वैलनेस
स्टोर

क्या सर्दियों में खाना चाहिए केला? केले के फायदों और नुकसान के साथ हम दे रहे हैं इसका जवाब

Updated on: 14 December 2020, 16:38pm IST
ये सवाल सभी के मन मे अक्सर आता है कि सर्दियों में केला खाना चाहिए या नहीं। तो चलिये हम आपके इस कंफ्यूजन को दूर कर देते हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 90 Likes
केला पोटेशियम का अच्‍छा स्रोत है। चित्र- शटरस्टॉक।

सर्दियों में हमारे खानपान में बहुत से बदलाव आते हैं। सर्दियों में हम ठंडा, खट्टा जैसे दही आदि अवॉयड करते हैं। हम गर्म तासीर के भोजन जैसे मेथी का सेवन बढ़ा देते हैं। लेकिन क्या केला सर्दियों में खाया जा सकता है? आइये जानते हैं।

केले में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स होते हैं

ठंड के मौसम से हड्डियों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। कैल्शियम की एक दैनिक खुराक न केवल हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि उन्हें मजबूत भी करती है। जब पोषण की बात आती है, तो केला आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 से भरा होता है।

ये सभी शरीर के उचित कार्य में योगदान करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। यानी केला आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें- शरीफ सा यह शरीफा, असल में है पोषक तत्‍वों का खजाना, जानिए शरीफा खाने के 6 स्वास्थ्य लाभ

पहले नजर डालते हैं सर्दियों में केले के फायदों पर

1. बेहतर नींद में मददगार है केला

सर्दियों में सबसे बड़ी समस्या होती है अच्छी नींद न आना। इसके पीछे कारण होता है सर्दियों में छोटे दिन और सूरज न निकलना। धूप की कमी के कारण शरीर मे मेलाटोनिन का स्तर अनियंत्रित हो जाता है और नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है।
केला इस समस्या को खत्म कर सकता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। इससे हमारा शरीर सोने के लिए तैयार हो जाता है।

2. मीठे की क्रेविंग का हेल्दी विकल्प है केला

केला मीठे की क्रेविंग को सफलता से खत्म करता है और ये रिफाइंड शुगर से लैस स्नैक्स को अवॉयड करने का बेहतरीन तरीका है। साथ ही केले में फाइबर होता है, जो आपके पेट को भरता है।

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

केले में मौजूद पोटेशियम हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और कार्डियोवस्कुलर समस्याओं को दूर रखता है। यूनाइटेड किंगडम की यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स की स्टडी के अनुसार केले के सेवन से कोरोनरी हार्ट डिजीज का जोखिम कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- जानिए क्‍यों जरूरी है आपके लिए हर रोज सुबह 15 मिनट धूप में बैठना

लेकिन कब करना चाहिए केला अवॉयड?

केले के सेवन से कफ और बलगम की समस्या हो सकती है। अगर आपको खांसी या जुकाम है तब तो केले को पूरी तरह अवॉयड करें। अगर आपको ठंड अधिक लगती है तो सूरज ढलने के बाद भी केला खाने से बचें।
इसके अतिरिक्त सर्दियों में भी केला खाना उतना ही फायदेमंद है जितना किसी अन्य मौसम में होता है।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।