वैलनेस
स्टोर

अपनी शॉपिंग लिस्‍ट में शामिल करें ये 10 एंटी एजिंग फूूड, जो आपको दे सकते हैं लम्बी आयु का वरदान

Updated on: 23 January 2021, 19:35pm IST
पौष्टिक और संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य में सहयोग करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में भी मदद कर सकते हैं और दे सकते है लम्बी आयु।
Dr Archana Batra
  • 90 Likes
ये एंटी एजिंग फूड आपको लंबी आयु देते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅक

हमारा भोजन हमारी आयु पर एक लंबा प्रभाव पड़ता है। सौभाग्य से, स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो जीवन में वर्षों को जोड़ने में मदद कर सकती है। यहां कुछ एंटी-एजिंग फूड्स हैं, जो आपको लंबे और स्वस्थ जीवन देने का वादा करते है :

1. क्रुसिफ़ेरस वेजीज़

ब्रोकोली, बोक चॉय और लाल गोभी जैसी सब्जियां कैंसर को दूर करने में मदद करती हैं। ये वेज खनिज और विटामिन जैसे फोलेट और विटामिन-K, A और C से भरपूर होते हैं। यह सूजन को कम करने में भी मदद करते है।

2. पानी

आप जो पीते हैं वह भी मायने रखता है। पानी को सबसे महत्वपूर्ण एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों में से एक मन गया है। हाइड्रेटेड रहना रक्त के थक्कों को कम करता है और आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है। पानी मानव जीवन की एक बुनियादी आवश्यकता है, क्योंकि हमारा अधिकांश शरीर पानी से बना है।

यह पोषक तत्वों को कोशिकाओ तक ले जाने में मदद करता है, मूत्राशय को सुधारता है, कब्ज को रोकता है, पाचन को रोकता है, दिल की धड़कन को स्थिर करता है, और अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है।

3. जामुन

स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट पॉवरहाउस हैं और इसलिए अद्भुत एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थ भी हैं। इसके एंटीऑक्सिडेंट किसी भी तरह के रोग और कोशिका को क्षति नही पहुंचने देते। जामुन रक्त शर्करा में सुधार कर, पोषक तत्व प्रदान करता है| सूजन से लड़ने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों से शरीर को बचाता हैं।

4. टमाटर

ये एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन का एक बड़ा स्रोत हैं जो मुक्त कणों से लड़, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही कोशिकाओं को कोई नुकसान पहुंचने नही देता हैं।

टमाटर ढेर सारे पोषक तत्‍वोंं से भरपूर होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टमाटर ढेर सारे पोषक तत्‍वोंं से भरपूर होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

टमाटर विटामिन, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो कोलोन, अग्न्याशय, मुंह, गले, गर्भाशय ग्रीवा और स्तन में बीमारियों को रोकने में मदद करता है। ये आपके हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता हैं, और आँखों और फेफड़ों के लिए भी सहायक होता हैं।

5. हरे पत्तेदार साग

रोजाना एक कप पत्तेदार साग खाने से आपको चिरायु होने का वरदान मिल सकता है। इनमे कैलोरीज कम होती हैं और फाइबर, खनिज और विटामिन के लेस होते हैं। यह मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मानसिक स्थिरता के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

6. कॉफी

कॉफी पीने से पार्किंसंस और अल्जाइमर का खतरा कम हो सकता है। ऐसा मन जाता है कि कॉफी आपको लम्बे समय तक जीने में मदद करती है |

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा कम हो जाता है। ग्रीन टी में स्वास्थ्य बायोएक्टिव यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करते हैं, और कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

ग्रीन टी एंटी एजिंग है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ग्रीन टी एंटी एजिंग है। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. प्रोबायोटिक रिच फूड्स

प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो बेहतर प्रतिरक्षा और गट हेल्थ को मज़बूत रखते हैं। ये प्रोबायोटिक्स आपको कुछ फारमेंट फूड में मिल सकतें है जैसे दही, किम्ची, केफिर, अचार और सौकरकूट जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों में मिल जाएंगे।

9. बीन्स

दुनिया के सबसे लंबे समय तक रहने वाले लोग बड़ी मात्रा में बीन्स खाते हैं। बीन्स प्रोटीन के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। वे फाइबर में उच्च होते हैं, वसा में कम, और पोषक तत्वों से भरे होते हैं।
बीन्स आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं, मधुमेह को नियंत्रित कर, कैंसर के खतरे को कम करते हैं, भूख को भी नियंत्रित करते हैं जिससे गट हेल्थ में सुधार होता हैं।

साबुत अनाज में भी फाइबर आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, और कैंसर और हृदय रोग से बचाता है।

10. रेड वाइन

यदि आप शराब पीते है, तो रेड वाइन से ज़रूर पी होगी। यह शरीर के एंटीऑक्सिडेंट को अवशोषित करने में मदद करता है, इसलिए प्रियजनों के साथ इसका एक गिलास, तनाव को कम कर सकता है।

रेड वाइन के दिल के लिए फायदों की चर्चा आम है। Gif: giphy

अंत में…

हम जो भोजन करते हैं उसका हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। जंक और ऑयली फूड खाने से हमारे शरीर में बीमारियां हो सकती हैं। सही आहार लें और शरीर को सुचारू रूप से चलने के लिए इन एंटी-एजिंग फूड्स को ज़रूर शामिल करें। साथ ही नियमित व्यायाम करें और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके अलावा तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन और योगा भी करें।

यह भी पढ़ें – वेट लॉस के लिए ओलॉन्ग टी कर सकती है कमाल, तब भी जब आप सो रही हों

Dr Archana Batra Dr Archana Batra

Dr Archana Batra is a dietitian, physiotherapist, and a certified diabetes educator. Dr Archana has 12 years of experience in nutrition and diet counseling. She believes in maintaining healthy eating. Her specialization is on weight management diets and diets related to metabolic disorders like diabetes, high cholesterol levels, and hypertension etc.