फॉलो

इन 4 कारणों से वेट लॉस के लिए आपको अपने नाश्‍ते में शामि‍ल करनेे चाहिए चिया सीड्स

Published on:15 August 2020, 09:30am IST
चिया सीड्स अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ लिए रहते हैं। अगर आप वेटलॉस करना चाह रहीं हैं, तब तो यह आपके लिए बेस्‍ट आइडिया है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
चिया बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

आप वेट लॉस करना चाहती हैं, लेकिन आपकी स्‍नैकिंग की आदतें इसमें मदद नहीं कर पा रहीं? खैर, अगर आप स्नैकिंग के लिए कोई बेस्‍ट आइडिया ढूंढ रहीं हैं, तो चिया सीड्स आप ही के लिए हैं। वजन बढ़ने की टेंशन के बिना आप चिया सीड्स को नाश्‍ते में शामिल कर सकती हैं। वास्तव में, वेट लॉस के लिए चिया के बीज एक शानदार विचार है। हम बताते हैं क्यों:

1 चिया के बीजों में बहुत सारे फाइबर और खनिज होते हैं

चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर होते हैं। घुलनशील फाइबर आपका पेट जल्‍दी भरते हैं और देर तक तृप्ति का अहसास करवाते हैं। यह फाइबर रिच फूड शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करती है और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखती है। बीज कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में भी समृद्ध होते हैं और इस प्रकार इंसुलिन प्रतिरोध कम हो जाता है।

2 चिया सीड्स आपको इंस्‍टेंट एनर्जी देते हैं

अपने भोजन में चिया के बीजों को शामिल करने से आप अपने शरीर पर अतिरिक्‍त कैलोरी का वजन डाले बिना पर्याप्त ऊर्जा की आपूर्ति कर सकती हैं। यही कारण है कि चिया सीड्स का सेवन करने से वजन कम होता है।

Chia seeds for weight loss
चिया सीड्स आपको इंस्‍टेंट एनर्जी प्रदान करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

3 यह प्रोटीन में रिच होते हैं

आखिर ऐसा क्‍या है कि चिया सीड्स का सेवन करने से वजन कम होने लगता है? तो इसका एक मुख्य कारण है कि यह प्रोटीन में रिच होते हैं। तो अगर आप कार्ब्‍स और शुगर में कटौती करके वजन कम करना चाहती हैं, तो चिया सीड्स आपके लिए बेहतरीन नाश्‍ता है। इसमें कई अन्य पोषक तत्वों के साथ ही 14% शुद्ध प्रोटीन होता है, जो अन्य पौधों और बीजों की तुलना में काफी अधिक है।

Chia seeds for weight loss
अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक

4 इनमें ओमेगा –3 फैटी एसिड और आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं

चिया के बीजों को शरीर में ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्तर को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। उनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें शरीर की आवश्यकता होती है। ओमेगा -3 वजन घटाने की प्रक्रिया को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
अध्ययनों से पता चलता है कि वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का सेवन करने का आदर्श समय दिन के पहले और आखिरी मील से पहले का होता है। पोषक तत्वों और ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों से भरे चिया सीड्स के साथ ब्रेकफास्‍ट की शुरुआत बुरा आइडिया नहीं है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।