आज ही अपनी विंटर डाइट में शामिल करें शिमला मिर्च, हेल्थ के लिहाज से है बेहद फायदेमंद

Published on: 15 January 2022, 08:00 am IST

शिमला मिर्च न सिर्फ पिज्जा या नूडल्स की गार्निशिंग में काम आती है, बल्कि इसके खास पोषक तत्व इसे सेहत के लिए भी फायदेमंद बनाते हैं।

shimla mirch sehat ke liye accha hai
विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-के, फाइबर व कैरोटीनॉइड्स जैसे पोषक तत्व भरपूर है शिमला मिर्च। चित्र : शटरस्टॉक

शिमला मिर्च खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है। भारतीय व्यंजनों में शिमला मिर्च का खास महत्व है। भारतीय थाली में यह काफी पसंद की जाने वाली सब्जी है। वेस्टर्न फ़ूड में शिमला मिर्च की टॉपिंग बेहद पसंद की जाती है। शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी फायदेमंद हैं। यह सर्दियों के मौसम में हमारे लिए काफी गुणकारी है। अगर, आपको शिमला मिर्च के हेल्दी गुणों के बारे में नहीं पता है तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है।  

पोषण का भंडार है शिमला मिर्च 

शिमला मिर्च शुरुआत में अमेरिका में प्रसिद्ध हुई थी, लेकिन आज दुनिया भर में इसकी खेती की जाती है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-के, फाइबर व कैरोटीनॉइड्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। शिमला मिर्च के बारे में एक खास बात यह है कि इसमें कैलोरी न के बराबर होती है, जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल को आसानी से काबू किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है।

capsicum-body
जानिए शिमला मिर्च लाभकारी गुण,जो आपको चौंका देगा। चित्र: शटरस्टॉक

शिमला मिर्च के न्यूट्रिशन फैक्ट्स 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर ( USDA ) के मुताबिक,  शिमला मिर्च (हरी, लाल या पीली) में मुख्य रूप से 92 फीसदी पानी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें 8 % इसमें कार्ब्स, प्रोटीन और थोड़ा फैट होता है। 100 ग्राम शिमला मिर्च में लगभग 92 % पानी, 31% कैलोरी, 6 ग्राम कार्ब्स, 4.2 ग्राम शुगर, 2.1 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम प्रोटीन और 0.3 ग्राम फैट होता है।

आइए जानते हैं, शिमला मिर्च से मिलने वाले फायदे

आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद 

एनसीबीआई के अनुसार, शिमला मिर्च में काफी अधिक मात्रा में कैरोटीनॉयड पाया जाता है। इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। दरअसल, यह रेटिना और आंख की लाइट सेंसटिविटी इनर वॉल को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है।   

एनीमिया में मददगार है शिमला मिर्च

आज के समय में युवाओं में एनीमिया एक आम स्थिति हो गई है। एनीमिया का सबसे बड़ा कारण है शरीर में आयरन की कमी। आयरन की कमी के कारण शरीर में कमजोरी और थकान ज्यादा महसूस होती है। एनसीबीआई पर मौजूद डाटा के मुताबिक, शिमला मिर्च न केवल आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है, बल्कि यह विटामिन-सी से भी भरपूर है। इस वजह से यह आपके पेट में आयरन की अवशोषण क्षमता को बढ़ाता है।

विंटर वेट लॉस में आ सकता है आपके काम 

अपनी विंटर वेट डाइट में शिमला मिर्च को शामिल करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। बता दें कि शिमला मिर्च में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है। इसके सेवन से आप आसानी से अपने वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को तेजी से कम करने में मददगार है।  

आपकी स्किन के लिए है फायदेमंद

कैप्साइसिन नामक एक पोषक तत्व शिमला मिर्च में पाया जाता है, जो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह हमारी त्वचा की कई समस्याओं से बचाने में मददगार है। शिमला मिर्च के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार शिमला मिर्च

शिमला मिर्च का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। चित्र-शटरस्टॉक।

कोरोना वायरस की तीसरी लहर का दौर चल रहा है।  ऐसे में हम सभी को अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर देना चाहिए। शिमला मिर्च आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को दुरुस्त करने में सहायक है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी पाया जाता है, जो संक्रमण के रोगों से लड़ने में सक्षम है। साथ ही शिमला मिर्च लंग इन्फेक्शन, अस्थमा में भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़े : एजिंग और डायबिटीज को करना हैं नियंत्रित? तो इस क्रम में भोजन करना शुरू करें

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें