वैलनेस
स्टोर

आलू, चावल और दही : क्‍या कोविड के मरीजों को इन तीन चीजों का सेवन करना चाहिए, एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं सच्‍चाई

Published on:23 May 2021, 09:00am IST
आपके पसंदीदा चावल और आलू पर अकसर सवाल खड़े किए जाते हैं। इस बार इस लिस्‍ट में दही भी शामिल है। हमारी पोषण आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं कि क्‍या कोविड में नहीं करना चाहिए इन तीनों का सेवन।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिये क्या कोविड मरीजों को आलू, दही और चावल का सेवन करना चाहिए. चित्र : शटरस्टॉक
जानिये क्या कोविड मरीजों को आलू, दही और चावल का सेवन करना चाहिए. चित्र : शटरस्टॉक

एक तरफ जहां कोविड – 19 की दूसरी लहर अपने चरम पर है, वहीँ इसके इलाज को लेकर भी कई भ्रांतियां तेज़ी से फैल रही हैं। कोविड – 19 की वजह हर कोई खौफ में जी रहा है। साथ ही, जो लोग कोविड पॉजिटिव हैं उनके लिए यह एक समस्या का विषय है कि क्या खाएं और क्या नहीं! ऐसे में लोगों के भ्रम को दूर करने के लिए हमने क्लीनिकल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट कंचन पटवर्धन से बात की।

वे कंचन हाउस ऑफ हेल्थ एंड न्यूट्रिशन की फाउंडर भी हैं। ताकि कोविड डाइट से संबंधित आपकी जितनी भी शंकाएं हैं उनका समाधान किया जा सके।

आजकल यह सुनने में आ रहा है कि कोविड के मरीजों को आलू, चावल और दही का सेवन नहीं करना चाहिए। चलिए पोषण विशेषज्ञ कंचन पटवर्धन से जानते हैं क्या है इसकी सच्चाई।

1 सबसे पहले दही की बात

डॉ. कंचन कहती हैं कि ”अगर किसी कोविड मरीज को सर्दी-खांसी ज्यादा है, तो उसे दही का सेवन नहीं करना चहिए। खासतौर से रात के समय में क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है।”
साथ ही, उनका मनना है कि दही में प्रोबायोटिक होते हैं, जो गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं, खास तौर से उन लोगों के लिए जिन्हें दस्त जैसे लक्षण हैं।

अर्थात दही का सेवन ज़रूर करना चाहिए, परंतु यह ध्यान रखें कि यह ज्यादा खट्टा या ठंडा न हो। वरना यह आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है।

क्‍या है आलू की सच्‍चाई

आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और कार्ब्स होते हैं। इसका सेवन आप किसी सब्जी के साथ ज़रूर कर सकते हैं- जैसे आलू-गोभी या किसी अन्य सब्जी के साथ। मगर सिर्फ आलू खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

खाली आलू कोविड मरीजों को नहीं खाना चाहिए । चित्र : शटरस्टॉक
खाली आलू कोविड मरीजों को नहीं खाना चाहिए । चित्र : शटरस्टॉक

इसमें फाइबर बहुत कम होते हैं। डॉ. कंचन कहती हैं कि, जिन लोगों को कोरोना संक्रमण के साथ डायबिटीज भी है, उन मरीजों को आलू का सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि यह उनका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित कर सकता है।

अब चावल के बारे में

चावल की तासीर भी हल्की ठंडी होती है और इनका पोषण मूल्य भी अन्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले उतना अच्छा नहीं होता। इसलिए, चावल का सेवन भी मॉडरेशन में करना बेहतर है। साथ ही, मधुमेह रोगियों को चावल बिल्कुल नहीं खाने चाहिए या सीमित मात्रा में खाने चाहिए।

इसके अलावा, अस्थमा के मरीजों को भी चावल का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इसलिए, कोविड के मरीज भी इसका सेवन सोच समझ कर ही करें।

यह भी ध्‍यान रखें

डॉ. कंचन सलाह देती हैं कि इस बारे में किसी भी भ्रामक विचार को नहीं मानना चाहिए। घर के बने किसी भी आहार का मॉडरेशन में सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हो सकता है और यह आपको कोविड से रिकवरी में मदद करेगा। आपको बस यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जो भी खाएं वह पौष्टिक हो!

कोरोना मरीज अगर स्‍टेरॉयड पर हैं तो रखें विशेष ध्‍यान

पोषण विशेषज्ञ डॉ. कंचन स्टेरॉयड ले रहे मरीजों को अपना ख़ास ख्याल रखने की सलाह देती हैं। ऐसा माना जाता है कि खानपान आपके शरीर पर पड़ने वाले स्टेरॉयड और अन्य दवाओं के असर को प्रभावित कर सकता है। तो आइये जानते हैं स्टेरॉयड लेते समय आपको अपने आहार का कैसे ध्यान रखना चाहिए –

प्रोटीन इनटेक बढ़ाने के लिए इन फूड्स को करें आहार में शामिल,चित्र प्रोटीन इनटेक बढ़ाने के लिए इन फूड्स को करें आहार में शामिल,चित्र-शटरस्टॉक.
प्रोटीन इनटेक बढ़ाने के लिए इन फूड्स को करें आहार में शामिल,चित्र-शटरस्टॉक.

1 प्रोटीन

डॉ. कंचन के अनुसार कोविड – 19 के रोगियों को प्रोटीन की अच्छी खुराक ज़रूर लेनी चाहिए। ये न सिर्फ शरीर को अंदर से मजबूती देते हैं, बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं। जो कि कोविड संक्रमित मरीजों में काफी देखने को मिल रहा है।

साथ ही, प्रोटीन लेने से रिकवरी भी तेज़ हो जाएगी और इम्युनिटी भी बढ़ने लगेगी। इसलिए, डॉ. कंचन कहती हैं कि ”अगर आप शाकाहारी हैं तो दालों का सेवन करें और मांसाहारी हैं, तो हल्का चिकन सूप भी ले सकते हैं। मगर जो भी खाएं हल्का खाएं!”

2 मीठा बिल्कुल न खाएं

कोविड के मरीजों को मीठा खाने से परहेज़ करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी तकलीफों को और बढ़ा सकता है। साथ ही, अगर आप स्टेरॉयड ले रहें तो मीठा खाने से बचें। क्योंकि यह वायरल फंगस के रिएक्शन को और ट्रिगर कर सकता है।

यह भी पढ़ें : ये 5 चीजें पहुंचा सकती हैं आपके फेफड़ों को नुकसान, आज ही से करें इनसे तौबा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।