मुंह में मिठास घोल देगा नारियल गुड़ का पोहा, नोट कीजिए बिना फ्लेम की हेल्दी रेसिपी

Published on: 22 July 2022, 19:23 pm IST

नो फ्लेम रेसिपी यानी बिना आग जलाए तैयार किए जाने वाले व्यंजन आजकल फिटनेस फ्रीक खूब पसंद कर रहे हैं। इसी श्रृंखला में यहां आपके लिए है नारियल गुड़ पोहा।

coconut aur jaggery poha ki recipe
हेल्दी नारियल और गुड़ पोहा की रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

नारियल गुड़ पोहा रेसिपी क्लासिक पोहा को एक मीठा ट्विस्ट देती है, जो सब्जियों और मूंगफली से बना एक नमकीन स्नैक है। अगर आप मीठा खाने की शौकीन हैं, तो यह स्वादिष्ट रेसिपी आपके टेस्ट बड्स को सैटिसफाई करेगी। केवल कुछ सामग्री के साथ बनाया गया, यह पोहा बहुत टेस्टी और हेल्दी है। तो बिना देर किए नोट कीजिए ये हेल्दी रेसिपी (Coconut and Jaggery Poha Recipe)।

इस रेसिपी के लिए आपको कोई कुकिंग करने की आवश्यकता नहीं है और यह मिनटों में तैयार हो जाती है। यदि आप अपनी क्रेविंग्स को कम करने के लिए कुछ हेल्दी और झटपट तैयार करना चाहती हैं, तो यह रेसिपी आपके लिए परफेक्ट है। यह फ्यूजन महाराष्ट्रियन रेसिपी बच्चों और बड़ों को समान रूप से पसंद आएगी। इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें और हमें बताएं कि यह आपको कैसी लगी। तो चलिये फटाफट जान लेते हैं नारियल गुड़ पोहा की रेसिपी (Coconut and Jaggery Poha Recipe)।

नारियल गुड़ पोहा की बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप भिगोया हुआ चिवड़ा या फ्लैटंड राइस
1/4 कप पिसा हुआ गुड़
1 ग्राम नमक
3 बड़े चम्मच नारियल
8 भुने हुए काजू
1 बड़ा चम्मच घी

नारियल गुड़ पोहा बनाने की विधि

सबसे पहले पोहा को 2-3 बार बहते पानी में धो लें और फिर उसे 3/4 कप पानी में भिगो दें। जब पोहा सारा पानी सोख ले, तो उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दें।

अब इसमें पिसा हुआ गुड़, चुटकी भर नमक और घी डालें। सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करें।

इसके बाद इसे भुने काजू से सजाकर सर्व करें। आपका नारियल गुड़ पोहा तैयार है।

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है ये पोहा रेसिपी

एक अच्छा प्रोबायोटिक

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पोहा एक अच्छा प्रोबायोटिक फूड भी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे धान को हल्का उबालकर और फिर कुछ घंटों के लिए धूप में सुखाकर बनाया जाता है। इसके बाद पोहा बनाने के लिए सूखे उत्पाद को फेंटा जाता है। तब तक यह थोड़ा फरमेंट हो चुका होता है। इसलिए ये आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

यह स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत

पोहा 76.9 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और लगभग 23 प्रतिशत वसा से बना होता है। इसलिए, यह एक बेहतरीन स्नेक है क्योंकि यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और भारी भी नहीं पड़ता।

कैलोरी में कम

पोहा में कैलोरी भी काफी कम होती है। एक कटोरी पके हुए वेजिटेबल पोहा में लगभग 250 कैलोरी होती है। साथ ही इसमें कई आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं कटहल? जानते हैं इस पर क्या है एक्सपर्ट की राय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें