वैलनेस
स्टोर

मीठा खाने की शौकीन हैं? तो हम आपके लिए लाए हैं अदरक और गुड़ की ये हेल्‍दी कैंडी रेसिपी

Published on:24 May 2021, 16:30pm IST
अदरक और गुड़ कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले शक्तिशाली तत्व हैं। उन्हें कैंडी बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जा सकता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है, पाचन में सहायता करता है और मतली से लड़ने में मदद करता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 93 Likes
अदरक और गुड़ की ये हेल्‍दी कैंडी रेसिपी। चित्र-शटरस्टॉक.

हम में से बहुत से लोग अपच, मतली और सामान्य जुकाम जैसी बीमारियों से जूझते रहते हैं। अदरक इन स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए एक प्रभावशाली समाधान है। दूसरी ओर गुड़ प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) में सुधार करता है और शरीर को शुद्ध करता है, क्योंकि ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है।

पोषण के इन दोनों पावर हाउस के संयोजन से एक इम्यून कैंडी बन सकती है। हां, आप स्वादिष्ट मिठाइयां बना सकते हैं, जिनका आनंद आप और आपके परिवार वाले सर्दी, खांसी, मतली से

राहत, गले में खराश और गैस्ट्रिक समस्याओं में ले सकते हैं। तो, इन कैंडीज को बनाने में आपकी मदद करने के लिए, हम एक सरल रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप अपने घर पर आराम से ट्राई कर सकती हैं:

कैंडीज बनाने के लिए आपको चाहिए

75-100 ग्राम छिली हुई अदरक
150 ग्राम गुड़ का पाउडर
1/4 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच लौंग पाउडर
1/2 छोटा चम्मच काला नमक
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च (वैकल्पिक)

अब कैंडीज बनाने के लिए तैयार हो जाएं

अदरक के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। चित्र: शटरस्टॉक
  • छिलका उतार कर अदरक को काट लें और इसे दरदरा पीस लें। पिसे हुए अदरक को सूखने के लिए धूप में रख दें। सूखने के बाद इसे मिक्सी में तब तक फेंटें जब तक यह पूरी तरह पाउडर न बन जाए।
  • एक कड़ाही लें और उसमें गुड़ का पाउडर (एक मुट्ठी बाद में कैंडी पर छिड़कने के लिए बचाएं), अदरक पाउडर, लौंग पाउडर, काली मिर्च और पानी डाल लें।
  • धीमे से थोड़ी तेज आंच पर तैयार सामान को लगातार चलाते रहें और गुड़ को पूरी तरह से पिघलने दें। ये बनावट में सिरप की तरह दिखना शुरू हो जाना चाहिए।
  • 2 से 5 मिनट तक सारी सामग्री को हिलाने के बाद, आंच बंद कर दें और चाशनी को लगभग एक मिनट के लिए आराम करने दें।
  • अब, एक चॉकलेट मोल्ड या बटर पेपर लें (यदि आपके पास मोल्ड नहीं है) और इसमें एक बार में एक चम्मच चाशनी डालें। मोल्ड या बटर पेपर पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें।
  • चाशनी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर कैंडी के ऊपर थोड़ा सा पिसा हुआ गुड़ छिड़कें।
  • कैंडीज को एक एयर टाइट कंटेनर में एक ठंडी और सूखी जगह में या रेफ्रिजरेटर में एक घंटे के लिए स्टोर करें। एक घंटे के बाद, आप कैंडीज का आनंद लें, आपकी इम्यून कैंडी तैयार हैं!
गुड़ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है। चित्र-शटरस्टॉक.

इस बात का भी ध्यान रखें

हालांकि इन मिठाइयों में औषधीय गुण होते हैं और इनकी मिठास इन्हें बच्चों के लिए भी स्वादिष्ट बनती है। आप यह भी पाएंगे कि घर में बनी अदरक और गुड़ की मिठाइयों की बनावट दुकानों में मिलने वाली मिठाइयों से कहीं बेहतर होती है। पर ध्यान रहे कि अदरक चुनते समय, सुनिश्चित करें कि वे कोमल हों। इसके अलावा, उन्हें अच्छी तरह से साफ करें, क्योंकि ये जड़ में होती है

बनावट में स्थिरता प्राप्त करने के लिए, जल्दी से बूंदों को मोल्ड या बटर पेपर में बनाएं और आप इसे लंबे समय तक कमरे के तापमान पर आराम से रखें क्योंकि इसकी बनावट बहुत नरम हो सकती है।

साथ ही, जिस हिस्से में आप मोल्ड/ बटर पेपर को ग्रीस करने के लिए घी का उपयोग कर रहीं हैं, उसी हिस्‍से पर कैंडी सिरप डालें। वरना कैंडी सतह पर चिपक सकती है, जिससे आपके लिए
उन्हें निकालना मुश्किल हो सकता है।

तो लेडीज, इस आसान से नुस्खे को आजमाएं और अदरक और गुड़ की इम्यून कैंडीज का सेवन करें। स्वस्थ रहें खुश रहें।

इसे भी पढ़ें-एंटीऑक्‍सीटेंड के सेवन का सबसे आसान तरीका है चटनियां, जानिए कुछ खास चटनियां और उनके फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।