और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

लेट नाइट स्नैकिंग की ये 4 आदतें पहुंचा सकती हैं आपकी सेहत को नुकसान

Updated on: 12 July 2021, 09:17am IST
आप देर तक काम करती हैं, किसी खास दोस्त के साथ पार्टी कर रहीं हैं या वेब सिरीज की बिंज वॉचिंग कर रहीं हैं। देर रात लगने वाली भूख को शांत करने के लिए आप स्नैक्स चुन नहीं हैं, वही अगले कई दिनों तक आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 65 Likes
चैक कीजिए कि आप रात में कितना और क्या खा रहीं हैं। चित्र: शटरस्टॉक
चैक कीजिए कि आप रात में कितना और क्या खा रहीं हैं। चित्र: शटरस्टॉक

लॉकडाउन ने हम सभी के डेली रुटीन को प्रभावित किया है। खासतौर से सोने और जागने के समय में काफी अंतर आ गया है। ऑफिस न जाने की बेफिक्री ने हम सभी को लेट नाइट मूवीज या वेब सिरीज देखने की लत लगा दी है। और जब देर तक जागेंगे, तो भूख तो लगेगी ही। पर क्या आप जानती हैं कि लेट नाइट स्नैकिंग की ये आदत आपकी सेहत को कितनी बुरी तरह प्रभावित करती है! ये आपको मोटा बनाने के साथ-साथ आपकी मेमोरी को भी प्रभावित कर सकता है।

यहां हैं लेट नाइट स्नैकिंग की वे 4 बुरी आदतें जो आपकी फिटनेस और ब्रेन पॉवर दोनों को नुकसान पहुंचा रहीं हैं

1 बोरियत दूर करने के लिए स्नैक्स

टीवी देखते समय ‘कुछ करने के लिए’ होना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं कि आप कुछ करने के चक्कर में जबरदस्ती कुछ खाने बैठ जाएंगी। यह एक अच्छा कारण नहीं है। इससे आप केवल अपनी बोरियत को दूर कर रही हैं।

बोरियत महसूस होने पर खाना खाने की आदत आपका वजन बढ़ा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बोरियत महसूस होने पर खाना खाने की आदत आपका वजन बढ़ा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में डाइटिशियन डॉक्टर अदिति शर्मा, के अनुसार शाम 7 से 8 के बीच आपको अपना आखिरी मील ले लेना चाहिए। बिना भूख के देर रात स्नैक्स खाना दिन के अंत में केवल ईंधन की बर्बादी जैसा है।

2 कार्ब्स से भरे स्नैक्स

रात के समय यदि आप अनाज या दूध से बना कोई भी स्नैक खाती हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही नुकसानदायक है। जाने अनजाने आप बहुत अधिक कार्ब्स का सेवन कर लेती हैं। खासकर अगर वह स्वाद में मीठा हो। वैसे भी एक कप दूध में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन और लगभग 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है।

इसके सेवन से शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी की मात्रा होती है, जिसकी आपको जरूरत नहीं होती और यह बाद में फैट में बदल जाती है।

3 वसा और स्टार्चयुक्त साल्टी स्नैक्स

रात के समय कैलोरी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए तभी आपका वजन नियंत्रित रहेगा और आपको एक हेल्दी स्लिप (Healthy Sleep) भी आएगी। लेकिन यदि आप आलू के चिप्स, डिप या पॉपकॉर्न गार्लिक ब्रेड आदि खाएंगी, तो इनमें मौजूद नमक और कैलोरी की मात्रा आपको नुकसान ही पहुंचाएगी। हो सकता है कि इनके खाने से आपकी क्रेविंग बढ़ जाए।

स्टार्च युक्त स्नैक्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक
स्टार्च युक्त स्नैक्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

4 पार्टी मूड वाले स्नैक्स

देर रात के स्नैक्स में उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए, जो आपके शरीर को शांत करते हैं और आपको नींद के लिए तैयार करते हैं । कुछ भी मीठा या कैफीन या अल्कोहल वाले स्नैक्स से दूर रहें । यह आपके शरीर को उत्तेजित करेंगे।

कुकीज़, कैंडी बार और रिफाइंड चीनी से भरपूर कोई भी स्नैक आपके शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को कम कर देगा। इस कारण आपकी नींद में खलल पड़ेगा और आप ठीक से सो नहीं पाएंगी। वैसे भी अल्कोहल नींद के पैटर्न (Sleep Patterns) को बिगाड़ देता है।

तब अगर रात में भूख लगे तो क्या करें

यदि आपको रात के समय भूख लग रही है और आप कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं तो हल्दी वाला दूध या पॉपकॉर्न ले सकती हैं।आप अनप्रोसैस्ड चीज़ भी खा सकती हैं क्योंकि यह हेल्दी प्रोटीन है, जो आपकी भूख या क्रेविंग को शांत करेगा।

यदि आप पिस्ता या केले का सेवन करती हैं, तो वह भी आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। पिस्ता में मौजूद फैट्स और केले में मौजूद मेलाटोनिन और पोटेशियम आपकी क्रेविंग को शांत करेंगे।

अगली बार लेट नाइट क्रेविंग होने पर इन बातों को याद रखें। आपकी भूख आपके लिया हानिकारक हो सकती है।
यह भी पढ़ें – आपके डायबिटिक पेरेंट्स पर भारी पड़ सकती है मानसून की पकौड़ा पार्टी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।