फॉलो

हर समय रहती है थकान ? तो ये 8 सुपर फूड बनाएंगे आपको फि‍र से एक्टिव

Published on:9 June 2020, 13:00pm IST
थकावट होना हम सभी के लिए बहुत सामान्य बात है। यहां हम उन 8 सुपर फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आप में फि‍र से चुस्ती -फुर्ती भर देंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
इन सुपरफूड्स की मदद से आप थकान के नशे को दूर भगा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आपकी सुबह की चाय भी आपमें नई स्फूर्ति नहीं भर पाती है, या दोपहर का खाना खाने के बाद बहुत ज्यादा थकावट महसूस करने लगती हैं? हालांकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि दिन में नींद आना एक सामान्य बात है, पर असल में यह इतनी सामान्य बात नहीं है।

थकान के कारण

दिन भर थके-थके रहने का कारण आपका असंतुलित भोजन, विटामिन की कमी, सेंडेंटरी लाइफस्टाइल आदि कई हो सकते हैं।

शुक्र है कि हमारे पास कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जो हमारी इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं। सुपरफूड असल में वे आहार हैं, जो हमें प्लांट, फि‍श और डेयरी प्रोडक्टस से मिलते हैं। इनमें वे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए जरूरी माने गए हैं। ये सुपरफूड हमें दिन भर एनर्जी देकर थकावट से भी बचाए रखते हैं। आप भी इन्हेंं अपनी डायट में शामिल कर सकती हैं –

1. तरबूज

यह लाल, रसीला और बड़ा सा फ्रूट कई पोषक तत्वोंन का खजाना है। दिन भर थकावट का अनुभव करने का सबसे बड़ा कारण डीहाइड्रेशन भी है। इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसा फल अपनी डायट में शामिल करें, जिसमें वॉटर इंटेक बहुत ज्यादा हो।
तरबूज में 90% पानी होता है और यह विटामिन्स, मिनरल और एंटीऑक्सीटडेंट्स का खजाना है। जिससे आप फि‍र से तरोताजा महसूस करने लगेंगी। एमिनो एसिड एल-सिट्रीलाइन की उपस्थिति के कारण मांसपेशियों को आराम मिलता है। द जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अमीनो एसिड व्यायाम के बाद की मांसपेशियों के दर्द से राहत देता है।

2. बादाम

अपने वर्कस्टेशन पर जब आप लंबे समय तक काम करते हुए दोपहर में नींद का अनुभव करने लगे तो यह आपकी उस क्रेविंग को रोक सकते हैं। बेहतर है कि आप अपने पास बादाम का एक डिब्बा रखें।
बादाम में विटामिन बी होता है जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। वे मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं जो मांसपेशियों की थकान से लड़ने में मदद करता है। मुट्ठी भर बादाम आपको मिड मॉर्निंग स्नैक्स के लिए एक बेहतर विकल्प हैं।

3. केल यानी करम साग

यह पत्तेदार सब्जी आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है। ऑक्सीडेटिव तनाव अक्सर शरीर को थका हुआ महसूस करवाते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स द्वारा ऑक्सीडेटिव क्षति का मुकाबला करने में मदद करते हैं।
पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, चूंकि मोटापा अक्सर थकान से जुड़ा एक कारण है, तो इसके लिए केल यानी करम साग जो लो डेंसिटी वाला फूड है, वजन घटाने में मददगार है।

4. अंडे

याद कीजिए, संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे। असल में यही मूलमंत्र है। अंडों में भारी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट होता है, जो आपको दिन भर एक्टिव बनाए रखता है।
अंडे वजन घटाने में है मददगार : प्रोटीन का बेहतर स्रोत होने के कारण यह आपको वजन घटाने में भी मददगार हैं क्योंकि इससे आप दिन भर एक्टिव फील करते हैं।

5. सेब

सोच रही हैं कि ऐसा क्या खाएं जिससे आपका पेट भी भर जाए और आपको आलस भी न आए? तो इसका जवाब है सेब। सेब में फ्रूक्टोस होते हैं,जो फलों में पायी जाने वाली एक प्राकृतिक मिठास है।
यह फल लंबे समय तक मस्तिष्क और शरीर को ऊर्जा की एक स्थिर आपूर्ति प्रदान करता है, जिससे आप थकावट महसूस नहीं करतीं।

6. केले

पोटेशियम और फाइबर से भरपूर है यह फल। फाइबर ब्लड में शुगर रिलीज को स्लोन डाउन करते हैं। इसके साथ ही मैग्नीशियम एवं विटामिन बी भी प्रदान करता है केला।

7. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट: यह सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे आप मेंटली एक्टिव हो जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

चॉकलेट नापसंद करने वालों को छोड़कर, यह कोकोआ बेस्ड खाद्य थियोब्रोमाइन से भरपूर है। जो कैफीन के समान ही एक प्राकृतिक उत्तेजक है।
यह सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे आप मेंटली एक्टिव हो जाते हैं। अगर आप थकावट महसूस कर रहीं हैं तो आपको डार्क चॉकलेट भी अपनी डायट में शामिल करनी चाहिए।

8.साल्मन

लिपिड्स इन हेल्थ एंड डिजीज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह सामने आया है कि साल्मन फि‍श में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड मूड को एक्टिव करते हैं और अवसाद से बचाने में मददगार साबित होते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री