यहां हैं वे 4 सुपरफूड्स, जो पोस्ट कोविड वीकनेस से उबरने में करेंगे आपकी मदद

Published on: 7 March 2022, 19:00 pm IST

मुरझायी हुई त्वचा, रूखे-डैमेज बाल और बहुत जल्दी थक जाना, ये सभी पोस्ट कोविड वीकनेस के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको अपने आहार पर खास ध्यान देने की जरूरत है।

covid weakness ke liye diet
कोविड वीकनेस दूर कर देगी आपकी हेल्दी डाइट। चित्र : शटरस्टॉक

दुनिया अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप से पूरी तरह उबर नहीं पाई है। ऐसे में सावधानियां अपनाना अभी भी बहुत जरूरी है। भारत में मामले भले ही कम होते नजर आ रहे हो और लोग कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो रहे हो, लेकिन उसके बाद भी वीकनेस लंबे समय तक मौजूद रहती है। ऐसे में नेगेटिव होने के बाद अपने आहार पर विशेष ध्यान देना बहुत आवश्यक है। आपका भोजन कैसा होना चाहिए यह जानने के लिए हमने मैक्स हॉस्पिटल, गुरुग्राम की हेड क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट उपासना शर्मा से संपर्क किया।

विशेषज्ञों द्वारा शुरू से ही इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने के बाद भी व्यक्ति को खास देखभाल की आवश्यकता होती है। उपासना कहती हैं, “कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों को अक्सर कमजोरी के साथ-साथ, ऊर्जा में कमी, भूख में कमी, ताकत में कमी, बाल झड़ने की समस्या, सांस फूलने की समस्या बनी रहती है। संक्रमण से ठीक होने के बाद भी यह रोग आसानी से पीछा नहीं छोड़ते।” 

पोस्ट कोविड वीकनेस और आहार की भूमिका 

उपासना शर्मा के अनुसार, आपकी डाइट में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होना चाहिए। प्रोटीन के शाकाहारी और मांसाहारी दोनों विकल्प मौजूद हैं। प्रोटीन की मात्रा आपको कमजोरी में जल्द ठीक होने की शक्ति प्रदान करती है। इसके अलावा आपको इस बात का ध्यान रखने की भी आवश्यकता है कि आप की थाली में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार हो।

corona me weakness
कोरोना से ठीक होने के बाद भी जल्दी नहीं जाती है वीकनेस । चित्र : शटरस्टॉक

दिनचर्या में मुख्य भोजन के तौर पर सुबह का हेल्दी नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना होना चाहिए। यदि आप कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुए हैं और आपको मधुमेह जैसी बीमारी भी है, तो आप को इकट्ठा खाने से बचने की आवश्यकता है। थोड़ी थोड़ी-देर में आपको हेल्दी स्नैक्स लेना चाहिए। दूसरी लहर के दौरान कुछ रोगियों में यह भी पाया गया कि संक्रमण के चलते उन्हें डायबिटीज की समस्या हो गई। ऐसे में मीठे का सेवन अपने ब्लड शुगर लेवल के अनुसार ही करें।

नहीं होनी चाहिए पानी की कमी 

जितना महत्वपूर्ण हमारे लिए भोजन है उतना ही महत्वपूर्ण हमारे लिए जल भी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत आवश्यक है। ताकि आपको दैनिक कार्यों के लिए ऊर्जा मिल सके। खासकर तब जब आप संक्रमण से जंग जीत चुके हो। 

विशेषज्ञ द्वारा रोजाना लगभग 3-3.5 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको अगर इतनी भारी मात्रा में पानी पीना मुश्किल लग रहा है तो आप कुछ पानीदार फल सब्जियां या सूप का भी सेवन कर सकते हैं।

जानिए कौन से हैं वे सुपरफूड, जो आपको कोविड के बाद एनर्जी देंगे 

  1. स्प्राउट (Sprouts)

अंकुरित अनाज ऊर्जा देने का सबसे बेहतर माध्यम है। चने और कुछ डालें अंकुरित होने के बाद खाई जाती है। इसमें प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और विटामिन सी और के भारी मात्रा में पाए जाते हैं। यदि यह खाने के साथ खाए जाते हैं तो यह खाने के पोषण को भी बढ़ा सकते हैं। यदि आप संक्रमण से जल्द ठीक होना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में स्प्राउट शामिल अवश्य करने चाहिए।

  1. दाल (Pulses)

प्रोटीन से भरपूर होती है दाल. चित्र: शटरस्‍टॉक

शरीर को जल्द ऊर्जा पहुंचाने के लिए दाल एक बेहतर विकल्प है। दाल किसी भी प्रकार की क्यों न हो सब ही पौष्टिक होती हैं। यदि आप सारी दानों को मिक्स करके बनाती है तो यह आपको और भी ज्यादा पोषण पहुंचा सकती है। दालें प्रोटीन, आयरन, जस्ता, विटामिन, सेलेनियम और लाइसेंस जैसे महत्वपूर्ण अमीनो एसिड से भरपूर होती है। आप दोनों से कई प्रकार के व्यंजन भी तैयार कर इनका सेवन कर सकती हैं।

  1. अंडा (Egg)

अंडे में अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ऑक्सीडेटिव क्षति होती है, जिस से उभरने में अंडा आपकी सहायता कर सकता है। आपकी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ अंडा आपको जल्द ऊर्जा देने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन डी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। सेलेनियम (22%), विटामिन ए, बी और के जैसे महत्वपूर्ण मुख्य विटामिन के अलावा, प्रत्येक अंडे में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है।

4.ड्राई फ्रूट (Dry Fruits)

dry fruits ka sevan kare
आपकी डाइट में होना चाहिए मेवा। चित्र : शटरस्टॉक

ड्राई फ्रूट्स हम एक कई पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। उपासना शर्मा कहती हैं,बादाम छोटे होते हैं लेकिन प्रोटीन और स्वस्थ वसा के साथ-साथ प्राकृतिक फाइबर से भरपूर होते हैं। प्रोटीन और वसा ऊर्जा का स्रोत प्रदान करते हैं और आपको पूर्ण महसूस करने में भी मदद करते हैं। अन्य नट्स जिन्हें आप आज़मा सकते हैं, वे हैं अखरोट और काजू जो कैलोरी से भरपूर होते हैं।

यह भी पढ़े : अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें पपीते का जूस और इन लाभों के लिए तैयार हो जाएं

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें