सर्दियों में आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है तिल और गुड़ के लड्डू, हमारे पास है रेसिपी

Updated on: 20 December 2021, 12:25 pm IST

सर्दियों में खुद को चुस्त - दुरुस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए खाएं तिल और गुड़ के लड्डू। हमारे पास है इसकी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी।

til gud ke ladoo apki winters me andar se warm rakhenge
तिल गुड के लड्डू आपको सर्दियों में अंदर से गर्म रखने में मदद करेंगे। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियां आते ही पुराने जमाने में घर में महिलाएं, गोंद या मेवे के लड्डू बनाती थी। बाज़ारों में भी तिल और गुड़ की गजक अक्सर देखने को मिल जाती थी। मगर आजकल यह सब चीज़ें गायब होने लगी हैं, इनकी जगह हॉट चॉक्लेट और ब्राउनीज ने ले ली है।

मगर हम आपको सर्दियों की मिठाइयां भूलने नहीं देंगे! खासकर तिल और गुड़ के लड्डू। यह जितने स्वादिष्ट खाने में होते हैं उतने ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी। आप जानकर हैरान रह जाएंगी कि इन्हें घर पर भी बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है।

जी हां इन लड्डुओं को बनाना बेहद आसान है और ये हेल्दी भी हैं, तो चलिये फटाफट जान लेते हैं, तिल और गुड़ के लड्डू की रेसिपी –

तिल और गुड़ के लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए

तिल (sesame seeds) – 500 ग्राम / 4 कप
गुड़ (jaggery) – 500 ग्राम
घी – 2 चम्मच

नोट कीजिए तिल और गुड़ के लड्डू बनाने की विधि

एक भारी कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गरम करें, लगातार चलाते हुए तिल को हल्का ब्राउन होने तक भून लें। इस बात का ध्यान रखें कि तिल जले नहीं। क्योंकि तिल तुरंत ही जल जाते हैं, जिससे उनका स्वाद कड़वा हो जाता है। भुने हुए तिल को निकाल कर हल्का पीस लीजिये या मिक्सर में डाल कर दरदरा पाउडर बना लीजिये।

गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिये। फिर कढ़ाही में 1 चम्मच घी डाल कर गरम कीजिये। अब गुड़ को धीमी आंच पर पिघलाएं, और पिघलने के बाद गैस तुरंत बंद कर दें।

पिसे हुए भुने तिल को पिघले हुई गुड़ में डालिये और अच्छी तरह मिला लीजिये। लड्डू बनाने के लिए तिल गुड़ का मिश्रण तैयार है।

हाथों से घी लगाकर मिश्रण को चिकना कर लीजिए। एक बार में थोड़ा सा (लगभग 1 टेबल स्पून) मिश्रण लीजिये (लड्डू बनाने के लिये मिश्रण गर्म होना चाहिये, ठंडा होने पर मिश्रण सख्त हो जाता है, जिससे लड्डू बनाना मुश्किल हो जाता है)। गोल आकार के लड्डू बनाकर प्लेट में रख लीजिए, इसी तरह बचे हुए मिश्रण के लड्डू बनाकर प्लेट में रख लीजिए।

तिल गुड़ के लड्डू खाने के लिए तैयार हैं। तैयार लड्डू को खुली हवा में 4-5 घंटे के लिए रख दीजिये और जब लड्डू सख्त होने लगें तो उन्हें किसी एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये।

sardiyon mein laddu khane ke fayde
सर्दियों का मौसम हो और तिल और गुड़ की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं सर्दियों में तिल और गुड़ के लड्डू खाने के फायदे

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

उच्च फाइबर सामग्री और असंतृप्त फैटी एसिड सामग्री के कारण तिल कब्ज को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। लड्डुओं में मौजूद तिल आपकी आंतों को चिकना कर सकता है, जबकि बीज में मौजूद फाइबर मल त्याग में मदद करता है।

2. ऊर्जा बढ़ाने में सहायक

तिल के बीज उच्च वसा सामग्री के कारण ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं। इनमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा -6 जैसे स्वस्थ वसा होते हैं। इनमें फाइबर, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते हैं। जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

3. हड्डियों को मजबूती देते हैं

ऑस्टियोपोरोसिस नाजुक हड्डियों की स्थिति है, जिसमें फ्रैक्चर की संभावना बढ़ जाती है। 35 साल की उम्र के बाद हड्डियों का द्रव्यमान कम हो जाता है। रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में हड्डियों का नुकसान अधिक तेजी से होता है। तिल कैल्शियम और जिंक से भरपूर होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

तो फिर देर किस बात की। इस रेसिपी के साथ तैयार कीजिए तिल-गुड़ के लड्डू और सर्दियों के इस मौसम का मज़ा लीजिए।

यह भी पढ़ें : मम्मी कहती हैं सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं भोजन के साथ फल खाना, आयुर्वेद की भी है यही सलाह

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें