फॉलो
वैलनेस
स्टोर

Sugar free Diwali : इस बार बनाएं सेहत से भरपूर ओट्स वॉलनट कुकीज, हम बता रहे हैं आसान रेसिपी

Updated on: 10 December 2020, 12:36pm IST
दिवाली यानी ढेर सारी मिठाइयां और ढेर सारी मिठास। पर मिठास जब अपनेपन की हो तो उसमें चीनी की जरूरत नहीं होती। इस दिवाली बनाएं ऐसी ही कुछ लाजवाब रेसिपी, जिनमें से हमने चीनी कर दी है गायब।
योगिता यादव
  • 80 Likes
ओट्स वॉलनट कुकीज सभी को पसंद आएंगी। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती

अगर आप सेहत के प्रति जरा भी संवेदनशील हैं, तो आप जानती होंगी कि चीनी आपके लिए कितनी खतरनाक है। असल में रिफाइंड शुगर आपको मोटापा, डायबिटीज, थकावट जैसी कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं दे सकती हैं। इस दिवाली आपकी सेहत के तकाजे को समझते हुए हम लाए हैं आपके लिए शुगर फ्री दिवाली के कुछ हेल्‍दी आइडिया।

शुगर फ्री दिवाली मनाने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है एक ऐसी लजीज रेसिपी का होना जो बड़ों से लेकर बच्‍चों तक, सभी को पसंद आए। तो इस बार हम लेकर आए हैं मुक्‍ता पित्‍ती की बनाई ओट्स-वॉलनट कुकीज। मुक्‍ता गुड़गांव में रहती हैं और खाने-बनाने और खिलाने की खूब शौकीन हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

मुक्‍ता ने इस रेसिपी में चीनी की जगह देसी खांड का उपयोग किया है। वहीं ओट्स और अखरोट की गुडनेस ने इसे आपकी सेहत के लिए और भी फायदेमंद बना दिया है।

आइए बनाते हैं ओट्स-वॉलनट कुकीज

इसके लिए आपको चाहिए

हेल्‍दी कुकीज के लिए आपको ओट्स और अखरोट के साथ देसी खांड भी चाहिए। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती
हेल्‍दी कुकीज के लिए आपको ओट्स और अखरोट के साथ देसी खांड भी चाहिए। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती
  • एक कप पिसे हुए ओट्स
  • 1 कप अखरोट का चूरा,
  • 1 / 4 कप पिसे हुए अलसी के बीज।
  •  देसी खांड1/4 कप
  • कुछ बूंदें वनीला एसेंस
  • 1/4 कप ताज़ी मलाई
  • 1/4 कप रोल्ड ओट्स

इस तरह करें कुकीज को तैयार

सबसे पहले पिसे हुए ओट्स, अखरोट का चूरा और अलसी के बीज को मिक्‍स कर लें। अब इसमें 1/4 कप देसी खांड , 1/4 कप ताज़ी मलाई, कुछ बूंदें वनीला एसेंस, 1/4 कप रोल्ड ओट्स डालें। और सारी सामग्री को अच्‍छी तरह मिला लें।

शुगर फ्री दिवाली के लिए बनाएं ओट्स वॉलनट कुकीज। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती
शुगर फ्री दिवाली के लिए बनाएं ओट्स वॉलनट कुकीज। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती

इन सभी को मिक्‍स करके आटे की तरह गूंथ लें। फिर छोटी-छोटी गोलियां तोड़कर इन्‍हें कुकीज़ का आकार दें। अब इन्‍हें 180 डिग्री सेल्सियस पर पहले से गर्म ओवन में 15 मिनट के लिए बेक करें। अब इन्‍हें ठंडा होने दें। लीजिए तैयार हैं ग्‍लूटन फ्री हेल्‍दी कुकीज़।

आप चाहें तो देसी खांड को शुगर फ्री के साथ रिप्‍लेस कर सकती हैं।

मुक्‍ता कहती हैं, “मैं एक डाई हार्ड फूडी हूं, लेकिन एक ही समय में, डायबिटिक और हाई बीपी से ग्रस्‍त माता-पिता की बेटी होने के नाते मुझे भी इसका जोखिम विरासत में मिला है। इसलिए मैं पहले से ही इससे निपटने की तैयारी रखती हूं। मैंने अपनी डाइट से शुगर को लगभग बाहर कर दिया है।

मुक्‍ता बनाने और खिलाने की शौकीन हैं। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती
मुक्‍ता बनाने और खिलाने की शौकीन हैं। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती

पर इसका यह अर्थ नहीं कि मेरी जिंदगी में स्‍वाद और लजीज व्‍यंजन नहीं हैं। मैं हर व्‍यंजन को एक हेल्‍दी ट्विस्‍ट के साथ ट्राय करती हूं।“

लॉकडाउन और कुकिंग

मुक्‍ता अपने लॉकडाउन अनुभव साझा करते हुए बताती हैं, “खासतौर से लॉकडाउन में जब बाहर जाना, रेस्‍तरां में खाना खाना और होम डिलीवरी पर पूरी तरह ब्रेक लग गया, तब अपने बच्‍चों को खुश करने के लिए मैंने ढेर सारे हेल्‍दी और लजीज पकवान बनाए। मैंने कचौड़ी, दही भल्‍ले, कुकीज सब कुछ ट्राय किया। कम कैलोरी और शुगर के हेल्‍दी विकल्‍पों के साथ।“

ये थी मुक्‍ता पित्‍ती की ओट्स वॉलनट कुकीज रेसिपी। आपको अच्‍छी लगे तो बनाएं, खिलाएं और कैसा रहा आपका अनुभव, हमें इनबॉक्‍स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें – क्‍या गुड़ का सेवन सचमुच आपके फेफड़ों को प्रदूषण से बचा सकता है, जानिए क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

1 Comment

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।