फॉलो

चॉकलेट डे : अगर आपको भी पसंद है चॉकलेट खाना, तो सेहत के इन 5 मसलों पर बेफि‍क्र रहें

Updated on: 7 July 2020, 22:37pm IST
अकसर महिलाएं ये सवाल पूछती हैं कि कहीं वे चॉकलेट खाने से मोटी तो नहीं हो जाएगी और क्या उन्हें डायबिटीज से बचने के लिए चॉकलेट से दूर रहना चाहिए? जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब, जो अकसर चॉकलेट प्रेमी पूछते हैं।
योगिता यादव
  • 90 Likes
अगर आपको चॉकलेट खाना पसंद है, तो सेहत के मामले में बेफि‍क्र रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक

7 जुलाई को चॉकलेट का बर्थडे होता है। यानी चॉकलेट खाने का एक और बहाना। असल में चॉकलेट चीज ही ऐसी है कि इसे बच्चों से लेकर बड़े तक सभी पसंद करते हैं। पर अगर आप डाइट कॉन्शियस हैं तो हो सकता है कि आप डरते हुए चॉकलेट खाती हों।

आप ही नहीं, आपके जैसी बहुत सारी महिलाएं इस डर से चॉकलेट नहीं खाती कि कहीं इससे उनके वजन न बढ़ जाए। तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि चॉकलेट (Chocolate) को अगर मॉडरेट तरीके से खाया जाए तो इसका कोई भी नुकसान नहीं है। खासतौर से डॉर्क चॉकलेट आपको सेहत संबंधी कई फायदे भी देती है।

इससे पहले कि हम आपके सवालों का जवाब दें और चॉकलेट के फायदे आपको बताएं, थोड़ी सी बात चॉकलेट के बारे में भी कर लें।

क्या पेड़ पर उगती है चॉकलेट

आज चॉकलेट डे (Chocolate Day) है। वर्ष 1550 में पहली बा यूरोप में 7 जुलाई को चॉकलेट डे मनाया गया। हालांकि चॉकलेट के बारे में कहा जाता है कि यह 4 हजार साल से भी ज्यादा पुरानी है। और पहली बार चॉकलेट का पेड़ अमेरिका के जंगल में देखा गया था। यह असल में एक पेड़ पर उगने वाली फलियां होती हैं। जिसके दानों को निकालकर चॉकलेट बनाई जाती है। पर पहले इसे सिर्फ पीने में इस्तेमाल किया जाता था। खाने वाली हार्ड चॉकलेट बहुत बाद में बनी।

ये बच्‍चों की कल्‍पना नहीं सच्‍चाई है कि चॉकलेट पेड़ पर ही उगती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1828 में एक डच केमिस्ट कॉनराड जोहान्स वान हॉटन नाम के व्यक्ति ने पहली बार चॉकलेट के तीखे टेस्टे को मिठास में बदला। उन्हों ने कोको प्रेस नाम की मशीन बनाई। और फि‍र उसके बीस साल बाद चॉकलेट मं दूध, चीनी और बटर मिलाकर वह खाने लायक चॉकलेट बनाई गई, जिसे आज हम खाते हैं।

चॉकलेट प्रेमी अकसर पूछते हैं चॉकलेट के बारे में ये खास सवाल

1 क्या यह सच है कि चॉकलेट खाने से वजन बढ़ता है?

अगर आपको यह लगता है कि आपका वजन बढ़ने का एकमात्र कारण चॉकलेट है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। असल में वजन बढ़ने के कई और कारण भी हो सकते हैं। जैसे व्यायाम न करना, प्रोसेस्ड और जंक फूड का ज्यादा सेवन करना। जबकि चॉकलेट खाने से वजन बढ़ने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण हमें नहीं मिल पाया है।

2 क्या चॉकलेट खाने से डायबिटीज हो जाती है?

अगर आप मॉडरेट तरीके से चॉकलेट खा रहीं हैं, तो इसका जवाब है नहीं। बल्कि ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार डार्क चॉकलेट खाने से आपको डायबिटीज से बचने में मदद मिलती है। इस शोध में शामिल प्रतिभागियों को हर रोज 100 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने को दी गई। और परिणाम में यह पाया गया कि उनमें इंसुलिन प्रतिरोध में कमी आई और लीवर एंजायम में सुधार हुआ।

3 क्या चॉकलेट हृदय स्वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचाती है?

इसी शोध में चॉकलेट को हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद बताया गया। जिसमें 18 से 69 साल के बीच की उम्र वाले 1,153 लोगों को जब हर दिन एक टुकड़ा डार्क चॉकलेट दी गई, तो उनमें हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम कम हुआ। इंसुलिन की प्रतिरोधी क्षमता में बढ़ोतरी हृदय रोग का खतरा बढ़ाती है। ज‍बकि चॉकलेट के सेवन से इसमें कमी देखी गई।

डार्क चॉकलेट में मैग्‍नीशियम होता है, जो आपको माहवारी की कई समस्‍याओं से निजात दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 क्या सच में चॉकलेट खाने से मूड फ्रेश हो जाता है?

असल में इसका जवाब आप जानती हैं। फि‍र भी अगर आप पूछना चाहती हैं, तो हम आपको बता दें कि चॉकलेट में एक प्राकृतिक तत्व ट्रीप्टोफैन मौजूद होता है। ट्रीप्टोफैन, हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फि‍न के स्तर को बढ़ा देता है। जिससे हमारा मूड फ्रेश हो जाता है और हम बेहद खुश महसूस करने लगते हैं।

5 क्या चॉकलेट खाने से स्किन पर दाने होने लगते हैं?

यह सिर्फ एक अफवाह है। डार्क चॉकलेट आपके पाचन में सुधार करती है, जिससे आपकी स्किन भी बेहतर हो जाती है। चॉकलेट में प्रोटीन, फॉसफेट और कैल्शियम होता है जो आपके स्वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को निखारने का काम करते हैं।

तो अब आप टेंशन फ्री होकर चॉकलेट खा सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि यह सीमित मात्रा में ही खाई जाए।

यह भी पढ़ें – क्रैश डाइट को भूल जाइए, इन 11 सुपरफूड्स के साथ मजे से कम कीजिए वजन

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

संबंधि‍त सामग्री