फॉलो

वजन घटाने के लिए डिनर स्किप करने के बजाय इन 7 फूड्स का करें सेवन

Published on:28 August 2020, 18:45pm IST
वजन कम करने के लिए डिनर छोड़ देना सही नहीं है, आप चाहें तो इन खास फूड्स पर भरोसा करके अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
वेट लॉस के लिए डिनर स्‍किप करना अच्‍छा आइडिया नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर वजन घटाने के लिए डिनर छोड़ने का प्लान कर रही हैं तो दोबारा सोचें। न्यूट्रीशनिस्ट मील स्किप करने से सख्त मना करते हैं, क्योंकि मील्स छोड़ना वजन घटाने का सही तरीका नहीं है। इसके बजाय कम कैलोरी वाले हेल्दी फूड अपने आहार में शामिल करें। यह न केवल आपको वजन कम करने में मदद करेगा, बल्कि फिट भी रखेगा।

यह 7 फूड हैं जो आप डिनर में ले सकती हैं-

1. सूप

सूप डिनर के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है। बस अपनी पसंदीदा सब्जी को प्रेशर कुकर में थोड़े से पानी के साथ चढ़ा दें, दो से तीन सीटी लगने दें और मिक्सर में डाल कर पीस लें। इसमें नींबू का रस, नमक और काली मिर्च मिला लें और आपका सूप तैयार है।

रेड बेल पेपर और शकरकंद का सूप वेटलॉस का हेल्‍दी आइडिया है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सूप पचने में आसान है और आपको हाइड्रेट रखता है। और यह कितना हेल्दी होता है यह बताने की भी जरूरत नहीं।

2. एक कटोरा सलाद

जब बात आती है सलाद की, तो आपके पास ढेरों विकल्प हैं। आप हरी सब्जियां, फल, अंकुरित अनाज, चने-छोले, पनीर, टोफू जैसे ढेरों ऑप्शन में से अपना पसंदीदा सलाद चुन सकती हैं। सलाद में फाइबर का भंडार होता है और वजन कम करने के लिए फाइबर सबसे ज्यादा जरूरी है।

3. इडली

हम चावल की इडली की बात नहीं कर रहे, आप रागी, ओट्स या ब्राउन राइस की इडली बना सकती हैं। अपनी इडली में आप काजू और बादाम भी मिला सकती हैं। इससे इडली हेल्दी और टेस्टी बनेगी। इडली के साथ के लिए सांभर सबसे बढ़िया होता है। लेकिन ध्यान रखे सांभर में सब्जी ज्यादा और तेल-मसाले कम रखें।

4. ग्रिल्ड चिकन या फिश

यह तो आप भी जानते हैं कि उबले मीट में कोई स्वाद नहीं होता, और इसे खाना मुश्किल है। लेकिन अगर इसे ग्रिल यानी भून लें तो यह ज्‍यादा टेस्‍टी लगता है। चिकन और फिश दोनों ही प्रोटीन का भंडार हैं, इसलिए यह पचने में थोड़ा समय लेता है। तो मीट तभी खाएं जब आपके पास डिनर और सोने के बीच अच्छा खासा समय हो।

5. क्विनोआ

ऑनलाइन से लेकर दुकानों तक, आपको क्विनोआ आसानी से मिल जाएगा। आप इसे सलाद में मिला सकती हैं, सब्जी के साथ खा सकती हैं या खाली भी खा सकती हैं। क्विनोआ में प्रोटीन और फाइबर होता है जिससे पेट भी भरता है और वजन भी कम होता है।

क्विनोआ सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. पनीर

पनीर खाने का मतलब यह नहीं कि आप शाही पनीर या पनीर मसाला खाएं। बिना तेल-मसाले का कच्चा पनीर या पनीर भुर्जी खाएं। पनीर प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जो ब्लोटिंग दूर करता है।

7. एक कटोरी दाल

एक मुट्ठी दाल कुकर में डालें और दो से तीन सीटी लगाएं। इसमें स्वाद के लिए टमाटर, कॉर्न, मटर या बीन्स डाल सकती हैं। वेट लॉस के लिए मूंग दाल सबसे अच्छी है। मूंग में कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं और फाइबर और प्रोटीन ज्यादा है।

हर रोज एक कटोरी दाल आपकी प्रोटीन की आवश्‍यकता को पूरा करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन घटाने के लिये फल, सब्जी और लो-फैट डेरी फायदेमंद है। साथ ही डिनर का समय महत्वपूर्ण है। डिनर जल्दी करें ताकि सोने से पहले खाना पच जाए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री