फॉलो
वैलनेस
स्टोर

ये सिर्फ वीगन “पनीर” ही नहीं है, बल्कि टोफू आपको हेयर फॉल, झुर्रियों और डायबिटीज से भी बचाता है

Updated on: 22 September 2020, 15:26pm IST
पूरी तरह से शाकाहारी और प्रोटीन से समृद्ध टोफू आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। यहां हम आपको बता रहे हैं टोफू के कुछ और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
नियमित रूप से टोफू का सेवन करने से वजन भी कम होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज दुनिया में जहां कहीं भी हेल्‍दी वीगन डाइट की बात होती है तो उसमें टोफू का नाम सबसे पहले आता है। इसे बीन कर्ड भी कहा जाता है। टोफू असल में एक सॉफ्ट पनीर है, जो सोया दूध को प्रोसेस्ड करके बनाया जाता है। अक्सर पनीर को ही अब तक हेल्‍दी शाकाहारी ऑप्‍शन माना जाता है। पर सल में टोफू प्रोटीन, खनिज और कैल्शियम में उतना ही समृद्ध है।

पर हम जानते हैं कि आप बस इतना जान कर ही अपनी प्‍लेट में नहीं ले आएंगी। टोफू अभी तक उस तरह से भारतीय खानपान का हिस्‍सा नहीं बन पाया है। लेकिन इसके लाभों के बारे में जानने के बाद आप इस हेल्‍दी फूड को जरूर अपनी डाइट में शामिल करेंगी।

आइये जाने टोफू के चमत्कारी लाभ क्या है। चित्र: शटरस्टॉक
आइये जाने टोफू के चमत्कारी लाभ क्या है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हम बता रहे हैं टोफू के कुछ ऐसे लाभ, जो आपको हैरान कर देंगे:

1. वेट लॉस कर यह आपको मोटापे से बचाता है

टोफू में कोलेस्ट्रॉल और वसा का स्तर बहुत कम होता है। इसी कारण से यह वेट लॉस में काफी मददगार है। यहां तक कि फरमेंटेड टोफू में पेप्टाइड्स होते हैं, जो वसा को जलाते हैं और इस प्रकार फैटी एसिड को कोशिकाओं में सम्मिश्रण होने से रोकते हैं। इसलिए, यदि आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहती हैं, तो टोफू को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

2. बचाता है डायबिटीज टाइप 2 से

टोफू प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों में रिच होता है। जो टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

मधुमेह को रोकने के लिए टोफू को करें ट्राई। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
मधुमेह को रोकने के लिए टोफू को करें ट्राई। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

यदि आपके परिवार में किसी को डायबिटीज है तो आप पहले से ही जानती होंगी कि कम वसा और कम कैलोरी वाले आहार पर रहना आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है – जिसके लिए टोफू एकदम सही है। इसके अलावा यह भी जान लें कि टोफू को इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार यह आपके टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को भी कम करता है।

3. बूस्‍ट होती है इम्युनिटी

महामारी के कारण इन दिनों इम्‍युनिटी सिस्‍टम सुर्खियों में है। और क्यों न हो? यह बाहरी संक्रमणों और बीमारियों के खिलाफ हमारे शरीर का प्राकृतिक सुरक्षा तंत्र है। स्थिति कोविड-19 की हो या सामान्य, यदि आप एक स्वस्थ शरीर चाहती हैं, तो आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रख्‍नी होगी।इसके लिए सबसे पहले जरूरी हैं वे पोषक तत्‍व जो आपके शरीर को ईंधन देत हैं। प्रोटीन, अन्‍य पोषक तत्व, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होने के नाते – टोफू वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करता है।

4.बालों को झड़ने से रोकता है

ये तो आप जानती ही होंगी कि बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए बालों के स्वास्थ्य, गुणवत्ता और चमक को बनाए रखने के लिए इस पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। चूंकि टोफू प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें सेलेनियम जैसा खनिज भी पर्याप्‍त मात्रा में मौजूद रहता है। इसलिए यह बालों के लिए एक हेल्‍दी फूड है।

5. दिल की सेहत में सुधार करता है

हमारी अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें और जीवनशैली हमें हृदय रोगों के जोखिम में डाल देती है। जब भी आप प्रोसेस्‍ड फूड के लिए क्रेव करें तो उस क्रेविंग को टोफू से शांत करने की कोशिश कर सकती हैं।

दिल का ख्‍याल है तो अभी उसकी ओर ध्‍यान दें और सेवन करे टोफू का। चित्र: शटरस्‍टॉक
दिल का ख्‍याल है तो अभी उसकी ओर ध्‍यान दें और सेवन करे टोफू का। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह रक्त में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद करता है और एचडीएल या “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है – इस प्रकार आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

6.ब्लड प्रेशर संतुलित रखता है

टोफू बायोएक्टिव पेप्टाइड्स से भरा है और यह यौगिक खाद्य पदार्थों के साथ एंटी इंफ्लामेटरी एजेंटों की तरह काम करता हैं। एक बार जब सूजन कम हो जाती है, तो रक्त वाहिकाओं को होने वाली क्षति भी स्वयं ही कम हो जाती है तथा यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

7.झुर्रियां और महीन रेखाओं को दूर रखता है

टोफू आपकी त्वचा के लिए भी जादुई फूड है। टोफू में मौजूद प्रोटीन सामग्री त्वचा की लोच को बढ़ाती है, चेहरे की मांसपेशियों को टोन करती है और आपकी एजिंग की रफ्तार को धीमा कर देती है। तो, अपने नियमित आहार में टोफू को शामिल करके आप अपनी त्वचा पर समय से पहले एजिंग के संकेतों को रोक सकती हैं।

अच्छी त्वचा के लिए टोफू का करे नियमित सेवन। चित्र: शटरस्टॉक
अच्छी त्वचा के लिए टोफू का करे नियमित सेवन। चित्र: शटरस्टॉक

अब जब आप जानती हैं कि टोफू एक सुपरफूड है, तो बस इसे अपने आहार में शामिल करें और कमाल देखें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।