वैलनेस
स्टोर

सख्त डाइट पर हैं? तो इन 10 लो-कैलोरी एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक्‍स के साथ लें पार्टी का आनंद

Published on:25 December 2020, 15:00pm IST
अगर आपके लिए पार्टी सीजन का मतलब शराब में कैलोरी गिनना बन जाता है, तो चिंता न करें। हमने कुछ कम कैलोरी वाली अल्कोहल की एक सूची को तैयार की है, ताकि आप बिना किसी गिल्ट के पार्टी के मौसम का आनंद ले सकें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
ये लो कैलेरी एल्‍काेेेेहल ड्रिंक आपको गिल्‍ट फ्री होकर पार्टी करने की परमिशन देते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

यह 2021 का स्वागत करने का समय है। हां, नया साल लगभग यहीं है, और हम सभी इसे धमाके के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं, खासतौर पर तब जब 2020 इतना कठिन बीता हो है। हम जानते हैं आप भी ऐसा ही सोचते हैं। बेशक, पार्टी का मौसम शराब के बिना अधूरा है, लेकिन याद रखें कि सब कुछ मॉडरेशन में अच्छा है। आप भी, शराब में कैलोरी गिनने के बजाय साल के इस समय में गिल्‍ट फ्री हाकर पार्टी का आनंद ले सकती हैं।

हां, हम जानते हैं कि शराब के साथ सबसे बड़ी चिंता यह है कि इसमें खाली कैलोरी के अलावा कुछ नहीं है – इसका मतलब है कि शून्य पोषक तत्व और सिर्फ कैलोरी। ऊपर से, आपके सभी पसंदीदा ड्रिंक, चीनी से भरे हुए हैं, और इसका मतलब है कि कैलोरी की गिनती लिमिट से आगे हो जाती है। यही कारण है कि जब आप अधिक पीती हैं, तो आप वजन बढ़ाती हैं।

आपको इस जाल से बचाने के लिए, हम आपके लिए ये दस ड्रिंक लाये हैं जिन्हें आप इस नए साल के जश्न में चुन सकते हैं:

1. टकीला शॉट
कैलोरी काउंट: प्रति शॉट लगभग 200

यह जानकर आप चौंक गए होंगे, लेकिन हां यह सच है! एक टकीला शॉट कैलोरी पर बहुत अधिक नहीं है। एक शॉट होने का दूसरा प्लस पॉइंट यह है कि आप कम मात्रा में इसका सेवन करते हैं, क्योंकि केवल कुछ शॉट ही आपको हल्के नशे में रखेंगे।

2. नींबू के साथ वोडका
कैलोरी काउंट: 100 प्रति गिलास

नींबू या नींबू के साथ वोडका एक ऑल टाइम क्लासिक है, और हम सभी जानते हैं कि नींबू एक फैट बर्नर के रूप में भी कार्य करता है! कुछ बेरीज या जामुनों को मिलाकर आप पूरी तरह से इस रूसी पेय को और भी स्वस्थ बना सकते हैं।

3. मसालेदार ब्लडी मैरी
कैलोरी काउंट: 95 से 99 एक ग्लास

यह ब्लडी हो सकता है, लेकिन यह कैलोरी में बहुत कम है। इस पेय का आधार टमाटर का रस और नींबू है, जो इस संयोजन को एक स्वस्थ पेय बनाता है, खासकर यदि आप डाइट पर हैं। इसके अलावा, दालचीनी या काली मिर्च जैसे कुछ मसाले मिलाकर ये ड्रिंक सेहतमंद बन सकता है।

जी हां, अगर सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो वाइन और चीज़ दोनों सेहत के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
जी हां, अगर सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो वाइन और चीज़ दोनों सेहत के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. रोज
कैलोरी काउंट: 100 से 120 एक गिलास

ये एक टिप है – यदि आप अपने लिए रोज खरीदते हैं, तो सामग्री लेबल में अल्कोहल की मात्रा चैक करना ना भूलें। यदि यह कम है, तो आप बिना गिल्ट इसे पी सकते हैं।

5. जिन और टॉनिक
कैलोरी काउंट: 120 एक गिलास

यदि जिन और टॉनिक आप को पसंद है, तो हम एक टिप बताते है। आपको अपने नियमित टॉनिक को चेक करने की जरूरत है, और सबसे कम कैलोरी वाले टॉनिक को चुनें।

6. वाइट वाइन
कैलोरी काउंट: 100 से 120 एक गिलास

यदि आप चाहती हैं कि आपकी वाइन की कैलोरी कम हो, तो पिनोट ब्लैंक, शैरोदेने, पिनोट ग्रिगियो, या सौविग्नॉन ब्लैंक से चुनें।

7. हॉट टोडी
कैलोरी काउंट: 120 से कम प्रति ग्लास

मौसम ठंडा होने जा रहा है, और हॉट टोडी या गर्म ताड़ी की तुलना में कुछ भी अधिक गर्म नहीं है। इस पेय में देसी तड़का है, जो सर्दियों के मौसम में जादू की तरह लगता है। इसमें शहद, नींबू और एक चुटकी दालचीनी भी है। आप निश्चित रूप से एक बोर्बन बेस के लिए जा सकते हैं, अगर आपके पास इस पेय के लिए गट्स हैं।

वाइन मेंटल हेल्‍थ के लिए सीमित मात्रा में फायदा पहुंचाती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
वाइन मेंटल हेल्‍थ के लिए सीमित मात्रा में फायदा पहुंचाती है। चित्र : शटरस्‍टॉक

8. मार्टिनी
कैलोरी काउंट: 120 एक गिलास

ड्राई मार्टिनी आपकी चॉइस होनी चाहिए, अगर आप कम-कैलोरी विकल्प की तलाश कर रहे हैं। लेकिन हां, वॉल्यूम का ध्यान रखें।

9. एक हल्की बीयर
कैलोरी काउंट: 100 एक गिलास

यदि आप अपनी बीयर के बिना नहीं रह सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक हल्की बियर को चुनते हैं। एक और टिप- गेहूं बेस्ड बियर चुनें।

10. एक गिलास शैम्पेन
कैलोरी काउंट: 90 कैलोरी एक गिलास

यदि आप अपनी पार्टी क्लासी पसंद करते हैं, तो एक गिलास शैंपेन से बेहतर कुछ नहीं। लेकिन, अगर आप शैंपेन की दुनिया में नए हैं, तो यहां एक टिप दी गई है: एक ब्रूट वर्शन के लिए जाएं, क्योंकि यह कैलोरी में अत्यधिक कम है।

इसके अलावा, याद रखें कि आपके द्वारा लिए जा रहे पेय पदार्थों की संख्या पर नजर रखें, जिस तरह का स्नैक आप खा रहे हैं, और पीने से पहले प्रोटीन युक्त भोजन करना ना भूलें।

इसलिए लेडीज, इस समय बारटेंडर से अपने ड्रिंक को हल्का रखने के लिए कहें और शराब में कैलोरी गिनने के बारे में भूल जाएं। ताकि अगले दिन आपको उस हैंगओवर या आपके वजन के बारे में चिंता न करनी पड़े।

यह भी पढ़ें – आप भी बना सकती हैं अपनी क्रिसमस पार्टी को हेल्‍दी, एक्‍सपर्ट की सुझायी इन हेल्‍दी टिप्‍स के साथ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।