फॉलो

यह साधारण सी भिंडी आपको डायबिटीज से भी बचा सकती है! जानिए भिंडी के ऐसे ही और 7 फायदे

Published on:31 August 2020, 13:17pm IST
अधिकांश लोगों को भिंडी बहुत पसंद होती है। पर अगर आपको इसके स्‍वाद से प्‍यार है तो हम आपको इसके कुछ सेहत लाभ भी बता रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes

पश्चिम में इसे ओकरा के नाम से जाना जाता है। भारतीय रसोई में भिंडी (Lady finger) का खास स्‍थान है। यह देश भर में आसानी से उपलब्ध है और इसे अलग-अलग स्‍वाद में पकाया और सर्व किया जा सकता है। अचारी भिंडी से लेकर, मेन कोर्स में शामिल भिंडी की सब्‍जी तक, आप इसे किसी भी तरह खाएं यह हर बार अपने ढेर सारे फायदे लेकर आती है।

पर अगर आपको भिंडी पसंद नहीं है और अब भी आप इसे अपने आहार में शामिल नहीं कर पा रहीं, तो हम आपको इसके कुछ ऐसे लाजवाब फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपको भिंडी का दीवाना बना देंगी।

भिंडी में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन ए, फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। जो इसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बना देते हैं:

1 वजन घटाने में मददगार

यदि आप वजन घटाने वाले आहार ढूंढ रहीं हैं, तो भिंडी इस मामले में सुपरफूड है। भिंडी में आहारीय रेशे की एक अच्छी मात्रा होती है और कैलोरी में भी कम होती है। जिससे यह वेटलॉस का अल्‍टीमेट फूड बन जाती है। यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है। इस प्रकार आपकी क्रेविंग और स्नैकिंग भी कंट्रोल रहती है।

यह भी पढ़ें: Green chilli : वजन घटाने का एक तीखा तरीका, जो आपको डायबिटीज से भी बचाएगा

2 डायबिटीज रहती है कंट्रोल

भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखता है। इसमें माइरिसेटिन नामक एक पदार्थ भी होता है, जो मांसपेशियों द्वारा शुगर के  अवशोषण में सुधार करने में मदद करता है। इससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

3 हार्ट हेल्‍थ के लिए होती है अच्‍छी

कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाने पर आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। जो अपनी हार्ट हेल्‍थ बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, भिंडी उनके लिए एक अच्छा भोजन विकल्प है। इसमें मौजूद खास तत्‍व पेक्टिन, वेजी में घुलनशील फाइबर है जो आपके पाचन तंत्र में पित्‍त रस के उत्‍पादन में सुधार करता है। जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

PCOS and heart health

भिंडी आपके दिल को खुशी से छलांग लगा देगा! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

भिंडी में पॉलीफेनॉल जैसे खास तत्‍व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और ऑर्टरी में आने वाली रुकावटों को कम करते हैं। जिससे आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होता है।

4 इसमें एंटी कैंसर प्रोपर्टीज हैं

बायोटेक्‍नोलॉजी लैटर्स पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि भिंडी में लेक्टिन नामक तत्‍व होता है जो स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को 65% तक रोक सकता है। इसके अतिरिक्त,  इसमें कुछ अघुलनशील फाइबर भी होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। जिससे कोलोरेक्टल कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक अन्य शोध में, यह पाया गया कि भिंडी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट अधिकांश अन्य सब्जियों की तुलना में बहुत अधिक हैं और यह आपके शरीर को फ्री-रेडिकल्‍स के कारण होने वाले नुकसान से सुरक्षित रख सकते हैं। यह आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकते हैं।

5 भिंडी दे सकती है आपको ग्‍लोइंग स्किन

भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करके ग्‍लोइंग स्किन दे सकती है। भिंडी में मौजूद कैरोटीनॉइड त्वचा कोशिकाओं के विकास और मरम्मत में मदद करने वाला खास तत्‍व है। जो स्किन डैमेज को कम कर सकता है।

boost collagen production

महिलाओं उंगली के साथ कि सुंदर और युवा त्वचा जाओ! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

6 बेहतर होता है पाचन

भिंडी में मौजूद आहारीय फाइबर आपकी गट हेल्‍थ में जरूरी सुधार कर बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाते हैं। भिंडी में मौजूद घुलनशील फाइबर नेचुरल लेक्‍सेटिव की तरह काम करते हैं। जो कब्ज, इर्रिटेटिंग बाउल सिंड्रोम और अपच से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

7 गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को भिंडी के सेवन से खासा फायदा हो सकता है। क्योंकि इसमें विटामिन बी 9 होता है, जिसे फोलेट भी कहा जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है क्योंकि इससे नवजात शिशु में न्यूरोलॉजिकल बर्थ डिफेक्‍ट्स के जोखिम को कम किया जा सकता है।

8 बूस्‍ट करती है इम्‍युनिटी

इसके हरे रंग पर न जाएं, भिंडी में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। जो एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में। इससे आप न केवल मौसमी संक्रमण से बची रहती हैं, बल्कि कोविड-19 जैसी महामारी के खिलाफ भी यह आपको मजबूत बनाती है।

अद्भुत स्वाद ही नहीं, भिंडी उन सबसे पौष्टिक सब्जियों में से एक है जो आप अपनी प्लेट में शामिल कर सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री