फॉलो

वजन घटाने से लेकर हेयर ग्रोथ तक : ये हैं वे अमेजिंग फायदे जो कच्‍चा नारियल आपको देता है

Published on:18 August 2020, 17:45pm IST
आपने नारियल के लाभों के बारे में तो सुना ही होगा। पर आज हम आपको बता रहे हैं कि इसके बेहतर लाभ लेने के लिए आपको इसे कच्चा खाना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes

हमें पूरा यकीन है कि आपकी मम्‍मा या दादी ने आपको कभी न कभी नारियल तेल की चंपी करते हुए उसके फायदे बताए होंगे। असल में नारियल का तेल अमृत समान है। वर्षों से, आपने यह भी सुना होगा कि त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से चमक आती है और उसे नेचुरली पोषण भी मिलता है।

लेकिन, क्या किसी ने कच्चा नारियल खाने के लाभों के बारे में आपसे बात की है? असल में यही बात आज हम यहां करने वाले हैं।

क्यों आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कच्‍चा नारियल खाना?

कच्‍चा नारियल खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों का खजाना है। इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता में जैसे खनिज मौजूद होते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद वसा हेल्‍दी फैट में काउंट होती है। जो आपको शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद करती है।

सिर्फ इतना ही नहीं सीमित मात्रा में इसमें फोलेट, विटामिन सी, और थियामिन भी कच्चे नारियल में मौजूद होता है, जिससे आपकी सेहत को दोहरा फायदा मिलता है।

इन 5 अद्भुत लाभों के लिए आपको कच्‍चा नारियल करना चाहिए अपने आहार में शामिल:

1 कच्चा नारियल खाने से कब्ज नहीं होती

कब्ज आहार में फाइबर की कमी का परिणाम है। लेकिन, यदि आप नारियल खाते हैं तो आप इस समस्‍या से बच सकती हैं। कच्‍चे नारियल के सेवन से आप दोबारा इस तरह की समस्‍या होने से भी बच सकती हैं। क्या आप जानती हैं कि नारियल में 61%  फाइबर होता है। यही कारण है कि यह आपके पेट का स्वास्थ्य और बाउल मूवमेंट को बेहतर रखता है।

raw coconut
कच्‍चा नारियल आपके पेट के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखता है। चित्र : शटरस्टॉक

2 यह आपकी त्वचा और बालों को बेहतर बनाता है

यदि सूखी त्वचा और घुंघराले बाल आपके लिए परेशानी बने हुए हैं, तो आपको अपने आहार में कच्‍चा नारियल जरूर शामिल करना चाहिए। कच्‍चे नारियल में मौजूद वसा आपकी त्वचा को पोषण देती है, इसे हाइड्रेटेड कर कोमल बनाए रखने में मददगार होती है। ड्रायनेस कम होने की वजह से आपके चेहरे पर असयम झुर्रियां भी नहीं पड़तीं।

इसके अलावा, यह मोनोलॉरिन और लॉरिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो इसे प्रकृति में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल की तरह काम करता है। इसलिए, मुंहासे और स्‍कैल्‍प से संबंधित समस्याओं से भी नारियल का सेवन करने से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सेल आपके सौंदर्य को बेदाग बनाते हैं।

3 कच्चा नारियल वेट लॉस में भी है मददगार

यह एक कमाल का नाश्ता है,जो क्रेविंग को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है। नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स तेजी से शरीर में वसा को जलाने और भूख को दबाने में मदद करता है। पीएलएस वन  में 2018 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जब कम वसा वाले आहार की बात आती है तो यह एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

सबसे अच्‍छी बात कि जब आप इसे चबाती हैं, तो आपकी जॉलाइन का एक बेहतर व्‍यायाम होता है, जिससे उसकी शेप बेहतर होती है। यह चेहरे की मांसपेशियों का व्‍यायाम करने का एक शानदार तरीका है।

raw coconut
अगर वजन कम करना चाहती हैं तो कच्‍चा नारियल खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

4 यदि आपकी इम्‍युनिटी कमजोर है तो कच्‍चा नारियल खाएं

कोविड-19 महामारी के समय में ‘इम्युनिटी’ को बनाए रखना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। प्रकृति में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल होने के नाते, कच्चा नारियल  आपकी इम्‍युनिटी को बनाए रखने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए भी बेहतर उपाय है जो गले और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं।

5 यह अल्जाइमर की संभावना को कम कर सकता है

जर्नल न्यूट्रिएंट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स से युक्‍त कच्‍चे नारियल में केटोजेनिक गुण होते हैं, जो अल्‍जाइमर्स डिजीज जैसे संज्ञानात्‍मक विकार को रोकने में मददगार साबित होते हैं। इसका रेगुलर सेवन करने से मेंटल हेल्‍थ को बेहतर बनाए रखा जा सकता है।

तो देखा आपने, कि कच्‍चा नारियल आपकी सेहत के लिए कितना लाभदायक है। अब देर किस बात की, बस बाहर जाएं और अपने लिए एक ताजा नारियल खरीद कर लाएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री