सेवईं से पहले इस बार सावन में बनाएं ओट्स की खीर, पाचन और इम्युनिटी दोनों को होगा फायदा

बरसात के मौसम में अगर कुछ मीठा खाना चाहती हैं, तो इस बार ओट्स की खीर ट्राई करके देखें। ये न सिर्फ हेल्दी है, बल्कि हल्की भी है।

oats kheer recipe
हिंदी में हेल्दी ओट्स खीर रेसिपी । चित्र : शटरस्टॉक
  • 131

जब हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट की बात आती है, तो अक्सर कई लोग और फिटनेस एक्सपर्ट्स ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। मगर, इनका टेस्ट शायद ही किसी को पसंद हो, इसलिए लोग ओट्स नहीं खाते हैं, खासकर बच्चे। मगर यह भी सच है कि ओट्स में कई पोषण मूल्य होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

ऐसे में ओट्स को डाइट में शामिल करने का एक ही तरीका है कि कुछ मीठा बनाया जाए, क्योंकि मीठा सबको पसंद होता है। इसके अलावा, आजकल सावन का महीना चल रहा है, ऐसे में यदि आप भी रेगुलर स्वीट डिश खाकर बोर हो गईं हैं, तो ट्राई करें ओट्स खीर की ये हेल्दी और बेहद टेस्टी रेसिपी। एक बार ये खाने के बाद वाकई में आपको लगेगा ही नहीं कि आप ओट्स खा रही हैं।

ओट्स और सूखे मेवों के साथ बनाई गई खीर बहुत अच्छी लगती है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको कोई खास इंग्रीडिएंट्स की भी ज़रूरत नहीं है। इसलिए चलिये फटाफट जान लेते हैं ओट्स खीर की रेसिपी –

ओट्स खीर बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप ओट्स
1/2 लीटर दूध
चीनी
4-5 खजूर
6-7 बादाम
2 इलायची
1 केला
6-7 किशमिश

oats kheer recipe
ओट्स की खीर ट्राई करके देखें। चित्र : शटरस्टॉक

ओट्स खीर बनाने की विधि

1. ओट्स को 4 से 5 मिनट तक भूनें।

2. एक पैन में दूध, चीनी, इलायची, खजूर, बादाम और किशमिश डालें। लगभग 5 मिनट तक उबालें।

3. इसमें ओट्स डालकर गाढ़ा होने तक उबलने दें।

4. एक बार खीर पक जाने के बाद आप चाहें तो इसमें फल डालें और गरमा गरम या ठंडा परोसें।

चलिये जानते हैं आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं ओट्स

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

ओट्स हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर होता है जो आंत को साफ करता है। इतना ही नहीं फाइबर कब्ज को भी कम करता है। यह पानी की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

ओट्स में घुलनशील फाइबर और बीटा-ग्लूकन होता है। जो श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC) को मजबूती देने में मदद करता है। बीटा-ग्लुकन डब्ल्यूबीसी को उत्तेजित करता है और उन्हें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

ओट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़कर हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। ओट्स एक ब्लोटिंग पेपर के रूप में कार्य करता है क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करते हैं और इसे कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : सफेद पेठे के जूस के साथ करें अपनी बॉडी काे डिटॉक्स, यहां हैं इसके और भी फायदे

  • 131
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें