गायिका नेहा भसीन को लगता है कि वीगन होना वाकई फायदेमंद है

नेहा भसीन के लिए अपने पंजाबी भोजन और विगन डाइट के बीच संतुलन बनाना मुश्किल रहा है। लेकिन अब उन्हें विगन डाइट का अधिक फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक लगत रही है।
जानिए नेहा भसीन और विगन डाइट का संबंध। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 19 November 2021, 13:17 pm IST
ऐप खोलें

गायिका नेहा भसीन शाकाहारी भोजन (vegan diet) अपनाने की अपनी यात्रा के बारे में बात कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस विकल्प ने उनके जीवन को सरल बना दिया है। चाशनी (भारत, 2019) गाने की गायिका कहती हैं, “मैं ग्लूटेन और लैक्टोज़ इंटोलरेंट हूं। विगन होना आपके भोजन के चुनाव को बहुत आसान बना देता है। पौधों पर आधारित आहार हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए एक बेहतर विकल्प है।”

आगे वे विस्तार से बताती हैं, “सभी संक्रामक रोगों का तीन-चौथाई हिस्सा खेती वाले जानवरों से होता है। यदि हम पशु उत्पादों के उपयोग को कम या समाप्त कर दें, तो यह कई बीमारियों से खुद को बचाने में मदद करेगा।”

हालांकि, एक पंजाबी घराने से ताल्लुक रखने वाली 38 वर्षीय नेहा के लिए अपने आरामदेह भोजन और अपने आहार के बीच संतुलन बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।

विगन डाइट आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। चित्र:शटरस्टॉक

वह साझा करती है, “खाने के शौकीन लोगों के विगन होने पर यह परेशानी होती है, कि वे सारा जीवन जो खाते आए हैं उन्हे वह याद आता है। विशेष रूप से एक पंजाबी के लिए, जिसके पास चुनने के लिए कई प्रकार के शानदार व्यंजन थे। मुझे पनीर और दही बहुत पसंद था। मुझे घी और अन्य पंजाबी डेयरी उत्पादों की बहुत याद आती है। मुझे पराठे की भी याद आती है। लेकिन यह बलिदान स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। ”

नेहा बता रहीं हैं विगन डाइट के फायदे 

शारीरिक ट्रेनिंग के साथ स्वस्थ आहार आपको हेल्दी रखता है। सकारात्मक और श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए भसीन अपने फिटनेस नियमों को बदलते रहना पसंद करती हैं।

“मैं एक साल पहले तक हर दिन एक घंटे तक क्रस्ट ट्रेनिंग करती थी। पिछले पूरे साल मैं हर दिन सुबह एक घंटे दौड़ती रही हूं और कभी-कभी योग का अभ्यास करती हूं। मैं स्ट्रेचिंग और फ्लेक्सिबल रहने में बहुत विश्वास करती हूं।” वह कहती हैं कि वह किकबॉक्सिंग भी पसंद करती हैं क्योंकि यह पॉश्चर में सुधार करती है, और तनाव को कम करने में मदद करती है।

वेगन डाइट को फॉलो करने पर आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वह सख्त डाइटिंग के खिलाफ हैं। भसीन दिन के समय खाना पसंद करती हैं, “मुझे दिन में खाना पसंद है और रात को 7 बजे के बाद मैं खाना नहीं खाती। बेशक, मैं हमेशा इसका पालन नहीं कर पाती हूं, लेकिन सूर्यास्त के बाद मैं अपना सेवन कम कर देती हूं।”

गायिका का मानना ​​है कि स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने का एकमात्र तरीका है, कठोर न बनना और टिकाऊ उपाय अपनाना। एक खुशमिजाज नोट पर समाप्त करते हुए, वह अपने चीट मील के बारे में बताती है, और कहती है, “मैं उन दिनों फ्रेंच फ्राइज़ खाती हूं।”

तो लेडीज, अगर आप भी वीगन डाइट का पालन करती हैं और फिट रहना चाहती हैं, तो नेहा की बातों का ध्यान रखें। 

यह भी पढ़ें: डियर लेडीज, अपने नाश्ते में शामिल करें एक उबला अंडा और आपको मिलेंगे ये 5 फायदे

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story