स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है मोठ की चाट! जानिए इसकी हेल्दी रेसिपी

Published on: 21 June 2022, 22:00 pm IST

वज़न घटाने के लिए आपको अपने स्वाद से समझौता करने की ज़रूरत नहीं है। इसलिए हम आपके लिए लाएं हैं टेस्टी मोठ चाट की रेसिपी, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

wazan ghtaane ke liye mith ki chat ki recipe
वज़न घटाने के लिए मोठ चाट रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

जब भी वज़न घटाने की बात आती है, तो सबसे मुश्किल है एक डाइट प्लैन (Diet Plan) फॉलो करना। बस हमेशा अपनी खाने की क्रेविंग्स (Cravings) को कम करना, और हर समय कैलोरी काउंट के बारे में सोचते रहना। यह सब सुनने में ही कितना मुश्किल लगता है न? लेकिन यह सब सच नहीं है!

वेट लॉस जर्नी में आपको अपने टेस्ट से समझौता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, बल्कि आपको सही आहार चुनने की ज़रूरत है। ऐसे में हम आपके लिए लाएं एक हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट ऑप्शन – मोठ चाट रेसिपी। ये स्वाद से भरपूर है और फायदेमंद भी।

मोठ प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है और यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए यह आपके वेट लॉस रूटीन में शामिल होने के लिए परफेक्ट है। तो चलिये देर किस बात की फटाफट जान लेते हैं, मोठ की चाट की रेसिपी (Sprouted Moth Chaat Recipe)।

Sprouts chat protein se bharpur hota hai
स्प्राउट चाट प्रोटीन से भरपूर होता है। चित्र-शटरस्टॉक

मोठ की चाट बनाने के लिए आपको चाहिए

मोठ दाल – 1/2 कप (100 ग्राम)
नमक – 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
काला नमक – 3/4 छोटा चम्मच
चाट मसाला – 3/4 छोटा चम्मच
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
भुना जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
टमाटर – 1 कटा हुआ
उबले आलू – 1 मध्यम आकार का
हरी चटनी – 2 चम्मच
नींबू – 1/2 मध्यम आकार का
हरा धनिया – 1 बड़ा चम्मच

जानिए मोठ चाट की रेसिपी

मोठ को धोकर 2 बार छान लें और दाल को भिगो दें। पानी मोठ की मात्रा से दुगना होना चाहिए क्योंकि दाल फूलकर इसे सोख लेगी। दाल को ढककर 10-12 घंटे के लिए अलग रख दें। फिर दाल को छान लें ताकि पानी निकल जाए।

इसे अंकुरित करने के लिए इसे गीले तौलिये में लपेट कर छलनी में रख लें। एक प्लेट लें, उसके ऊपर एक छोटी कटोरी रखें और छलनी को प्याले के ऊपर रख दें।

मोठ को अंकुरित होने के लिए 10-12 घंटे के लिए छोड़ दें। 12 घंटे के भीतर यह अंकुरित हो जाती है।

अब खाना पकाने के बर्तन में 1 कप पानी डालें। पानी में ½ छोटी चम्मच नमक, छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डालकर उबाल लें। उबलते पानी में अंकुरित मोठ डालें और मध्यम आंच पर 5 मिनट तक उबालें।

5 मिनट के बाद, गैस बंद कर दीजिए और दाल को छान लीजिए। ध्यान रहे इसे ज़्यादा नहीं उबालना है।

उबले हुए मोठ को एक कटोरी में निकाल लीजिए। चाट बनाने के लिए काला नमक, चाट मसाला, मिर्च, भुना जीरा पाउडर, टमाटर और आलू डालें। इसमें ऊपर से हरे धनिये की चटनी और नीबू का रस भी डालें। इन सभी समग्रियों को अच्छी तरह मिला लें।

आप चाट में जैतून का तेल भी डाल सकती हैं। आपकी स्वाद और सेहत से भरपूर मोठ की चाट परोसने के लिए तैयार है, इसका आनंद लें।

aap bhi khaaein sprouts ki chaat
आप भी नाश्ते में खाएं स्प्राउट की चाट। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है ये चाट

हड्डियों और मासपेशियों के लिए फायदेमंद

कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर, यह स्वादिष्ट मोठ न केवल हड्डियों से संबंधित विकारों को रोकती हैं बल्कि उन्हें मजबूत भी करती हैं। इतना ही नहीं, जब आप अपना वज़न कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको मसल मास और ताकत की बहुत ज़रूरत होती है। इसलिए मोठ की चाट ज़रूर ट्राई करें।

इम्युनिटी बढ़ाए

स्वस्थ रहने के लिए इम्युनिटी मजबूत होना बहुत ज़रूरी है। इसलिए इसे शाम के ब्रंच का सुबह के नाश्ते में आप आराम से खा सकती हैं। इसमें मौजूद जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।

वजन घटाने में सहायक

मोठ प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें किसी भी दाल से ज़्यादा प्रोटीन होता है। मोठ प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत हैं जो न केवल मांसपेशियों को मजबूती देती है बल्कि लंबे समय तक आपको भरा हुआ रखती है। साथ ही, वज़न कम करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें : नाश्ते में भून कर खाएं या सूप बनाएं, हर तरह से फायदेमंद है ब्रोकोली

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें