फॉलो

सुबह खाली पेट करें तुलसी का सेवन, आपको मिलेंगे यह 9 पॉवरफुल फायदे

Published on:8 September 2020, 09:30am IST
तुलसी हमारे साथ बरसों से हैं और हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हैं। खाली पेट तुलसी का सेवन आपको कई फायदे दे सकता हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
आइए जाने तुलसी चबाना हमारे लिए सही है या नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

दादी-नानी से पवित्र तुलसी के सेवन से मिलने वाले लाभ के बारे में आपने जरूर सुना होगा। अगर आपने उन लाभ के बारे में उनसे नहीं सुना है, तो अब समय आ गया है कि आप तुलसी से मिलने वाले लाभ के बारे में जानें।

तुलसी को भारतीय संस्‍कृति में बहुत पवित्र माना गया है, जो आसानी से हमें बगीचे में मिल जाती है। इसका उपयोग आमतौर पर चाय को सुगंधित बनाने के लिए किया जाता हैं। हालांकि, इसका उपयोग कई बीमारियों में घरेलू उपचार के तौर पर भी किया जाता है। आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए इसके अनगिनत फायदे हैं।

तुलसी को केवल आज उपचार में फायदेमंद नहीं माना जा रहा, बल्कि यह पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति का अभिन्न हिस्‍सा रही है। तुलसी के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन और फाइबर होते हैं।

यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको संक्रमण से बचाकर रखता है। अगर आप इसकी गुडनेस का भरपूर लाभ लेना चाहती हैं, तो इसे खाली पेट लेकर देखें –

नियमित सुबह खाली पेट 5-8 तुलसी की पत्ती खाने से हार्ट अटैक की संभावना कम होती है। चित्र- शटर स्टॉक

1 तनाव मुक्त करती है

तुलसी के पत्तों में एडप्‍टोंजेंस की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे शरीर में तनाव को कम करने में मददगार होता हैं। यह आपके नर्वस सिस्टम और ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाए रखता है। यह इंद्रियों का नियंत्रित करने में और तनाव को कम करने में अपना योगदान देता है।

2 पाचन को बेहतर बनाती है

हर रोज तुलसी का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है और इससे मल त्याग में होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलती है। यह एसिड रिफ्लक्स को संतुलित करता हैं और आपके पाचन को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए पीएच लेवल को बैलेंस करता है।

3 ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है

तुलसी में ऐसे घटक होते हैं जो पैंक्रियाटिक सेल के सही तरह से काम करने का समर्थन करते हैं,जो आगे इंसुलिन को जारी करते है। इससे ब्‍लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। तुलसी कार्बोहाइड्रेट और वसा के मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाती है, जिससे रक्‍त में मौजूद शुगर को ऊर्जा के लिए सही तरह से उपयोग किया जा सके।

तुलसी शुगर को भी कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
तुलसी शुगर को भी कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 सर्दी-जुकाम से बचाव

तुलसी अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जानी जाती हैं। जब आप सुबह तुलसी का सेवन करती हैं तो यह आपको सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार साबित होती है।

5 सासों की बदबू से लड़ती हैं

इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण सांसों की बदबू को दूर कर सकते हैं। सुबह-सुबह इसका सेवन आपको ताजगी की सही खुराक दे सकता हैं।

6 बढ़ाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

यह एंटी-आक्सीडेंट में समृद्ध हैं और इसमे एंटी- बैक्टीरियल गुण हैं। इसीलिए, यह आपके शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचा सकती है। यह हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ती हैं तथा स्वस्थ प्रतिरक्षा कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है।

तुलसी के पत्‍तों की चाय सबसे आसानी से मिलने वाला इम्‍यूनिटी बूस्‍टर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

7 आपकी त्वचा में निखार आता है

जब आप खाली पेट तुलसी का सेवन करती हैं, तो यह आपके ब्‍लड में आए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर उसे प्‍यूरीफाई करने में मदद करती है। इसकी एंटीऑक्‍सीडेंट सामग्री मुंहासों को दूर कर आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाए रखने में मददगार है।

8 वजन कम करने में सहायक

चूंकि,तुलसी पाचन में मदद करने के साथ ही हानिकारक टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने में मदद करती है, इसीलिए यह आपका वजन तेजी से कम करने में भी मददगार हो सकती है। जब पाचन दुरुस्‍त होगा तो आपकी वेट लॉस जर्नी और आसान हो जाएगी।

9 एंटी कैंसर गुणों से भरपूर

तुलसी में कार्सिनोजेनिक घटक उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। तुलसी के सेवन से ओरल और ब्रेस्‍ट कैंसर का जोखिम कम होता है।

तो, आपको बस इतना करना है कि अपने स्वास्थ को बनाए रखने के लिए खाली पेट तुलसी का सेवन करें। आप इसे अपनी चाय में डालकर भी पी सकती हैं। यदि आप चाय नहीं पीती हैं, तो आप एक रात पहले 5 से 7 तुलसी के पत्तों को एक गिलास में डालकर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इस पानी को पिएं।

1 Comment

  1. तुलसी के पत्ते बहुत ही उपयोगी हैं, ऊपर वर्णित रोगों में बहुत ही उपयोगी है। इसका पौधा प्रत्येक घर में होना चाहिए। मैं इसका हमेशा सेवन करता हूँ।

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री