ऐप में पढ़ें

सेहत के साथ आपकी त्वचा में भी निखार ला देंगी ये 4 हेल्दी चटनी रेसिपी

Published on:25 August 2021, 17:51pm IST
चाहे आप डोसा खा रहे हों या पराठा, पुलाव या नान, थोड़ी सी चटनी हमेशा खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। तो चलिए जानते हैं कुछ प्रसिद्ध भारतीय चटनियों के बारे में और उनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ भी।
chutney recipe
यहां हैं चार सदाबहार चटनियों की रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ. चित्र : शटरस्टॉक

चटनी भारतीय भोजन का अभिन्न अंग हैं! बहुत से घरों में यह रोजाना खाई जाती हैं और अपने चटपटे स्वाद के कारण भोजन का मज़ा दोगुना कर देती हैं। चटनी न केवल हमारे खाने के स्वाद को बदल देती है, बल्कि पाचन तंत्र सुधारने से लेकर बॉडी को डिटॉक्स करने का पारंपरिक तरीका है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स को ग्रहण करने का सबसे टेस्टी तरीका हैं चटनियां। आइए जानते हैं आज ऐसी ही कुछ स्वास्थ्यप्रद चटनियों की रेसिपी और सेहत लाभ।

2018 में जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि अचार की तरह, घर पर ताज़ी बनी भारतीय चटनियां आपको अतिरिक्त पोषण देती हैं। ये चटनियां अपने मूल अवयवों से एकत्रित पोषक गुणों से भरपूर होती है और आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं।

यहां हैं चार सदाबहार चटनियों की रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज कंट्रोल करेगी नारियल की चटनी

किसी भी साउथ इंडियन डिश की जान है नारियल चटनी। बिना इसके दक्षिण भारतीय खानपान अधूरा है। नारियल में डायटरी फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो बदले में मधुमेह के जोखिम को कम करती है। नारियल उच्च मात्रा में संतृप्त वसा से बना होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

coconut chutney ke fayde
नारियल की गुडनेस इस सफेद चटनी में समा गई है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा नारियल में फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, सेलेनियम और फास्फोरस भी उच्च मात्रा में होता है। इसलिए, नारियल की चटनी को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें!

इस तरह बनाएं नारियल की हेल्दी चटनी

आप चटनी बनाने के लिए नारियल के साथ थोड़ी मूंगफली, अदरक और हरी मिर्च को नमक डालकर पीस सकती हैं। इसके बाद आप इसमें लाल मिर्च, कड़ी पत्ता और राई का तड़का भी लगा सकती हैं, जो इसे एक बेहतरीन स्वाद देते हैं!

2. हाजमे के लिए बेहतर है पुदीने की चटनी

पुदीना आपको ठंडक देने का काम करता है और इसकी चटनी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी है और इसका नियमित सेवन करने से आपको इन्फ्लेमेशन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। पुदीने की पत्तियों में वास्तव में एक बहुत ही ताज़ा सुगंध होती है, जो आपको घबराहट से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। जिससे आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगी।

इस तरह बनाएं पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी बनाने के लिए आप पुदीना, लगभग आधी मात्रा में धनिया और काली मिर्च, हरी मिर्च, नमक, हींग, जीरा आदि मसाले मिलाकर पीस लें। पिसी हुई चटनी में नींबू का रस निचोड़ें। बस तैयार है आपकी पुदीने की ताज़ा चटनी। इससे स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत भी बनेगी!

pudina ke fayde
पुदीना चटनी को आहार में शामिल करें, इसके कई स्वास्थ्यलाभ हैं. चित्र : शटरस्टॉक

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है लहसुन की चटनी

लहसुन की चटनी किसी भी भोजन का स्वाद दोगुना कर सकती है। लहसुन का नियमित सेवन आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। लहसुन में विटामिन B6, मैंगनीज और सेलेनियम भी होता है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। लहसुन की चटनी का नियमित सेवन करने से आपकी डायबिटीज भी कंट्रोल रहती है।

इस तरह बनाएं लहसुन की चटनी

लहसुन की चटनी बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। बस मुट्ठी भर लहसुन की कलियों को छील लें। उसमें सूखी लाल मिर्च, थोड़ा सा अदरक और नमक मिलाकर पीस लें। बस तैयार है आपकी लहसुन की लाजवाब चटनी।

4. स्किन में निखार लाती है धनिये की चटनी

भारतीय घरों में धनिये की चटनी बेहद आम है। यह आपको हर भोजन के साथ देखने को मिल जाएगी। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं और पोषण से भी भरपूर होती हैं। हरे धनिये की पत्तियों में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। तो, इसकी चटनी बनाकर और नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा के दाग-धब्बों और मुंहासों से बचने में मदद मिलती है। यह खून साफ़ करती हैं और विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाती है।

dhaniya ke fayde
धनिया इस रेसिपी का मुख्य घटक है। चित्र-शटरस्टॉक। चित्र- शटरस्टॉक।

धनिये की चटनी इंस्टेंट रेसिपी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर धनिये को धोकर साफ करके एक जार में डालें। इसमें थोड़ा सा लहसुन, थोड़ी सी अदरक, हरी मिर्च और नमक मिलाएं। सभी चीजों को एक साथ पीस लें। आप चाहें तो धनिये की चटनी को हल्का खट्टा स्वाद देने के लिए इसमें दही भी मिला सकती हैं। मगर तब आपको इसमें लहसुन नहीं डालना है। ये स्वादिष्ट चटनी आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही आपकी त्वचा पर भी निखार ला देगी।

यह भी पढ़ें : सेहत और सौंदर्य को नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगी ये टोमेटो रसम रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।