वैलनेस
स्टोर

नवरात्रि का पसंदीदा स्‍नैक्‍स है साबूदाना, यहां हैं इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

Updated on: 21 December 2020, 21:01pm IST
आपके रक्तचाप को कम करने से लेकर पाचन में सुधार करने तक, साबुदाना आपको बहुत सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 60 Likes
साबुदाना कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है। चित्र: शटरस्टॉक

कोई भी भारतीय व्रत साबुदाना के सेवन के बिना पूरा नहीं होता है। नवरात्रि  के दौरान भी हम इस सर्वोत्‍कृष्‍ट आहार साबूदाना के बारे में कैसे भूल सकते हैं? साबुदाना खिचड़ी से लेकर साबुदाना टिक्की तक, यह सुपरफूड न केवल व्रत को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी है।

साबुदाना के सभी स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए हम फोर्टिस अस्पताल, नोएडा की प्रमुख पोषण विशेषज्ञ डॉ. नमिता नादर के पास पहुंचे। वह कहती हैं: “साबूदाना के कई लाभ हैं, खासकर जब उसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के साथ मिला दिया जाए। इसलिए सब्जियों या फलों के साथ साबुदाना जो कि फाइबर से भरपूर है, एक उत्कृष्ट संयोजन है और इसे आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। ”

इसके अलावा, उन्होंने साबुदाना के पांच फायदे साझा किए, ताकि आप त्योहार का  सीजन खत्म होने के बाद भी इस भोजन को अपने आहार में शामिल कर सकें।

1.रक्तचाप को नियंत्रित करता है साबूदाना

“साबूदाना में पोटेशियम होता है जो स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। शरीर में स्वस्थ रक्त प्रवाह के साथ, आपके दिल पर तनाव कम हो जाता है।

2.गर्भवती महिलाओं में भ्रूण की वृद्धि में मदद करता है साबूदाना 

अगर आप गर्भवती हैं तो अपने आहार में साबूदाना शामिल करना आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए फायदेमंद हो सकता है। डॉ. नादर कहती हैं: “साबूदाना विटामिन बी 6 और फोलेट से भरपूर होता है, जो भ्रूण के उचित विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व हैं।

साबुदाना है गर्भावस्था में बहुत फायदेमंद। चित्र- शटरस्टॉक

साबूदाना खाने से मस्तिष्क का उचित विकास सुनिश्चित हो सकता है। ”

3.आपको ऊर्जा देता है साबूदाना

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और आपके लिए जरूरी ऊर्जा देता है। यही कारण है कि जब आप उपवास करती हैं तो इसे आवश्यक माना जाता है। यदि आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहती  हैं, तो अपने आहार में साबुदाना शामिल करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है।

4.यह आपको कब्ज से राहत दिला सकता है

डॉ. नादर कहती हैं, “साबुदाना पाचन से संबंधित और कब्ज और गैस जैसी किसी भी समस्‍या से छुटकारा दिलाता है।”

साबुदाना कब्ज जैसी पेट की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

ऐसा इसलिए है क्योंकि साबुदाना में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो पाचन तंत्र में फाइबर की तरह काम करता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

5.आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

डॉ. नादर कहती हैं, “साबूदाना में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और आयरन होता है जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और जिससे हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। यह आगे चलकर गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से संबंधित किसी भी समस्या को रोक सकता है। ”

मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा विकल्‍प नहीं है साबूदाना 

डॉ. नादर चेतावनी देते हुए कहती हैं साबुदाना कार्बोहाइड्रेट में उच्च है। इसलिए इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी हाई है, जो मधुमेह के रोगी में ब्लड शुगर लेवल को ट्रिगर कर सकता है।

डायबिटीज में भी आप अमरूद खा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
डायबिटीज में आप साबुदाना नही खाए साबुदाना। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए, यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो यह आपके लिए हेल्‍दी विकल्‍प नहीं है। 

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।