फॉलो

वेट लॉस फ्रेंडली सेब का सिरका के ये फायदे जानती हैं आप? जानें इसके सेवन का सही तरीका

Updated on: 1 July 2020, 18:13pm IST
सेब का सिरका असल में एक सुपरफूड है, जो न केवल आपके ब्‍लड शुगर को कम करता है, बल्कि आपके हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes

यह कहने के लिए कि हृदय रोग बेहद खामोशी से हमारे जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं। अफसोस की बात है, अब यह बीमारी केवल बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अब इसने युवाओं पर भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इसका दोष हमारी आधुनिक जीवनशैली, काम करने की अजीब अवधि और खराब खानपान।

पर शुक्र है कि हमारे पास ऐसा एक सुपरफूड है जो हमें इस खतरनाक बीमारी के जोखिम से बचा जा सकता है। जी हां, वह है सेब का सिरका (Apple cider vinegar)।

सेब का सिरका हालांकि काफी सारे फायदे देता है, पर अभी तक ज्‍यादातर लोग इसे वेट लॉस के लिए ही जानते हैं। पर यह सिर्फ इसकी एक खासियत है। इसके अलावा भी इसके इतने सारे फायदे हैं, जो शायद आप अभी तक नहीं जानती होंगी। यह आपके डायबिटीज के जोखिम को कम करने के साथ ही आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

तो आइए जानते हैं सेब का सिरका के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ :

1 यह ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है

सेब के सिरके की खासियत यह है कि ये आपके ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। कई शोध पत्रों में यह सुझाव दिया गया है कि अगर आप अपना ब्‍लड शुगर कंट्रोल करना चाहती हैं, तो आपको अपने आहार में सेब का सिरका इस्‍तेमाल करना चाहिए। यह इंसुलिन को संतुलित रखता है, जिससे आपका टाइप-2 डायबिटीज का जोखिम कम होता है।

type 2 diabetes
सेब का सिरका आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार साबित हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 यह आपका वजन कम करने में करता है मदद

इसमें सेब के सिरके की इंसुलिन को नियंत्रित करने की शक्तियां काम आती हैं। नेचर पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, उच्‍च कार्बोहाइड्रेट वाले आहार के साथ सेब का सिरका लेने से आपको बहुत देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इस तरह आप दिन भर में कम कैलोरी का सेवन करते हैं, जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

3 यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है

ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल (उर्फ खराब कोलेस्ट्रॉल) आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। जर्नल ऑफ फंक्शनल फूड्स में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार सेब का सिरका शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, जबकि एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम भी करता है।

4 यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है

आपने बहुत सारे बालों की देखभाल और स्किनकेयर उत्पादों में सेब का सिरका को मुख्य घटक के रूप में देखा होगा। इस सुपरफूड में एंटिफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासे घटाने में काफी मददगार होते हैं। इसके अलावा, यह आपके बालों को शाइन देने के साथ-साथ उनका रूखापन भी नियंत्रित करता है।

hair care hack
सेब का सिरका त्‍वचा और बालों के लिए भी लाभदायक है । चित्र : शटरस्टॉक

कैसे करना चाहिए सेब का सिरका का इस्‍तेमाल ?

यह हमेशा ध्‍यान रखें कि इसका कम मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। चूंकि इसमें एसिटिक एसिड होता है, इसलिए इसे लेने से पहले एक कप पानी में एक चम्‍मच सेब का सिरका एड करके मिक्‍स करना चाहिए।  के साथ सेब साइडर सिरका के एक चम्मच को पतला करना महत्वपूर्ण है। सेब के सिरके को सीधा पीने से आपके गले में जलन हो सकती है और इससे आपके दांतों के इनेमल को भी नुकसान पहुंच सकता है।

सिर्फ इतना ही नहीं, अगर आप इसे अपनी स्‍कैल्‍प पर लगाने के बारे में सोच रहे हैं, तो भी से पानी के साथ जरूर मिक्‍स करें। वरना आपकी स्‍कैल्‍प में जलन हो सकती है।

यह भी ध्यान रखें:

अगर आप पहले से ही मधुमेह या किसी और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से गुजर रहे हैं, तो सेब के सिरके का इस्‍तेमाल करने से पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श जरूर कर लें। क्‍योंकि हो सकता है कि यह आपकी मौजूदा दवा के साथ कोई रिएक्‍श्‍ान कर जाए, जिससे आपके लिए अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं खड़ी हो जाएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री