फॉलो

हर रोज अनानास का एक टुकड़ा कम कर सकता है आपका वजन, जानिए इसके 6 कारण

Published on:9 September 2020, 13:00pm IST
अनानास वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है और कैलोरी कम, जो इसे वेट लॉस के लिए परफेक्ट बनाता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
भूखी रहने की बजाए, अनानास खाकर वजन घटाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप अपनी वेट लॉस डाइट में कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट शामिल करना चाहती हैं, तो आपकी खोज यहीं पूरी होती है। अनानास आपकी वेट लॉस डाइट के लिए बेहतरीन है। यह आपकी शुगर क्रेविंग को खत्म करता है और बेहतरीन स्नैक है। सबसे अच्छी बात, इसमें कैलोरी न के बराबर है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं।

अनानास सिर्फ अपनी कम कैलोरी के लिए ही नहीं, बल्कि पोषक तत्वों में भरपूर होने के कारण भी बहुत फायदेमंद है। हम बताते हैं कि कैसे यह फल आपको वेट लॉस में मदद करता है।

1. अनानास में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों ही कम होते हैं

अनानास स्नैक के रूप में बेहतरीन विकल्प होता है। अपने स्वाद और सेहत के लिये फायदे के कारण आप हर रोज इसका आनंद उठा सकती हैं। अनानास की एक स्लाइस में सिर्फ 42 कैलोरी होती हैं जिनमें से मात्र 4 प्रतिशत ही कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

2. इसमें मौजूद प्रोटॉलीटिक एंजाइम बेली फैट को कम करता है

अनानास में ब्रोमेलेन नामक प्रोटॉलीटिक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन के मॉलिक्यूल्स को तोड़ता है। दिल्ली की जानी-मानी न्‍यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, “ब्रोमेलेन प्रोटीन के पाचन में सहायक होता है, जिसके कारण आप लीन बॉडी मास गेन करते हैं। साथ ही साथ यह बेली फैट को कम करता है।”

अनानास बेली फैट को काटने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अनानास बेली फैट को काटने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ब्रोमेलेन में लिपोलीटिक और प्रोटोलीटिक एफक्ट होने के कारण यह फैट को बर्न करने में सहायक होता है।

3. यह पाचन में मददगार होता है

जैसा कि हमने बताया, अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन पाचन को बढ़ावा देता है। प्रोटीन को पचाने में सहायक यह एंजाइम पोषक तत्व अब्सॉर्ब करने में भी शरीर की मदद करता है। पाचन दुरुस्त हो तो मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे वजन कम होता हैं।

4. यह फाइबर का भंडार होता है

अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसमे सॉल्युबल और इनसोल्युबल फाइबर दोनों होते हैं जो आपका पेट लम्बे समय तक भरते हैं।

5. भूख मिटाता है और पानी की कमी नहीं होने देता

अनानास में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और पानी का भंडार है। फाइबर आपका पेट भरता है और पानी होने के कारण आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती। जब आप हाइड्रेटेड होते हैं, तो बेवजह खाने की जरूरत नहीं पड़ती।

इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

6. यह मैंगनीज का भंडार होता है

पाइनएप्पल यानी अनानास मैंगनीज का भंडार होता है, जो फैट और कार्बोहाइड्रेट का मेटाबॉलिज्म नियंत्रित करता है। यही कारण है कि अनानास पूरे शरीर में फैट बर्न करते हुए हेल्दी वेट लॉस करता है।

लेडीज, मुश्किल डाइट्स के पचड़ों में पड़ने के बजाय हेल्दी तरीके से वजन घटाएं। खुद को भूखा न रखें अनानास को अपनी डाइट में शामिल कर लें। एक हेल्दी डाइट के जरिये आप वेट लॉस तो करती ही हैं साथ ही कमजोरी भी नहीं आती। अब आपको बस अपनी डाइट में अनानास को शामिल करना है और इसके फायदे पाने हैं।

नोट- अनानास से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर आपको ऐसा कोई रिएक्शन महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

बस, स्वादिष्ट अनानास से आसानी से वजन घटाएं।

यह भी पढ़ें – वजन घटाना चाहती हैं? तो अपने आहार में शामिल करें तोरई की सब्‍जी और फर्क देखें

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री