वैलनेस
स्टोर

हाई फाइबर और पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत है कच्‍चे केले की सब्‍जी, जानिए इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:25 March 2021, 12:00pm IST
केला हर फॉर्म में आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। अगर आपको पका हुआ केला खाना पसंद नहीं है, तो आप कच्‍चे केले की ये चटपटी सब्‍जी ट्राय कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
बनाएं कच्चे केले की टेस्टी और हेल्दी रेसिपी. चित्र : शटरस्टॉक

केला तो आपने कई बार खाया होगा और इसके पोषक तत्वों से भी सभी अवगत हैं। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि कच्चा केला भी स्वास्थ्य के लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि पका हुआ केला। पके केले को हम ज्यादातर एक फल के तौर पर खाते हैं, लेकिन कच्चे केले का आप सब्जियों में भी प्रयोग कर सकती हैं।

जी हां.. कच्चे केले की सब्जी बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है। इसके साथ ही, कच्चे केले का छिलका भी गुणकारी है। तो देर किस बात की, चलिए जल्दी से जान लेते हैं कच्चे केले की सब्जी बनाने की रेसिपी..

3 से 4 व्‍यक्तियों के लिए कच्चे केले की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए:

कच्चे केले – 6
सरसों का तेल – 2 से 3 बड़ा चम्मच
हरा धनिया – 2 से 3 बड़ा चम्मच (बारीक कटा हुआ)
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हींग – एक चुटकी हींग
हल्दी पाउडर – 1/3 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक का पेस्ट – 1/2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार

जानिये कच्चे केले की सब्जी बनाने की विधि. चित्र : शटरस्टॉक

कच्चे केले की सब्जी बनाने की विधि:

1.कच्चे केले की सब्जी बनाने के लिए केलों को धोकर छोटे-छोटे गोल टुकड़ों में, छिलके सहित काट लीजिए। केलों के दोनों ओर डंठल काटकर हटाना मत भूलियेगा।

2.अब एक कड़ाही में सरसों का तेल धीमी आंच पर गर्म होने रख दीजिए। तेल के गरम होते ही गैस को धीमा करके तेल में जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए।

3.इसके बाद मसाले में कटे हुए केले डाल दीजिए, साथ ही नमक और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करते हुए 1 से 2 मिनिट तक अच्छे से भून लीजिए। ताकि केलों पर मसाला अच्छे से चढ़ जाए। अब सब्जी में 1/4 कप पानी डाल दीजिए और कड़ाही को ढककर सब्जी को 3 से 4 मिनिट मध्यम आंच पर पकने दीजिए।

4. सब्जी को 4 से 5 मिनिट होने पर कड़ाही का ढक्कन हटाकर चैक कर लीजिए। साथ ही, सब्जी को एक बार चला लीजिए। फिर, ज़रुरत के हिसाब से सब्जी में थोड़ा सा पानी और डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसके बाद सब्जी को फिर से ढककर 3 से 4 मिनट के लिए पकने रख दीजिए। बीच-बीच में सब्जी को ऐसे ही चेक करके चलाते रहिये, इससे सब्जी कड़ाही में लगेगी नहीं।

5. 15 से 20 मिनट के बाद आप देख पाएंगी कि केले नरम होना शुरू हो गए हैं और सब्जी पक चुकी है। अब अंत में सब्जी में अमचूर पाउडर, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिला लीजिए।

6. कच्चे केले की सूखी सब्जी बनकर तैयार है, इसे एक कटोरे में निकाल लीजिए और हरे धनिये के साथ गार्निश करके गर्मा गर्म रोटी के साथ सर्व कीजिए।

अब जानिए क्‍यों आपके लिए फायदेमंद है कच्चे केले की सब्‍जी

मधुमेह को नियंत्रित करता है कच्चा केला। चित्र: शटरस्‍टॉक

 

कब्ज़ में सुधार

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर और स्टार्च होता है, जो पेट के लिय बेहद फायदेमंद साबित होता है। अगर आपको कब्ज़ की समस्या रहती है तो, आपको अपने आहार में कच्चे केले को ज़रूर शामिल करना चाहिए।

मधुमेह कंट्रोल करे

कच्चा केला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है और रक्तचाप में सुधार आता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज की शुरुआती स्टेज में हैं, तो कच्चा केला खाने से आपको लाभ हो सकता है।

इम्यूनिटी मज़बूत करे

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोटेशियम होता है, जो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा, ये आपको पूरे दिन ऊर्जा वान बनाए रखेगा, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

भूख को शांत करे

कच्चा केला कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से आपको लंबे वक़्त तक भूख नहीं लगेगी। इसलिए, दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से अच्छा है केले का सेवन करना।

यह भी पढ़ें : बोन हेल्‍थ और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है मावा, जानिए कैसे करनी है असली मावे की पहचान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।