फॉलो

इम्युनिटी बढ़ाने वाले ये 7 फूड्स करेंगे आपको इस मौसम के लिए तैयार

Published on:1 August 2020, 14:00pm IST
यह मौसम बहुत सारे संक्रमणों के हमले का मौसम होता है। ऐसे में आपकी इम्युनिटी का मजबूत होना ज़रूरी है। इन 7 फूड्स को अपने आहार में शामिल करें और खुद को सुरक्षित रखें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
गहरे हरे रंग की सब्जियां आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतर होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

बरसात के मौसम में सर्दी खांसी होना आम है, लेकिन इस स्थिति में आप बीमार होने का रिस्क नहीं ले सकते। बदलते तापमान के अनुसार शरीर का एडजस्ट करना ज़रूरी होता है, और इसमें ये फूड्स आपकी मदद करेंगे।

1. खट्टे फल

विटामिन सी से भरपूर फल आपके इम्यून सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सन्तरा, मौसम्बी और नींबू को अपने आहार में शामिल करें और मौसम से लड़ाई के लिए खुद को तैयार कर लें।

खट्टे फलों में मौजूद विटामिन सी रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. ब्रॉकोली

हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल्स का भंडार होता है। ब्रॉकोली में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई के साथ एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। स्टीम की हुई ब्रॉकोली खाने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि उसमें सभी पोषक तत्व मिलते हैं।

3. अदरक

अदरक सर्दी जुकाम का सबसे कारगर इलाज है। अदरक एंटीइंफ्लेमेटरी होती है, गले का दर्द सही करती है और बॉडी के टेम्परेचर को बढ़ाती है। अदरक का सेवन आप चाय के रूप में कर सकते हैं, काढ़े का सेवन कर सकते हैं या अदरक का टुकड़ा चूस सकते हैं।

4. पालक

इस हरी-पत्तेदार सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटिन होता है, जो हमारी इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। पालक जितना कम पकी हो उतना ज्यादा पोषण मिलता है। आप अगर खा सकते हैं तो उबली हुई पालक खाएं।

आयुर्वेद के अनुसार ताजी और हरी सब्जियां आपको तनाव से बचा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. हल्दी

हल्दी आपके किचन के लिए और सेहत के लिए बराबर रूप से ज़रूरी है। हल्दी गुणों का भंडार है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबायोटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह अर्थराइटिस से लेकर इंफेक्शन तक सभी के इलाज में सहायक होती है। रात को हल्दी वाला दूध पीना आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाता है।

6. चिकन

चिकन का सूप सर्दी ज़ुकाम ठीक करने में सहायक होता है। साथ ही यह विटामिन बी-6 से भरपूर होता है जो नई रेड ब्लड सेल्स को बनाता है।

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। साथ ही ग्रीन टी में एपिगलोकैटेचिंगलेट या EGCG मौजूद होता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है।

यह भी ध्‍यान रहे

चिकन और हरी पत्‍तेदार सब्जियों को पकाते समय उसकी स्‍वच्‍छता जरूर सुनिश्चित करें, क्‍योंकि इस मौसम में ये दोनों ही संक्रमण का भी कारण हो सकते हैं। तो हेल्दी खाएं और हेल्दी रहें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री