फॉलो

Eat local : नोट कीजिए ये 10 भारतीय आहार, जो वजन घटाने में विदेशी फूड्स से हैं ज्‍यादा कारगर

Published on:20 August 2020, 13:35pm IST
अब आपको अपना वजन घटाने के लिए विदेशी फूड्स के लिए दौड़ने की जरूरत नहीं है, आप इन 10 भारतीय आहार की मदद से भी आसानी से वेट लॉस कर सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 100 Likes

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहीं हैं, तो अपनी डाइट पर ध्यान देना आपके लिए सबसे जरूरी होना चाहिए। इसलिए यह सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपने लिए सही खाद्य पदार्थ चुनें। पर इससे पहले कि आप इसके लिए सेलेरी और फैंसी बेरीज ढूंढने लगें, आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे भारतीय सुपरफूड्स के बारे में जो आपको वजन कम करने के साथ-साथ स्वाद भी देंगे।

तो यहां हम आपको वजन घटाने के लिए ऐसे 10 सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जो पूरी तरह लोकल हैं और जो आपको पोषण देने के साथ-साथ वेट लॉस में भी करेंगे मदद।

1 दलिया

दलिया फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। फाइबर न केवल पाचन और आंत्र आंदोलनों में मदद करता है, बल्कि आपका पेट भरा हुआ रखने में भी मददगार होता है। जो आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के सेवने से रोकता है। प्रोटीन को पचाने में सबसे लंबा समय लगता है, जिससे आपको देर तक भूख नहीं लगती। तो अब नाश्‍ते में फैंसी ब्रेकफास्‍ट की बजाए एक बाउल दलिया को प्राथमिकता दें।

health benefits of dalia
दलिया वेट लॉस जर्नी को आसान बनाता है। चित्र : शटरस्टॉक

2 पिस्ता

पिस्ता में कैलोरी बहुत कम होती है, जो इसे एक बेहतर वेट लॉस स्‍नैक्‍स बनाती है। जबकि भारत में लोग इसका सेवन उस तरह नहीं करते। न्यूट्रीशन के अमेरिकन कॉलेज के जर्नल  में प्रकाशित एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला गया कि पिस्‍ता प्रेट्ज़ेल से बेहतर नाश्‍ता है। जिसके सेवन से बीएमआई में कमी दर्ज की गई।

health benefits of pistachio
वेट लॉस के लिए पिस्‍ता पर भरोसा किया जा सकता है! चित्र : शटरस्टॉक

3 दही

दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक और गुड बैक्टीरिया का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन तंत्र और आंत स्वास्थ्य में सुधार करताहै। अच्छा पाचन पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में सुधार करता है जो वजन बढ़ने से रोकता है। अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन भी इस बात का समर्थन करता है क्योंकि इसकी इसमें मौजूद हाई कैल्शियम एक बेहतरीन फैट बर्नर की तरह काम करता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मोटापे  से ग्रस्त वयस्कों ने 12 सप्ताह तक जब वसा रहित दही का सेवन किया, तो उनके वजन और शरीर में मौजूद फैट पर इसका अच्‍छा प्रभाव दिखा। दही के सेवन से वसा का 81% हिस्‍सा पेट में ही बर्न हो जाता है। तो अगर आपको पेट पर जमी चर्बी को घटाना है, तो आप जानती हैं कि आपको क्‍या करना चाहिए।

दही आपके पाचन तंत्र को दुरुस्‍त कर फैट बर्न को आसान बनाता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

4 इमली

इमली में मौजूद एक खास यौगिक जिसे हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड (एचसीए) कहा जाता है, भूख को दबाने में मदद करता है, जिससे वजन कंट्रोल होता है। यह मस्तिष्क में मौजूद सेरोटोनिन हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है जिससे आपको कम भूख लगती है।

weight loss foods
इमली की शक्ति को कम मत समझिए। चित्र : शटरस्टॉक

5 शकरकंद

शकरकंद यानी स्‍वीट पोटेटो कैलोरी में कम होते हैं। इन्‍हें स्‍टार्च युक्‍त आलू की जगह अपनी डाइट में शामिल करना एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही इसमें मौजूद पानी इसे पचाने में आसान बना देता है।

वास्तव में, मेडिसिनल फूड पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शकरकंद आपकी फैट कोशिकाओं को कम करने की क्षमता होती है। जिसकी वजह से आप स्‍वस्‍थ रहती हैं और वजन भी नहीं बढ़ता।

weight loss foods
आप आलू की जगह अपनी डाइट में शकरकंद इस्‍तेमाल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6 टमाटर

टमाटर आपकी भूख को कंट्रोल करने में बेमिसाल है। इसमें पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो इसे “हेल्‍दी डाइट” में शामिल करता है। ताइवान स्थित चीन की मेडिकल यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि दो महीने तक प्रति दिन लगभग 250 मिलीलीटर टमाटर का रस पीने से महिलाओं के शरीर में वसा और वजन में काफी कमी देखी गई। इन महिलाओं ने अपने आहार में कुछ भी नहीं बदला और केवल टमाटर के रस को पीने के साथ वर्कआउट जारी रखा।

weight loss foods

वजन घटाने के लिए ट्रस्ट टमाटर छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

7 त्रिफला

त्रिफला शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है और सूजन को कम करता है। जर्नल ऑफ ऑल्‍टरनेटिव एंड कॉम्‍प्‍लीमेंटरी मेडिसिन के  एक अध्ययन में यह पाया गया कि त्रिफला वजन घटाने और वसा को कम करने में भी मददगार है। इस अध्ययन में, त्रिफला को मोटापे से ग्रस्त चूहों को 10 सप्ताह तक दिया गया था। जिससे उनके शरीर में मौजूद वसा में कमी आई और उनका वजन कम हुआ।

weight loss foods
यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहीं हैं तो इस आयुर्वेदिक रेमेडी पर भरोसा करके देखें। चित्र : शटरस्टॉक

8 छोले

दलिया की तरह  छोले या चने भी प्रोटीन और फाइबर से समृद्ध होने के कारण वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं। फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास करवाती है। साथ ही आपके पेट के स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल भी करती है। जबकि प्रोटीन आपकी भूख को तृप्त करता है।

एक अध्ययन में, यह पाया गया कि जो लोग अपने आहार में छोले शामिल करते हैं, उनका बीएमआई 53 फीसदी तक बेहतर होने की संभावना पाई गई। एक अन्य अध्ययन में यह भी पाया गया है कि हर दिन छोले का सेवन करने से वजन घटने की संभावना 25%  तक बढ़ जाती  है।

इसके अलावा, सुनिए :

9 मूंग दाल

मूंग दाल पूरे भारत में पाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय दालों में से एक है। मूंग फाइबर और प्रोटीन में रिच होती है और यह दोनों ही वजन घटाने में बेस्‍ट हैं।

weight loss foods
हेल्‍दी डाइट में मूंग दाल चिल्ला शामिल हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

10 नारियल का तेल

नारियल के तेल में बहुत सारे लाभ होते हैं। अगर आपको अपने बाल मजबूत रखने हैं और त्‍वचा को बेहतर बनाना है तो आपको अपनी डाइट में नारियल का तेल शामिल करना चाहिए।  पर क्या आप जानती हैं कि  यह आपको वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है। जब आप नारियल के तेल को अपनी डाइट में शामिल करती है तो आपकी भूख कंट्रोल रहती है। जिससे आपको पेट भरा होने का अहसास रहता है। एक अध्ययन में मोटापे से ग्रस्त 20 वयस्कों को दो हफ्तों तक लगभग 30 मिलीलीटर नारियल तेल शामिल करने से उनकी कमर के आकार में फर्क आया।

weight loss foods
वेट लॉस में नारियल तेल एक वरदान है! चित्र : शटरस्टॉक

तो अब अगर आपको यह पता चल ही गया है कि आपकी वेट लॉस यात्रा को पूरा करने के लिए आपको विदेशी फूड ढूंढने की जरूरत नहीं है। आपके लिए इंडियन फूड्स में ही ऐसे बहुत सारे ऑप्‍शन हैं, जो आपके लिए वेट लॉस और फैट बर्न दोनों को आसान बनाते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री