फॉलो

ब्यूटी और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है वाइट बटर, नोट कर लें इसके 5 फायदे

Updated on: 11 August 2020, 18:52pm IST
अगर आप फि‍टनेस फ्रीक हैं और कैलोरीज गिन-गिन कर खाती हैं, तो भी बटर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें किसी भी घी या तेल की तुलना में कम कैलोरी और ज्‍यादा पोषक तत्‍व होते हैं।
योगिता यादव
  • 89 Likes
जी हां, मक्‍खन आपके लिए एक हेल्‍दी ऑप्‍शन हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपने अपनी फि‍गर की चिंता में मक्खन खाना छोड़ दिया है, तो यह आपकी सबसे बड़ी आहार संबंधी गलती है। रुजुता दिवेकर जैसे सेलिब्रिटी डायटीशियन भी आहार में हेल्दी, फैट के रूप में मक्खन को शामिल करने की सलाह देती हैं। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर मक्खन आपकी स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

क्यों खास है वाइट बटर

वाइट बटर बाजार में मिलने वाले पीले मक्खन से बेहतर होता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है इसमें नमक और प्रीजर्वेटिव्स का न होना। और यह फ्रेश होता है। तो यह तो आप जानती ही हैं कि सेहत के लिए हमेशा फ्रेश फूड्स प्रोसेस्ड और फ्रोजन फूड से बेहतर होते हैं।

होम मेड वाइट बटर आपके लिए ज्‍यादा सेहतमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें नमक न होने के कारण ब्लड प्रेशर के पेशेंट भी इसका सेवन कर सकते हैं। जबकि बाजार में मिलने वाले पीले मक्खन से ब्लड प्रेशर के रोगियों को बचने की सलाह दी जाती है।
हालांकि कैलोरी काउंट दोनों का ही बराबर होता है, पर घर के बने सफेद मक्‍खन में कैलोरीज के साथ कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

आइए जानें वाइट बटर में मौजूद पोषक तत्व

सफेद मक्खन कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है। इसलिए महिलाओं को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही यह गाजर के बाद विटामिन ए का सबसे बड़ा स्रोत है। जो आपकी आंखों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। सफेद मक्ख़न में विटामिन-डी और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

1 ब्यूटी के लिए फायदेमंद है वाइट बटर

अगर आप अपनी स्किन को नेचुरली स्मूद और शाइनी बनाना चाहती हैं, तो आपको अपनी डाइट में सी‍मित मात्रा में बटर को शामिल करना चाहिए। पर ध्यान रहे कि यह घर पर बना हुआ हो और ताजा हो।

इसमें मौजूद पोषक तत्‍व स्किन को नेचुरल शाइन देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

मक्खन में मौजूद विटामिन ए और फैटी एसिड स्किन को मॉइश्चराइज्ड करके उसे मुलायम और चमकदार बनाता है।

2 बालों को बनाता है जड़ों से मजबूती 

क्या आप जानती हैं कि आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्दी फैट्स की जरूरत होती है। तो अगर इन दिनों आपके बाल ज्यादा झड़ने लगे हैं, तो आपको अपने आहार में मक्खन को शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो सप्ताह में एक बार मक्खन से हेयर मसाज भी कर सकती है। यह बालों को नेचुरल शाइन देने के साथ ही कंडीशनर भी करता है।

बालों को मजबूत बनाने के लिए इस बार बटर ट्राय करके देखें। चित्र: शटर स्‍टॉक

3 दिल की सेहत को रखता है दुरुस्त

अगर आप घी की बजाए अपने खाने में मक्ख‍न को शामिल करती हैं, तो आपका दिल ज्यादा दिनों तक सेहतमंद रह सकता है। यह दावा है मेडि‌कल रिसर्च काउंसिल के एक शोध का। इस शोध के मुताबिक घर पर बने मक्खन में विटामिन A, D, K और E मौजूद होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद लेसिथिन, आयोडीन और सेलेनियम दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

4 बोन हेल्थ के लिए भी है मददगार

अकसर 30 के बाद महिलाओं की बोन हेल्थ प्रभावित होने लगती है। इसकी सबसे बड़ी वजह है केल्शियम की कमी। जब शरीर में केल्शियम की कमी होती है तो वह बोन्स में मौजूद केल्शियम को अवशोषि‍त करना शुरू कर देता है, जिससे बोन्स वीक होने लगती हैं। जबकि मक्खन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों का जोखिम भी कम होता है।

वाइटर बटर आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और बोन्‍स को मजबूत करने में भी मददगार होता है। GIF: GIPHY

5 इम्युनिटी बूस्ट करता है मक्खन

अब तक आप जान ही गई होंगी कि इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए सिर्फ विटामिन सी की ही नहीं, बल्कि विटामिन डी की भी बहुत जरूरत होती है। दूध से बना होने के कारण सफेद मक्खन विटामिन डी से समृद्ध होता है। यानी मक्खन का सेवन करने से आप अपनी इम्युनिटी को भी मजबूत बनाए रख सकती हैं। जिसकी आपको इस समय सबसे ज्यादा जरूरत है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।