फॉलो

पुदीने से मिलने वाले इन 8 स्वास्थ्य सम्बंधी फायदाेें के बारे में जानती हैं आप?

Updated on: 11 September 2020, 12:23pm IST
हालांकि पुदीने का इस्तेमाल आप चटनी के लिए ही सबसे अधिक करती होंगी, लेकिन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पुदीना आपको कई सेहतमंद लाभ भी देता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
पुदीना आपकी सेहत का रखवाला है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पुदीने का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है। हरी चटनी से लेकर मोहितो तक, इसके कई उपयोग हैं। लेकिन यह केवल अलग फ्लेवर लाने या ताजापन बढ़ाने के काम नहीं आता, बल्कि यह इन अलग- अलग तरीकों से भी आपकी मदद कर सकता है।

पेश हैं पुदीने के आपके स्वास्थ के लिए 8 महत्वपूर्ण फायदे-

1. ये हर तरह की पेट की परेशानी को ठीक करता है

क्या आपको याद है कि जब भी हम स्कूल में पेट दर्द की शिकायत करते थे, तो हमे पुदीन हरा दी जाती थी। पुदीना सूजनरोधी यानी एन्टी-इनफ्लामेट्री होता है, जो किसी भी तरह की सूजन को घटाने में मदद करता है। पुदीना अपच को भी ठीक करता है।

2. ये आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

पुदीने में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन सी, डी, ई और ए भारी मात्रा में होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को सही करता है। ये आपके सेल्स को भी बचाता है जिसकी वजह से किसी लंबी या गंभीर बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

मां के नुस्खों में शामिल मिंट यानी पुदीना पेट दर्द, पीरियड क्रैंप्स , ऐंठन और ब्लॉटिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

3. आपको एक्ने मुक्त त्वचा देता है

इसके एन्टी-इनफ्लामेट्री और एन्टी बैक्टीरियल गुणों के कारण ये आपकी त्वचा को आराम पहुंचाता है। इसकी वजह से पुदीना एक्ने ठीक करने में कारगर होता है। इसके अंदर सैलिसाइलिक एसिड होता है जो किसी भी तरह के एक्ने या दाग से लड़ने के लिए जाना जाता है।

4. ये जी घबराना और उल्टी जैसी समस्या से लड़ता है

चूंकि यह पेट की परेशानी की अच्छी दवा है, यह उल्टी और नौजिया को ठीक करने में भी कामयाब होता है। ये पाचन के लिए ज़रूरी एन्ज़ाइम को एक्टिवेट करता है, जो उलझन को खत्म करता है। यह उन महिलाओं के लिए अच्छी दवा है, जो माँ बनने वाली हों।

गर्भावस्‍था में होने वाली मतली और जी मचलाने में भी पुदीना राहत देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गर्भावस्‍था में होने वाली मतली और जी मचलाने में भी पुदीना राहत देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. ये एलर्जी और अस्थमा को ठीक करता है

पुदीने के अंदर रोसमैरिनिक एसिड नामक बहुत ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट और एन्टी-इनफ्लामेट्री गुण होता है। यह रोसमैरिनिक एसिड एलर्जी उत्पन्न करने वाले पदार्थों को रोकता है, जो एलर्जी और अस्थमा से लड़ने में हमारी मदद करता है।

6.यह सर्दी की बहुत अच्छी दवा है

बदलता मौसम सभी को बीमार करता है। अगर आप उनमें से हैं जो अक्सर सर्दी से जूझते हैं, तो पुदीना आपकी मदद कर सकता है। पुदीना आपकी नाक, आपके गले और फेफड़ों से जमाव साफ करता है। इसलिए यह सर्दी और सांस लेने की परेशानी के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके एन्टी बैक्टीरियल गुण खांसी से हो रही परेशानी को ठीक करता है।

7. आपके ओरल हाइजीन का ख्‍याल रखता है

क्या आपने सोचा है कि क्यों इतने सारे टूथपेस्ट्स में पुदीना होता है? इसके एन्टी बैक्टीरियल गुणों के कारण। यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और प्लाक को साफ करता है। साथ ही यह बैक्टीरिया को मारता है और बुरी सांस को खत्म करता है। ये आपके मुंह और दांतों को स्वस्थ रखता है।

मिंट आपकी ओरल हाइजीन के लिए भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मिंट आपकी ओरल हाइजीन के लिए भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. यह स्ट्रेस खत्म करने में आपकी मदद करता है

पुदीने की सुगंध बहुत शांतिदायक होती है, जो स्ट्रेस खत्म करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। ये अपनी सुगंध से आपके दिमाग और शरीर को शांत करता है। पुदीने में अडॉप्टोजेनिक गुण भी होते हैं जो कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ाते हैं और आपको स्ट्रेस से आराम पहुंचाते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री