एलोवेरा जूस के साथ करें अपने दिन की शुरूआत, त्वचा से लेकर पेट तक सब रहेंगे खुश

Published on: 3 March 2022, 09:30 am IST

एलोवेरा एक जादुई पौधा है जिसके फायदे अनगिनत है। यह केवल आंतरिक ही नहीं बाहरी रूप से भी आपके लिए फायदेमंद है। स्वस्थ पाचन के साथ एलोवेरा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है।

aloe vera apki sehat ke liye kamal kar sakta hai
ऐलोवेरा आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

लेडीज, अगर आप अपनी सारी स्वास्थ्य परेशानियों के लिए एक समाधान ढूंढ रहीं हैं, तो वह है एलोवेरा। सनबर्न से बचाने और चोट को ठीक करने के अलावा भी आपका फेवरिट पौधा बहुत कुछ कर सकता है। इस पौधे का औषधीय इतिहास बहुत बड़ा है और यह सदियों से उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। सीने में जलन, अपच और अन्य पेट की परेशानियों से लेकर ब्रेस्ट कैंसर को रोकने तक, एलोवेरा के व्यापक फायदों के बारे में शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है।

एलोवेरा के साथ दिन की शुरुआत करने से मिलेंगे ये फायदे

1. पेट की नाराज़गी से राहत

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) एक पाचन विकार है जिसके परिणामस्वरूप अक्सर बदहजमी होती है। 2010 की एक समीक्षा ने सुझाव दिया कि भोजन के समय 1 से 3 औंस एलोवेरा जेल लेने से GERD की गंभीरता कम हो सकती है। यह पाचन संबंधी अन्य समस्याओं को भी कम कर सकता है। इस पौधे की कम विषाक्तता इस समस्या के लिए एक सुरक्षित और कोमल उपाय बनाती है।

2. फलों और सब्जियों को ताजा रखता है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में एलो जेल के साथ लेपित टमाटर के पौधों को देखा गया। रिपोर्ट ने सबूत दिखाया कि कोटिंग ने सब्जियों पर कई प्रकार के हानिकारक जीवाणुओं के विकास को सफलतापूर्वक अवरुद्ध कर दिया।

aloevera ke fayde
एलोवेरा जूस एसिड रिफ्लक्स से आज़ादी दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसी तरह के परिणाम सेब के साथ एक अलग अध्ययन में पाए गए। इसका मतलब यह है कि एलो जेल फलों और सब्जियों को ताजा रहने में मदद कर सकता है, और खतरनाक रसायनों की आवश्यकता को समाप्त कर सकता है जो उत्पाद के शेल्फ जीवन को बढ़ाते हैं।

3. माउथवॉश का विकल्प

इथियोपियन जर्नल ऑफ हेल्थ साइंसेज में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि एलोवेरा का अर्क केमिकल बेस्ड माउथवॉश का एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प है। पौधे की प्राकृतिक सामग्री, जिसमें विटामिन सी की एक स्वस्थ खुराक शामिल है, प्लाक को अवरुद्ध कर सकती है। यदि आपके मसूढ़ों से खून बह रहा है या सूज गया है तो भी यह राहत प्रदान कर सकता है।

4. रक्त शर्करा को कम करना

फाइटोमेडिसिन: इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फाइटोथेरेपी एंड फाइटोफार्मेसी में एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन दो बड़े चम्मच एलोवेरा जूस पीने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि एलोवेरा का मधुमेह के इलाज में भविष्य हो सकता है। इन परिणामों की पुष्टि फाइटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से हुई जिसमें इसका इस्तेमाल किया गया था।

लेकिन मधुमेह वाले लोग, जो ग्लूकोज कम करने वाली दवाएं लेते हैं, उन्हें एलोवेरा का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। मधुमेह की दवाओं के साथ जूस संभवतः आपके ग्लूकोज की मात्रा को खतरनाक स्तर तक कम कर सकता है।

5. त्वचा की देखभाल

अपनी त्वचा को साफ और हाइड्रेट रखने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि पौधा शुष्क और अस्थिर जलवायु में पनपता है। कठोर परिस्थितियों में जीवित रहने के लिए, पौधे की पत्तियां पानी जमा करती हैं। ये पानी से भरपूर पत्तियां, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट नामक विशेष पौधों के यौगिकों के साथ मिलकर, इसे एक प्रभावी फेस मॉइस्चराइजर और दर्द निवारक बनाती हैं।

Skin care ke lye faydemand hai aloevera
त्वचा की देखभाल करता है ऐलोवेरा। चित्र:शटरस्टॉक

6. स्तन कैंसर से लड़ने की क्षमता

एविडेंस बेस्ड कंप्लीमेंट्री और अल्टरनेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन ने एलो इमोडिन के चिकित्सीय गुणों को देखा, जो पौधे की पत्तियों में एक यौगिक है। लेखकों का सुझाव है कि यह ब्रेस्ट कैंसर के विकास को धीमा करने की क्षमता दिखाता है। हालांकि, इस सिद्धांत को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

सारांश

एलोवेरा के पौधे और इससे बनने वाले विभिन्न जेल और अर्क का उपयोग करने के कई तरीके हैं। इसको उपयोग में लाने के लिए शोधकर्ता नए तरीके खोज रहे हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें यदि आप एलोवेरा का औषधीय तरीके से उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। खासकर यदि आप दवा लेते हैं।

यह भी पढ़ें: इससे पहले कि मौसम बीत जाए, आपको ले लेना चाहिए शकरकंद की गुडनेस का लाभ

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें