क्या आपने कभी चखा पान आइसक्रीम का स्वाद? यहां है इसकी लाजवाब रेसिपी

Updated on: 15 March 2022, 11:20 am IST

गर्मियों के स्वागत में आइसक्रीम न हो, ये भला कभी हो सकता है! यहां है आइसक्रीम का लाजवाब फ्लेवर जो ढेर सारे पौष्टिक गुणों के साथ है।

Paan icecream ki Recipe
घर पर भी आसानी से बन सकती है आइसक्रीम। चित्र : शटरस्टॉक

मौसम बदल रहा है और गला खुश्क होने लगा है। ऐसे में कुछ ठंडा खाने की इच्छा होना लाजिमी है। जब भी ठंडे की बात आती है, तो आइसक्रीम का नाम सबसे पहले आता है। कोविड-19 लॉकडाउन (Lockdown) का शुक्रिया, जिसने हमें काफी हद तक आत्मनिर्भर बनाया। इसी के चलते हमने उन चीजों को भी घर पर बनाया, जिनके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते थे।

इनमें गुलाब जामुन-जलेबी से लेकर आइसक्रीम तक सब शामिल है। तो जब आइसक्रीम की बात आए, तो क्यों न इस बार अपनी मर्जी का पान फ्लेवर ट्राई किया जाए! तो आइए आज हम होली (Holi recipes) की तैयारियों में घर पर ही बनाते हैं खास पान आइसक्रीम (Paan ice cream)।

पान के फ्लेवर वाली ये आइसक्रीम न केवल बेमिसाल स्वाद वाली है, बल्कि पान के स्वास्थ्य लाभों से भी लबरेज है। 

यहां जानिए कि हमने क्यों चुनी पान आइसक्रीम 

मेड इंडिया पर प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट के अनुसार पान का पत्ता लगभग 90% तक पानी होता है। यानी पान के पत्ते में नमी की मात्रा ज्यादा होती है और यह कैलोरी में काफी कम होता है। अगर इसके पोषण मूल्य की बात की जाए, तो 100 ग्राम पान के पत्ते में 44 कैलाेरी होती हैं जिसमें 0.4-1% फैट और 3-3.5% प्रोटीन होता है, जो इसे वसा का कम स्रोत और प्रोटीन का मध्यम स्रोत बनाता है।

aapako tanaav mukt rakhata hai paan
आपको तनाव मुक्त रखता है पान. चित्र : शटरस्टॉक

इसके अलावा पान का पत्ते में आयोडीन, पोटैशियम, विटामीन ए, विटामीन बी 1, जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें निकोटिनिक एसिड की भी हल्की मात्रा होती है। पान के पत्ते में कई औषधीय तेल भी पाए जाते हैं जिसमें, टेरपीन और कैंपीन शामिल हैं।

आपकी सेहत के लिए बहुत खास है पान का पत्ता 

  1. कोलेस्ट्रोल कम करने में करता है आपकी मदद

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल आपके दिल की बीमारियों का कारण बन जाता है। हालांकि अध्ययन में पान का पत्ता कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सक्षम पाया गया। अध्ययन बताता है कि कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल और बहुत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (वीएलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को कम करने में मदद करती है।  

  1. एंटी डायबिटिक एजेंट है पान

डायबिटीज के लिए ज्यादातर जिन दवाइयों का सेवन किया जाता है वह आपकी किडनी और लीवर पर दुष्प्रभाव डालती हैं हालांकि पान का पत्ता एक ऐसा औषधीय पता है जो आपको बिना किसी दुष्प्रभाव के आपकी डायबिटीज को काबू में करने के लिए आपके काम आ सकता है। शोध से पता चला है कि पान के पत्ते का पाउडर आपको टाइप टू डायबिटीज से निपटने में मदद कर सकता है और आपके हाई ब्लड शुगर लेवल को काबू में कर सकता है।

  1. एंटी कैंसर तत्वों से भरपूर है पान

ज्यादातर लोग पान के पत्ते को तंबाकू के साथ खाते हैं। जिससे यह ओरल कैंसर का कारण बन जाता है। जबकि यदि पान के पत्ते में मौजूद तत्वों का सही प्रकार से इस्तेमाल किया जाए, तो यह एंटी कैंसर (anti-cancer) गुण प्रदान करते हैं। पान का पत्ता फेनोलिक यौगिकों  भरपूर होता है। जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-म्यूटाजेनिक, एंटी-प्रोलिफ़ेरेटिव और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। 

चलिए अब फटाफट बनाते हैं पान आइसक्रीम (Paan ice cream) 

पहले इसे बनाने की समिग्री नोट कीजिए 

  1. सौंफ – 3 बड़े चम्मच
  2. सूखा नारियल – 2 बड़े चम्मच
  3. गुलकंद – 2 बड़े चम्मच
  4. इलायची पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
  5. पान के पत्ते – 3
  6. काजू – 10
  7. बादाम – 7
  8. खजूर – 5
  9. ताजी क्रीम – 300 मिली
  10. 10.ब्राउन शुगर या शहद – स्वादानुसार
  11. मिल्क पाउडर – 2 बड़े चम्मच
  12. हरा फ़ूड कलर – 2 बूंद
  13. 13.गार्निशिंग के लिए ड्राई फ्रूट्स
sauf ke fayade
सौंफ है इस आइसक्रीम की जान। चित्र : शटरस्टॉक

नोट कीजिए पान आइसक्रीम की रेसिपी 

  1. सबसे पहले पान के पत्ते के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।
  2. अब पान के पत्ते, सौंफ, नारियल, गुलकंद और सारी मेवा मिक्सी में डालकर पीस लें। एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लें ध्यान रहे कि आप मिश्रण बनाने में पानी का इस्तेमाल न करें।
  3. अब इसमें क्रीम, ब्राउन शुगर, हरा फूड कलर मिलाएं और अच्छे से फिर ग्राइंड कर लें।

4.अब इस बैटर को एयर टाइट कंटेनर में रखें, ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और अच्छी तरह से सील करके फ्रिजर में रख दें। 7 से 8 घंटे इंतजार करें और आपकी आइसक्रीम खाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इंजॉय करें।

यह भी पढ़े : क्या आपको आजकल हर रोज़ धोने पड़ रहे हैं अपने बाल? तो जानिए ये कितना सही और कितना गलत

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें