प्राकृतिक रूप से कोलेजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यें 5 फूड्स

त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए कोलेजन का सही मात्रा में होना बेहद आवश्यक है। यहां जानिए ऐसे 5 फूड्स के बारें में जो प्राकृतिक रूप से कोलेजन बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

collagen food
इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके बढ़ाएं कोलेजन चित्र:शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 24 November 2022, 08:00 am IST
  • 142

त्वचा को बाहरी रूप से स्वस्थ और ग्लोइंग बनाएं रखना तो आसान है, लेकिन अंदर से स्वस्थ बनाएं रखने के लिए कोलेजन की सही मात्रा होना बेहद जरूरी है। कोलेजन ( Collagen benefits) शरीर में पाए जानें वाला एक आवश्यक प्रोटीन है, जो त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी जरूरी है।

विशेषज्ञों के मुताबिक त्वचा को फ्लेक्सिबल बनाएं रखने के साथ मांसपेशियों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए भी कोलेजन बेहद जरूरी है। बढ़ती उम्र में कोलेजन की मात्रा कम होती जाती है, जिससे चेहरे पर फ़ाइन लाइंस, झुर्रियों की समस्या होने लगती है। मार्केट में आने वालें कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में कोलेजन देखने को मिल जाता है। लेकिन त्वचा को प्राकृतिक रूप से हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट ही बेहतर साबित हो सकती है। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको ऐसे 5 फूड्स ( Collagen in food) ऑपशन बताएंगे जो प्राकृतिक तरीकें से कोलेजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

इन 5 फूड्स से आपके शरीर को मिलेगा भरपूर मात्रा में कोलेजन

1. खट्टे फलों का बढ़ाएं सेवन

खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में फोलेट, कॉपर, पोटेशियम, डाइट्री फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। साथ ही यह विटामिन-सी का बेहतरीन स्त्रोत भी मानें जातें हैं। जो इम्युनिटि पॉवर बढ़ाने के साथ प्राकृतिक तरीके से कोलेजन बढ़ाने मे मदद करता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक खट्टे फलों में विटामिन सी होने के कारण यह कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ डिटॉक्सिफाई करने में भी मददगार हैं।

twacha ke liye tamatar ke fayde
टमाटर में मौजूद लिकोपीन कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है| चित्र : शटरस्टॉक

2. टमाटर भी होंगे फायदेमंद

टमाटर का सेवन सेहत के साथ त्वचा के लिए भी जरूरी होता है। इसमें पाए जानें वालें पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा कैरोटिन, कैरोटीनॉयड लंबे समय तक स्वस्थ बने रहने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह कोलेजन बढ़ाने का भी अच्छा सोर्स माना जाता हैं।

पबमेड सेंट्रल की फरवरी 2006 की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर शरीर में लाइकोपीन नामक जरूरी एंटी ऑक्सिडेंट बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही एक मीडियम साइज का टमाटर आपको 30 प्रतिशत तक कोलेजन दे सकता है। जिसके कारण यह कोलेजन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है।

यह भी पढ़े – बॉडी हीट भी कर सकती है आपको बीमार, एक्सपर्ट से जानें इसे कंट्रोल करने के 5 तरीके

 3. एलोवेरा का करें सेवन

एलोवेरा त्वचा के साथ शरीर के लिए भी आवश्यक जड़ी बूटी की तरह काम करता है। एलोवेरा को लंबे समय से घाव ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट त्वचा में कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार एलोवेरा का सेवन कोलेजन बढ़ाने के साथ त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके पाए जानें वालें आवश्यक तत्व पेट और मधुमेह से जुड़ी समस्याओं में भी असरदार हैं। एलोवेरा का सेवन आप जूस या जेल दोनों तरीके से कर सकती हैं।

fatty fish fat cut karne me madad karti hai
कोलेजन की मात्रा बढ़ाने के लिए फिश और एग वाइट अच्छा विकल्प माना जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. फिश और एग वाइट

शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने के लिए फिश और एग वाइट अच्छा विकल्प माना जाता है। पबमेड सेंट्रल के मुताबिक एग वाइट में प्रोलाइन नामक जरूरी अमीनो एसिड पाया जाता है। जो कोलेजन बढ़ाने के लिए एक आवश्यक तत्व माना जाता है। इसके साथ ही फिश स्किन को भी कोलेजन का अच्छा सोर्स माना गया है।

5. धनिया भी होगा फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार धनिया हमारी सेहत के लिए जड़ी-बूटी की तरह काम करता है। पेट की समस्याओं से लेकर पाचन क्रिया स्वस्थ बनाएं रखने के लिए धनिए का सेवन लाभदायक माना जाता है। इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जिससे यह कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है। पबमेड सेंट्रल की हाल की रिसर्च में पाया गया है कि धनिया में लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो आपकी त्वचा पर एंटी-एजिंग फेक्टर की तरह काम करता है।

यह भी पढ़े – डायबिटीज भी हो सकती है गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए जिम्मेदार, जानिए क्या है दोनों का संबंध

  • 142
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory