लॉग इन

डाइट प्लान कोई भी हो, आपकी वेट लॉस जर्नी को और भी आसान बना सकते हैं ये 5 फूड कॉम्बिनेशन

क्या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और बॉडी फैट कम करने के लिए डाइट प्लान करने का सोच रही हैं, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फ़ूड कॉन्बिनेशन।
जल्दी वेट लॉस करने के लिए ट्राई करें गुनगुना पानी। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 1 Apr 2023, 09:00 am IST
ऐप खोलें

बढ़ता वजन, ओबेसिटी और बैली फैट हर दूसरे व्यक्ति की समस्या है। बुजुर्ग से लेकर छोटी उम्र के बच्चे तक इसके शिकार होते जा रहे हैं। कुछ लोगों में इसका कारण गलत खानपान होता है, तो कुछ लोगों की शारीरिक स्थिरता और कुछ बीमारियां उन्हें मोटापे का शिकार बना रही हैं। ऐसे में समय रहते इस पर नियंत्रण पाना बहुत जरूरी है। सोशल मीडिया पर मौजूद इंफ्लुएंसर आपको इसके लिए कई डाइट प्लान बताते हैं। पर हम आपके लिए लाए हैं आज ऐसे 5 फूड कॉम्बिनेशन्स, जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं।

मोटापा कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट मेंटेन करना और नियमित रूप से शरीर को एक उचित समय के लिए सक्रिय रखना। यदि आप भी वेट लॉस डाइट प्लान करने का सोच रही हैं तो अपनी वेट लॉस जर्नी को हेल्दी और इफेक्टिव बनाने के लिए इन फूड कांबिनेशंस (food combinations to lose weight fast) को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

वेट लॉस में मददगार 5 फूड कॉम्बिनेशन्स (food combinations to lose weight fast)

1. ओटमील और वालनट्स (Oatmeal and Walnuts)

शरीर में फाइबर की एक उचित मात्रा वेट लॉस में आपकी मदद करती है। आपका शरीर फाइबर को नहीं तोड़ पाता जिसकी वजह से आपकी पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिसकी वजह से आप लंबे समय तक संतुष्ट रहती हैं। साथ ही यह शरीर को कई अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है। ओट्स में थोड़ा अखरोट मिलाएं और इसे ब्रेकफास्ट में एन्जॉय करें।

वजन कम करने के लिए फ़ूड कॉम्बिनेशन। चित्र : शटरस्टॉक।

2. ग्रीन टी और नींबू (Green tea and lemon)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी और नींबू से बने इस ड्रिंक में कैलरी की सीमित मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन कैलरी और फैट बर्न करने में मदद करता है। नियमित रूप से इसका सेवन वजन को संतुलित रखता है साथ ही ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है। ग्रीन टी को और भी हेल्दी बनाने के लिए इसमें आधा नींबू निचोड़ दें। यह इसे शरीर में अवशोषित होने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :Nettle Tea benefits : हिमाचल में मैंने देखी बिच्छू बूटी, चाय-कॉफ़ी से भी बेहतर है इससे बनी चाय

3. पिस्ता और सेब (pista and apple)

वेट लॉस में यदि दिन के बीच में कभी भूख लगे तो सेब ओर पिस्ता का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं। पिस्ता सबसे कम कैलरी वाले नट्स में से एक हैं। साथ ही सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इन दोनों को एक साथ खाना वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है।

4. डार्क चॉकलेट और आलमंड (dark chocolate and almond)

आमतौर पर हम वेट लॉस में मीठे से पूरी तरह परहेज करते हैं। परंतु 2-4 दिन में टेस्ट बड्स को कभी न कभी मीठे की क्रेविंग्स जरूर होती है. उन्हें शांत करने के लिए आप डार्क चॉकलेट और बादाम के कॉम्बिनेशन को ट्राई कर सकती हैं। डार्क चॉकलेट वेट लॉस फ़्रेंडली होता है, वहीं बादाम प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है।

यह आपके ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखते हुए आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है। इस प्रकार आप सीमित कैलरी लेती हैं और बॉडी पर एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता।

डार्क चॉकलेट में मौजूद तत्त्व आपको फिट रखते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. कॉलीफ्लावर, क्विनोआ और एवोकाडो ऑयल (cauliflower, quinoa and avocado oil)

गोभी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसका सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है और वेट लॉस जर्नी को आसान बना देता है। साथ ही एवोकाडो ऑयल में हेल्दी फैट की मात्रा पाई जाती हैं और यह फाइबर से भरपूर होता है। वहीं क्विनोआ प्रोटीन का एक बेहतरीन होता है। ऐसे में इन तीन खाद्य पदार्थों का कॉन्बिनेशन एक साथ मिलकर फैट लॉस को बूस्ट करते हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं जिससे बॉडी में फैट स्टोर नहीं होता।

यह भी पढ़ें : पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है हेयर फॉल और ड्राई हेयर के लिए जिम्मेदार, इन 6 तरह के सीड्स से दें बालों को पोषण

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख