और सुबह गुड़ के साथ खा लें। अपने आप को ऊर्जावान और गर्म रखने के लिए हर सुबह तिल के सेवन की आदत बनाएं। आप अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए खाना पकाने के लिए तिल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. जड़ वाली सब्जियां (कंद)

कंद सब्जियां यानी मूली, शलजम, आलू और शकरकंद, जो जमीन की सतह से नीचे उगती हैं। जड़ वाली सब्जियां शरीर को गर्म रखती हैं क्योंकि उनका पाचन धीमा होता है जिससे अधिक गर्मी पैदा होती है। आप इन सब्जियों का उपयोग खुद के लिए गर्म सूप या स्ट्यू बनाने के लिए कर सकते हैं या आप इन्हें सलाद के रूप में खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- इस सर्दी मूली से बढ़ाएं थोड़ा सा प्‍यार, अगर चाहिए ये 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

4. घी

आपने देखा होगा कि सर्दियों के दौरान आपकी मां आपकी रोटियों पर घी जरूर लगाती हैं। वह एक महत्वपूर्ण कारण से ऐसा करती है। देसी घी सबसे आसानी से पचने वाला फैट है जो शरीर को आवश्यक गर्माहट प्रदान करता है। इतना ही नहीं, घी पाचन सहायता करता है, कब्ज से बचाता है, इम्युनिटी बढ़ाता है और शरीर को सर्दी और फ्लू से बचाता है।

आप अपनी दाल और सब्जी में घी की कुछ बूदें मिला सकते हैं या आप अपने भोजन को घी में पका सकते हैं।

5. तुलसी

आप में से अधिकांश इस तथ्य से अवगत होंगे कि तुलसी में औषधीय गुण हैं। यह विटामिन सी, ए, जिंक और आयरन से भरपूर होता है जो शरीर को ठंड से होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी, साइनस और सांस संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

नियमित सुबह खाली पेट 5-8 तुलसी की पत्ती खाने की आदत डालें। चित्र- शटर स्टॉक

आयुर्वेदिक जर्नल ‘आयु’ में प्रकाशित स्टडी के अनुसार तुलसी की पत्तियों की चाय पीने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिल सकता है और ठंड के मौसम में अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं।

तो लेडीज, अपने स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता ना करें और इन सर्दियों में खुद को गर्म और स्वस्थ रखें। इन 5 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और देखें सर्दी आपको छू भी नहीं सकेगी।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।