फॉलो
वैलनेस
स्टोर

जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाना है, तो आयुर्वेद के इन 5 सुपरफूड्स पर करें भरोसा

Published on:5 July 2020, 17:00pm IST
अगर आप हर रोज एक्सरसाइज कर रहीं हैं, हेल्‍दी डाइट ले रहीं हैं, इसके बावजूद जिद्दी चर्बी आपकी कमर का पीछा नहीं छोड़ रही तो आपकाे आयुर्वेद की इन हर्ब्‍स पर भरोसा करना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
आयुर्वेद की इन हर्ब्‍स पर भरोसा करें, ये आपके वेट लॉस के लक्ष्‍य को हासिल करने में आपकी मदद करेंगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन कम करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते, दिन-रात जिम में पसीना बहाने से लेकर कीटो डाइट तक, मगर कोई असर नहीं। इंटर्मिटेन्ट फास्टिंग से लेकर एटकिन्स डाइट तक ट्राय करने के बाद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल रहा तो आपको ज़रूरत है अपनी डाइट में बदलाव करने की। डरिये नहीं, हम कोई नए टिपिकल डाइट प्लान को नहीं आये हैं, हम बात कर रहें हैं कुछ ऐसे फूड्स की जो अपनी डाइट में शामिल करने से आपको रिज़ल्ट्स जल्दी और बेहतर मिलेंगे।

अगर आप भी जिद्दी बेली फैट से परेशान हैं तो आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं

कुदरती आयुर्वेद के फाउंडर मुहम्मद यूसुफ एन शेख़ इन 5 फूड्स को अपने आहार में शामिल करने का सुझाव देते हैं-

1. कलौंजी- कलौंजी वेट लॉस और पेट की चर्बी घटाने में बहुत मददगार होती है। और यह आपके किचन में बड़ी आसानी से मिल जाएगी। कलौंजी के बीज ही नहीं उसके तेल का इस्तेमाल भी वेट लॉस के लिए किया जाता है।

2. त्रिफला- त्रिफला चूर्ण आयुर्वेद की सबसे प्रसिद्ध औषधि है। आमला, बिभितकी और हरीतकी को मिलाकर बनाया गया त्रिफला चूर्ण पाचनतंत्र को डिटॉक्स करता है और वज़न कम करता है। यही नहीं, त्रिफला ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

आयुर्वेद में त्रिफला को पेट के लिए सबसे अच्‍छा माना गया है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. मेथी के बीज- सब्जी छौंकने में तो मेथी का प्रयोग सभी ने देखा होगा, मगर क्या आप जानते हैं मेथी वजन घटाने में भी मददगार होती है। मेथी पाचनतंत्र को दुरुस्त रखती है और क्रेविंग्स को भी शांत करती है। सुबह यदि आप गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच मेथी खाएं तो आपको भूख कम लगेगी और आपका वज़न नियंत्रित रहेगा।

4. दालचीनी- सर्दियों में दालचीनी वाली चाय का आनंद हम सबने लिया है, लेकिन वज़न कम करने में भी दालचीनी बहुत महत्वपूर्ण है। दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर वज़न कम करती है।

दालचीनी वजन कम करने में भी मददगार है। चित्र : शटरस्‍टॉक

5. पुनर्नवा- आयुर्वेदिक पेन किलर पुनर्नवा वेट लॉस के लिए भी प्रयोग होती है। इसमें डाईयूरेक्टिक प्रोपर्टी होती हैं, जो शरीर को डीटॉक्स करती है और फैट बर्न करती है।

यह भी जानें

इन सभी हर्ब्स को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने से आप तेज़ी से वज़न घटा सकते हैं और अपने वेट लॉस लक्ष्यक को हासिल कर सकती हैं। लेकिन याद रहे, इनके साथ-साथ पौष्टिक आहार लेना भी ज़रूरी है। अगर आप जंक फूड खाएंगे और बिल्कुल एक्सरसाइज़ नही करेंगे तो कोई भी औषधि आपको मोटापे से छुटकारा नही दिला सकती।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।