वैलेंटाइन वाला ग्लो चाहिए, तो आज ही से इन 4 हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करें दिन की शुरुआत

शरीर में पोषण की कमी त्वचा पर रूखेपन, एजिंग साइंस और दाग धब्बों को कारण बनने लगती है। जानते हैं वो कौन से ड्रिंक है, जिनकी मदद से त्वचा ग्लोईंग और मुलायम रहती है (Sip these drinks for glowing skin)।
सभी चित्र देखे Glowing skin ke liye peeyein yeh drinks
ग्लो बढ़ाने के लिए इन ड्रिंक्स को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा । चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 10 Feb 2024, 12:55 pm IST
  • 140

सर्दियों के मौसम में त्वचा को हेल्दी और हाइड्रेट रखने के लिए यूं तो कई प्रकार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग किया जाता है। मगर कुछ घंटों बाद स्किन का टैक्सचर पहले जैसा ही दिखने लगता है। शरीर में पोषण की कमी त्वचा पर रूखेपन, एजिंग साइंस (ageing signs) और दाग धब्बों का कारण बनने लगती है। ऐसे में स्किन सेल्स को रिपेयर करने और त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने में कुछ खास पेय पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं। जानते हैं वो कौन से ड्रिंक है, जिनकी मदद से त्वचा ग्लोईंग और मुलायम रहती है (Sip these drinks for glowing skin)।

इस बारे में डायटीशियन नूपुर पाटिल का कहना है कि त्वचा को हाइड्रेटिंग बनाने के लिए वॉटर इनटेक बढ़ाना ज़रूरी है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में संतरा, नींबू, आंवला, गाजर और बीटरूट के सेवन से स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। इसके अलावा हल्दी, अदरक और चिया सीड्स (chia seeds) भी स्किन की लोच को बरकरार रखते हैं। इनमें मौजूद डिटॉक्स प्रॉपर्टीज़ शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। सुबह खाली पेट पेय पदार्थों का सेवन करने से स्किन ब्राइटनिंग में मदद मिलती है।

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए इन पेय पदार्थों का करें सेवन

1. चिया सीड्स

एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर चिया सीड्स शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। चिया सीड्स से तैयार पेय पदार्थों का सेवन करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और डलनेस को दूर किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल और ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा की लोच को बरकरार रखते हैं।

कैसे करें तैयार

एक गिलास पानी में छोटा चम्मच चिया सीड्स (chia seeds) को डालकर ओवरनाइट सोक करें। सुबह उठकर उसमें आधे नींबू का रस मिलाएं और हल्का गुनगुना पानी मिलाकर पी लें। सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करने से न केवल त्वचा का लचीलापन बढ़ता है बल्कि स्किन फ्री रेडिकल्स से मुक्त रहती है।

Glowing skin ke liye drinks
ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें मैजिकल ड्रिंक। चित्र शटरस्टॉक।

2. हल्दी और अदरक का पानी

मेटाबॉलिज्म (metabolism) बूस्ट करने में मददगार अदरक और हल्दी त्वचा को दाग धब्बों और एक्ने की समस्या से दूर रखते हैं। इनमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव कंपाउड त्वचा को बैक्टीरियल इंफ्क्शन से बचाते हैं। साथ ही इससे त्वचा की लोच बरकरार रहती है। त्वचा के ग्लो को बनाए रखने के लिए हल्दी और अदरक का पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है।

कैसे करें तैयार

पैन में एक गिलास पानी डालकर उसे उबलने के लिए रख दें। अब इसमें 1 इंच अदरक का टुकड़ा कूटकर डालें और पानी को खौलने दें। जब पानी की मात्रा आधी रह जाए, तो उसमें हल्दी को मिलाएं और एक उबाल आने के बाद पानी को छान लें। अब तैयार पानी में आधा चम्मच शहद का मिलाएं। अब इसका खाली पेट सेवन करें।

3. गाजर और चुकंदर का रस

स्किन की ब्राइटनेस को मेंटेन रखने के लिए दिनभर में एक बार गाजर और चुकंदर के रस का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंटस (antioxidants) न केवल रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाते हैं बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा एजिंग साइंस से दूर रहती है और त्वचा का निखार बना रहता है।

कैसे करें तैयार

गाजर और चुकंदर का धोकर छील लें। अब गाजर और चुकंदर के छोटे टुकड़े कर जूसर में डाल दें और जूस तैयार कर लें। तैयार पेय पदार्थ में स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। आप चाहें, तो इसकी पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए इसमें टमाटर और संतरे को भी मिला सकते हैं।

beetroot carrot juice ke fayde
स्किन की ब्राइटनेस को मेंटेन रखने के लिए दिनभर में एक बार गाजर और चुकंदर के रस का सेवन फायदेमंद साबित होता है। चित्र शटरस्टॉक।

4. आंवला जूस

विटामिन सी से भरपूर आंवले का रस त्वचा को फ्री रेडिकल्स के खतरे से मुक्त रखता है। इसके अलावा त्वचा पर बढ़ने वाली पिगमेंटेशन को कम करता है। इसके निरंतर सेवन से त्वचा हाइड्रेट रहती है और स्किन सेल्स रिपेयर होने लगते हैं, जिससे त्वचा ब्राइज़ लगती है और स्किन पर शाइन बनी रहती है।

कैसे करें तैयार

इसे बनाने के लिए आंवलों को उबाल लें और उसका स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को ब्लैण्डर में डालकर अदरक का टुकड़ा और पुदीने की पत्तियों को मिलाएं और ब्लैण्ड करें। गाढ़े पेस्ट में थोड़ा पानी मिलाकर जूस तैयार कर लें। अब इसे छानकर गिलास में निकालें व उसमें जीरा पाउडर डालकर सर्व कर दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Chocolate Day : प्यार की बहार में सेहत को न करें इग्नोर, इन 6 टिप्स की मदद से चुनें हेल्दी चॉकलेट ऑप्शन

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख