वॉटरमेलन कुल्फी के साथ गर्मियों की परेशानियों को कहें बाय – बाय, नोट कीजिये हेल्दी रेसिपी

Published on: 27 May 2022, 08:00 am IST

आपने काजू, पिस्ता, बादाम कुल्फी तो कई बार खाई होंगी, लेकिन क्या आपने कभी वॉटरमेलन कुल्फी खाई है? तो इस बार ट्राई कीजिए, क्योंकि ये कैलोरीज में कम हैं और पोषक तत्वों से भरपूर है।

watermelon kulfi recipe
हेल्दी और टेस्टी वॉटरमेलन कुल्फी रेसिपी. चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों में आइसक्रीम से बेहतर और कुछ भी नहीं है। यह आपको गर्मी में इंस्टेंटली राहत प्रदान कर सकती है, साथ ही आपका मूड भी रिफ्रेश कर सकती है। यूं तो सारी आइसक्रीम ही अच्छी लगती हैं, लेकिन भारतीय कुल्फी की बात ही अलग है। यहां तक कि कुल्फी खाना स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं एक खास कुल्फी की रेसिपी, जो हेल्दी है और रिफ्रेशिंग भी। आपने बादाम, पिस्ता और रबड़ी कुल्फी तो कई बार खाई होगी। तो अब ट्राई करें वॉटरमेलन कुल्फी (watermelon kulfi recipe)। इस कुल्फी को बनाना बहुत ही आसान है और ये हेल्दी भी है।

वॉटरमेलन कुल्फी बनाने के लिए आपको चाहिए

2 कप तरबूज
2 कप खीरा
1 चम्मच नींबू का रस
1 छोटा चम्मच नमक
2 कप खरबूजा
1 छोटा चम्मच चाट मसाला पाउडर
2 बड़े चम्मच चीनी
3 बड़े चम्मच ताजी क्रीम

वॉटरमेलन कुल्फी की विधि

तरबूज की कुल्फी बनाने के लिए तरबूज, खरबूजा और खीरा को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन्हें अलग-अलग प्यूरी करके अलग-अलग बाउल में रख लें।

अब, एक बड़ा कटोरा लें और उसमें चाट मसाला, नमक, चीनी और नींबू के रस के साथ तरबूज, खरबूजा और खीरे की प्यूरी मिलाएं।

जब सारी सामग्री अच्छी तरह मिक्स हो जाए, तो इन्हें कुल्फी के सांचे में डाल दें। इन्हें जमने तक फ्रीजर में रख दें। इसमें कुछ घंटे लग सकते हैं।

जब कुल्फी सैट हो जाए, तो मोल्ड्स को फ्रीजर से निकाल लें, और कुल्फी को सर्विंग बाउल या प्लेट में निकाल लें। क्रीम के साथ तुरंत परोसें।

tarbooj ke fayde
जानें कि तरबूज कितना खास है आपकी सेहत के लिए। चित्र-शटरस्टॉक।

आपके लिए कैसे फायदेमंद है वॉटरमेलन कुल्फी

1 आपको हाइड्रेटेड रखेगी ये कुल्फी

वॉटरमेलन आपको हाइड्रेट रहने में मदद कर सकता है। इसमें 90% पानी होता है, इसलिए यह आपको पूरे दिन ठंडा भी रख सकता है। यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

2 ये कुल्फी है पोषक तत्वों का भंडार

तरबूज में विटामिन A और C की पर्याप्त मात्रा होती है। साथ ही, इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद हैं। यह लाइकोपीन और कुकुर्बिटासिन E जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी प्रदान करता है।

3 लो कैलोरी है इसलिए बेफिक्र होकर खाएं

यदि आप वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो आप यह आइसक्रीम बेफिक्र होकर खा सकती हैं। क्योंकि तरबूजे में काफी कम कैलोरीज होती हैं। इसके 152 ग्राम में सिर्फ 42 कैलोरी होती हैं।

यह भी पढ़ें : गुलाब की ताज़गी भूल जाएंगी जब पिएंगी बुरांश का शरबत, महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है ये रेसिपी  

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें