फॉलो
वैलनेस
स्टोर

ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें ये 5 फूड, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आपको रखेंगे हमेशा स्‍वस्‍थ

Published on:10 September 2020, 09:30am IST
सिर्फ वर्तमान स्थिति के लिए ही नहीं, आपकी इम्युनिटी हमेशा मजबूत होनी चाहिए। हम बता रहे हैं 5 फूड जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
नाश्‍ते में इन फूड्स को शामिल करने से इम्‍युनिटी बूस्‍ट होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्वस्थ रहने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम की बहुत आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ जीवनशैली में इम्युनिटीवर्धक भोजन का नियमित सेवन बहुत जरूरी है। दिन की शुरुआत ही हेल्दी हो तो उससे बेहतर क्या होगा।

नाश्ता दिन की सबसे महत्वपूर्ण मील है, नाश्ता हेल्दी और भारी दोनों होना चाहिए। नाश्ता आपके दिन की शुरुआत है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाना चाहिए। इन 5 फूड्स को नाश्ते में शामिल करें और अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाएं।

1. खट्टे फल

खट्टे फल यानी सिट्रस फल जैसे संतरे, नींबू और मौसम्बी विटामिन सी का भंडार होते हैं जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं।

खट्टे खाद्य पदार्थ आपको विटामिन सी की आपकी दैनिक खुराक दे सकते हैं, पर हो सकता है कि आप इनका पर्याप्त सेवन न कर रहीं हों। चित्र : शटरस्टॉक

इतना ही नहीं यह एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी से भरपूर होते हैं, जो आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ये फल फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं, कैलोरी कम होती है और किडनी स्टोन की सम्भावना कम होती है।

एगे यूनिवर्सिटी ऑफ तुर्की की स्टडी के अनुसार सिट्रस फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इन फ्रूट्स को अपने नाश्ते में शामिल करें।

2. पपीता

त्वचा के लिए वरदान पपीता एंटीऑक्सीडेंट और फोटो-न्यूट्रिएंट्स में भी भरपूर होते हैं। यह आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं और कैंसर के रिस्क को कम करते हैं।

पपीता एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक
पपीता एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पपीता ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करता है। विटामिन ए, बी, के और सी से भरपूर यह फल आपकी इम्युनिटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पपीते में पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि पपीता बुजुर्गों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और इम्युनिटी बढ़ाता है।
आप पपीते की स्मूदी इत्यादि अपने नाश्ते में शामिल कर सकती हैं।

3. ग्रीन टी

चाय के बिना दिन की शुरुआत करना हमारे लिए तो नामुमकिन ही है। लेकिन अगर यह चाय आपको सुबह-सुबह फ्रेश महसूस कराने के साथ-साथ इम्युनिटी भी बढ़ाये तो कैसा रहेगा!
यह फायदा आपको मिलता है ग्रीन टी से। ग्रीन टी में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार होता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। साथ ही ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है।
ग्रीन टी शरीर को डिटॉक्स करती है और इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ वजन भी कम करती है।

4. दही

प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होने के साथ दही इम्युनिटी मजबूत करने में भी सहायक है। दही विटामिन डी का अच्छा स्रोत है, हृदय रोग की सम्भावना को कम करता है और वजन भी कंट्रोल करता है।

दही आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कई शोधों में यह पाया गया कि दही प्रोबायोटिक होता है। इसलिए सर्दी- जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है।

5. नट्स और बीज

तरह-तरह के मेवे और बीज जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली, खजूर, अलसी, तिल और सूरजमुखी के बीज इम्युनिटी के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।

इनमें मौजूद जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही मेवों और बीजों में विटामिन ए, डी, ई और के होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है।
जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार नट्स के बहुत फायदे हैं। जैसे हृदय स्वास्थ्य दुरुस्त करना, मेटाबॉलिज्म बढ़ाना और इम्यून सिस्टम मजबूत बनाना।

इन 5 चीजों को अपने नाश्ते का हिस्सा जरूर बनाएं। इसके अलावा आप पालक, गाजर, नीम के पत्ते, अदरक इत्यादि को भी नाश्ते में शामिल कर सकती हैं क्योंकि यह सभी फूड आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।