फॉलो
वैलनेस
स्टोर

ओ.. ओ… तो चॉकलेट खाने से आपका दिल रह सकता है सेहतमंद, आइए जानते हैं कैसे

Published on:23 July 2020, 20:17pm IST
चॉकलेट में ढेर सारी शुगर और फैट होता है, यह आपका मोटापा बढ़ा सकती है, पर अगर आप हफ्ते में एक चॉकलेट खाती हैं, तो आपका दिल कहेगा थैंक यू।
योगिता यादव
चॉकलेट खाना आपके दिल की सेहत के लिए अच्‍छा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप चॉकलेट खाना पसंद है तो आपसे ज्याादा चॉकलेट खाने के फायदे कोई और नहीं जानता होगा। पर कुछ चॉकलेट प्रेमी वैज्ञानिक और शोधार्थी भी होते हैं, जो आप जैसे चॉकलेट के दीवानों के लिए ढूंढ-ढूंढ कर चॉकलेट के फायदे लेकर आते हैं। इसी कड़ी में एक नया शोध किया गया है। जो यह बताता है कि चॉकलेट खाना असल में आपकी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है, पर कितनी चॉकलेट? यह भी बता दिया गया है।

क्याे आपको पता है कि चॉकलेट सौ साल से भी ज्या‍दा समय से खायी और खिलाई जा रही है। कोको से बनी चॉकलेट को दक्षिणी अमेरिका में ‘फूड ऑफ द गॉड’ कहा जाता था। यानी यह इतनी स्वा दिष्टल और पवित्र है कि भगवान भी इसे खाना पसंद करते हैं। तो भला हम और आप इसे क्यों न पसंद करें।

क्या कहता है नया अध्ययन

चॉकलेट के शौकीनों को मुंह मीठा करने का एक और बहाना मिल गया है। अमेरिका स्थित बेलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के हालिया अध्ययन से पता चला है कि हफ्ते में कम से कम एक बार चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। अब ताजा शोध में ये पोषक तत्व गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में मददगार मिले हैं।

सप्‍ताह में एक चॉकलेट खाना आपकी धमनियों को भी सेहतमंद रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शोधकर्ताओं के मुताबिक चॉकलेट में फ्लैवोनॉयड, पॉलीफेनॉल, मिथाइलजेनाथाइन और स्टीयरिक एसिड जैसे पोषक तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। विभिन्न अध्ययनों में इन तत्वों को न सिर्फ रक्तचाप घटाने, बल्कि धमनियों की दीवारों को मजबूत बनाकर रक्त प्रवाह को सुचारु रखने में भी कारगर पाया गया है।

इस अध्ययन के नतीजे ‘यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

कम करती है ब्‍लड प्रेशर

इससे पहले 2010 में हुए एक शोध में भी यह सामने आया था कि चॉकलेट ब्लड-प्रेशर को कम करने में मददगार है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। वहीं यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा किए गए शोध में यह दावा किया गया कि चॉकलेट खाने से दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

पर मोटापा भी बढ़ाती है चॉकलेट

इस अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता डॉ. चयकृत कृत्नवॉन्ग ने चॉकलेट के सेवन में कुछ सावधानियां बरतने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि चॉकलेट में शक्कर के अलावा फैट और कैलोरी की मात्रा भी काफी अधिक होती है। ऐसे में मोटापे और डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे मरीजों को चॉकलेट खाने से परहेज करना चाहिए।

पीरियड्स में अगर डार्क चॉकलेट खाने का मन हो, तो खुद को रोकें न। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

पर लेडीज अगर आप लिमिट में खाएं तो चॉकलेट आपका मूड फ्रेश करने में भी मददगार है। बस आपको यह ध्याअन में रखना है कि चॉकलेट कितनी खानी है। इनमें भी डार्क चॉकलेट आपके लिए ज्या दा फायदेमंद है।

चॉकलेट में ढेर सारी शुगर और फैट होता है, यह आपका मोटापा बढ़ा सकती है, पर अगर आप हफ्ते में एक चॉकलेट खाती हैं, तो आपका दिल कहेगा थैंक यू।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।