हमेशा सुस्त और थकान महसूस करती हैं, तो इन 5 फूड्स को तुरंत कर दीजिए अपनी डाइट से बाहर

एक तरफ जहां खाना आपको ऊर्जा देने का काम करता है वहीं दूसरी तरफ यह आपको आलसी भी बना सकता है। तो चलिये जानते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जो आपको लेजी बनाते हैं।

junk food se bachein
ऑफिस जाने से पहले सुस्ती छा रही है तो करें उपाय । चित्र : शटरस्टॉक
  • 120

यदि आप बार – बार बेड या सोफे पे जाकर बैठ जाती हैं। इसके बाद आपको पानी लेने के लिए उठने में भी तकलीफ होती है और किसी काम में मन नहीं लगता है। उठने – बैठने और काम करने में परेशानी होती और बिस्तर याद आने लगता है… तो लेडीज! आपको कोई बीमारी नहीं है, बल्कि आप आलस्य का शिकार हैं।

जी हां… लेजिनेस अपने आप में किसी बीमारी से कम नहीं है। ऊपर से यदि आपको फिजिकल फ़िटनेस (Physical Fitness) को मेंटेन करने का शौक नहीं है तो आप खुद में ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे। ऐसे में न तो आपको कोई काम करने का मन करेगा और न ही आपमें काम करने क्षमता बचेगी।

लेजिनेस (Laziness) सिर्फ एक आदत ही नहीं है, बल्कि यह आपके एटिट्यूड, लाइफस्टाइल, गलत खानपान और गतिहीज जीवन के कारण भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में तो आपको लेजी बना सकते हैं।

तो चलिये जानते हैं कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें आपको अवॉइड करना चाहिए

1. आलू के चिप्स

आपके फेवरिट आलू के चिप्स आलस्य का कारण बन सकते हैं। वाकई में आलू के चिप्स से बेहतर और कोई स्नैक नहीं है। आप चिप्स को मेयोनीज़, ग्वाकमोले, सल्सा, किसी भी तरह की डिप के साथ एंजॉय कर सकती हैं, यह सबसे टेस्टी लगते। मगर, ये एक एडिक्शन के कारण बन सकता है।

2. मफिन्स

हावर्ड हेल्थ के अनुसार मफिन, डोनट्स, कुकीज और केक, चीनी और खराब वसा से भरे होते हैं। इसलिए, ये आपके ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक का कारण बन सकता है। ये प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट से बनते हैं, जो आपको स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान नहीं करेंगे। इसके बजाय, जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं, जैसे कि फल और साबुत अनाज और आर्टिफिशियल स्वीटनर से बचें।

 muffins me bhaut meetha hota hai
मफिन्स में बहुत मीठा होता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. केले

केले अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, विशेष रूप से कसरत के बाद। उनके ट्रिप्टोफैन, पोटेशियम और मैग्नीशियम के स्तर सभी मांसपेशियों को आराम देने और चिंता को कम करने के लिए मिलकर काम करते हैं। ये परिणाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में खाने पर यह हमें थोड़ा थका हुआ महसूस करा सकते हैं। इसलिए केले को प्रोटीन और बी विटामिन की उच्च मात्रा के साथ मिलाएं, जैसे नट बटर या पत्तेदार साग, प्रोटीन पाउडर और चिया सीड आदि।

4. पास्ता

पास्ता एक और फूड है जो आपको बहुत लेजी बनाने के लिए काफी है। इसमें मैदा, चीज़, क्रीम और ऑयल होता है। न्यूट्रीशन जर्नल के अनुसार इन सभी चीजों का फैट और कोलेस्ट्रॉल कंटेन्ट बहुत ज़्यादा होता है। ऐसे में आप इन्हें खाने के बाद तुरंत लेजी महसूस कर सकती हैं। इसलिए, पास्ता और मैदा से बनी चीज़ोन से दूर रहें।

5. चेरी

चेरी या चेरी का जूस मेलाटोनिन का एक प्राकृतिक स्रोत है, एक हार्मोन जो नींद को प्रेरित करता है और आपको आलसी और नींद से भरा महसूस कराता है। इसलिए, इस भोजन का सेवन हमेशा शाम के समय करने की सलाह दी जाती है, न कि दिन के समय।

यह भी पढ़ें :  इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर पाचन दुरुस्त करने तक का काम करता है गिलोय, जानिए कैसे बनाना है इसका काढ़ा

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory