और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

Weight Loss Drinks : ये 5 ड्रिंक्स वज़न घटाने में कर सकती हैं आपकी मदद

Published on:17 November 2021, 08:00am IST
क्या लॉकडाउन के पहले खरीदे गए कपड़े आपको अब फिट नहीं आते हैं? अगर हां, तो हम आपके लिए लाएं हैं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स, जो आपको वज़न घटाने में मदद करेंगे।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 120 Likes
ये 5 ड्रिंक्स वज़न घटाने में कर सकती हैं आपकी मदद. चित्र : शटरस्टॉक

वर्क फ्रॉम होम की वजह से लैपटॉप के आगे बैठे रहना और काम करना। आजकल यही हमारी दिनचर्या बन गयी है। हम सभी की जीवनशैली पहले से कई ज़्यादा गतिहीन हो गई है। जिसकी वजह से वज़न भी बढ़ रहा है और कई बीमारियों का जोखिम भी बढ़ गया है।

मगर अब समय है खुद को एक्टिव बनाने और वज़न घटाने का। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं 5 ड्रिंक्स जो आब सुबह खाली पेट ले सकती हैं। यह ड्रिंक्स आपकी वज़न घटाने में मदद करेंगे और पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखेंगे।

अब जानिए वज़न घटाने के लिए 5 ड्रिंक्स

1. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी पिछले कुछ दशकों में व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गई है। यह एंटीऑक्सीडेंट (कैटेचिन) से भरपूर है जो चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है। ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर और फैट लॉस को बढ़ावा देकर वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अधिकतम लाभ लेने के लिए ग्रीन टी में चीनी न मिलाएं। हालांकि आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं।

Green tea weight loss ke liye faydemand hai
बढ़ते वजन के लिए ग्रीन टी बेहद फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. जीरे का पानी (Cumin Water)

जीरा सभी भारतीय करी में इस्तेमाल होने वाला एक मसाला है। जीरा पानी एक बेहतरीन लो-कैलोरी ड्रिंक है जो पाचन को बढ़ावा देता है और पेट की चर्बी को पिघलाने में मदद करता है। यह भूख को दबाने और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में अद्भुत काम करता है। ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। पानी को छान लें और अगली सुबह इसे खाली पेट लें।

3. कॉफी (Coffee)

कॉफी का उपयोग दुनिया भर के लोग ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मूड को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है, एक ऐसा पदार्थ जो शरीर में उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है। कॉफी ऊर्जा का सेवन कम कर सकती है और चयापचय को बढ़ावा दे सकती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। मगर ध्यान रहे, दिन में एक से दो कप कॉफी आपके लिए पर्याप्त है।

4. गुड़ का पानी (Jaggery Water)

सर्दियों के मौसम में आपको हर घर में गुड़ ज़रूर मिल जाएगा। मगर क्या आप जानते हैं कि वज़न कम करने में गुड़ का पानी आपकी मदद कर सकता है। गुड़ पाचन में सुधार करने में मदद करता है, शरीर को साफ करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है। इसलिए, गुड़ का पानी पीएं। बस आपको गुंगुने पानी में थोड़ा गुड़ डालकर पीना है।

wazan ghtaane mein maddgar hai jaggery water
वज़न घटाने में मददगार है गुड़ का पानी। चित्र : शटरस्टॉक

5. गुनगुना पानी और नींबू (Lukewarm water with lime)

अगर आप भी नींबू पानी पीना पसंद करते हैं, तो यहां एक अच्छी खबर है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने नींबू पानी से करना आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और पेक्टिन फाइबर से भरा होता है, जो पेट की चर्बी को बर्न करने में मदद करता है। अपने चयापचय को बढ़ावा देने और वजन कम करने के लिए इसे सुबह खाली पेट पियें।

यह भी पढ़ें : गुनगुना पानी है वेट लॉस का है जांचा परखा उपाय, जानिए यह कैसे काम करता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।