वैलनेस
स्टोर

Republic Day special : आज अपनी सेहत को दें तीन रंग का चटपटा स्‍वाद, हम बता रहे हैं रेसिपी

Published on:26 January 2021, 11:13am IST
अगर आप रोजाना के खाने से बोर हो गये हैं, मुंह का स्वाद बदलना चाहते हैं, तो क्यों न हमारे साथ कुछ नयी चटपटी चटनियां ट्राई करें। ये आपकी सेहत को देंगी ढेर सारे लाभ।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 99 Likes
ये तीन रंग की चटनियां आपकी प्‍लेट में स्‍वाद और सेहत परोसेंगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज गणतंत्र दिवस है। देश का सबसे बड़ा त्‍योहार। हम जानते हैं कि आप हर त्‍योहार को स्‍वाद के साथ सेलिब्रेट करती हैं। पर इसके लिए जरूरी नहीं कि पूरा दिन रसोई में ही बिता दिया जाए। हम आज आपके लिए ऐसी ईजी और टेस्‍टी रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्‍हें आप ही नहीं, आपका घर का कोई भी सदस्‍य बहुत आराम से बना सकता है। तो तैयार हो जाइए तीन रंग के इस सेहतमंद स्‍वाद के लिए।

आइए जानते हैं तीन रंग की अलग-अलग स्‍वाद और सेहत भरी चटनियों की रेसिपी 

पहला रंग : लाल शिमला मिर्च की चटनी के फायदे

आपने अभी तक इसे सूप और ड्रेसिंग में कई बार ट्राय किया होगा। पर इस बार इसकी चटनी ट्राय करें। लाल शिमला मिर्च में विटामिन-A, विटामिन-C और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं।

लाल शिमला मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है, जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है और वजन भी कम होता है, इसलिए इसकी चटनी आपके खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही आपको सेहत संबंधी लाभ भी देगी।

लाल शिमला मिर्च की चटनी आपकी प्‍लेट को केसरिया टच देगी। चित्र: शटरस्‍टॉक
लाल शिमला मिर्च की चटनी आपकी प्‍लेट को केसरिया टच देगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

शिमला मिर्च की चटनी के लिए आपको चाहिए

1 लाल शिमला मिर्च
1 प्याज
2 हरी मिर्च
1 कप हरा धनिया
1 चम्मच तेल
1 चम्मच राई
1 चम्मच उड़द दाल
1/2 चम्मच लाल मिर्च
1/4 चम्मच हींग

अब जानिए बनाने का तरीका

एक पैन में तेल गरम करें, आधी राई, दाल और हींग डालें फिर प्याज डालकर अच्छे से भूनें। लाल शिमला मिर्च और हरी मिर्च डालें। अब धनिया पत्ती और नमक डाल कर पकाएं। जब यह ठंडा हो जाएं तो ग्राइंडर में पीस लें। शेष बची सामग्री का तड़का बना कर चटनी पर लगा लें। स्वादिष्ट चटनी बनकर तैयार है।

दूसरा रंग : नारियल की चटनी के फायदे

नारियल की चटनी में विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन होता है। इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है, इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। खाने के साथ इसका सेवन, इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। साथ ही नारियल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं। जो रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसलिए ये चटनी ज़रूर ट्राई करें।

नारियल की गुडनेस इस सफेद चटनी में समा गई है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल की गुडनेस इस सफेद चटनी में समा गई है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नारियल चटनी के लिए आपको चाहिए

एक बड़ा कप कसा हुआ नारियल
एक मुट्ठी भुनी हुई मूंगफली, छिली हुई
दो छोटी हरी मिर्च
एक छोटा चम्मच कसा हुआ अदरक
एक बड़ा चम्मच भुनी हुई दाल चीनी
नमक, स्वादानुसार
तडके के लिए
आधा छोटा चम्मच सरसों के दाने
एक लाल मिर्च
2 से 3 कड़ी पत्ता
एक चम्मच तेल

अब जानिए बनाने का तरीका

नारियल की चटनी बनाने के लिए, एक मिक्सर में नारियल, हरी मिर्च, अदरक, भुनी हुई मूंगफली, नमक और थोडा पानी डालकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अब एक छोटे पेन में तेल गर्म कर उसमें सरसों, लाल मिर्च और कड़ी पत्ते के बीज डालकर, चटकने तक भून लें। अब तैयार नारिरल के पेस्ट में इस तडके को डाल दें। आपकी नारियल की चटनी बनकर तैयार है।

तीसरा रंग हरे धनिये की चटनी के फायदे

हरे धनिये का भारतीय खाने में बहुत महत्व है। व्‍यंजनों में हरे धनिये की गार्निशिंग उसका स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ा देती है। इस चटनी का सेवन करने से कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है और ये पाचन शक्ति बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन करने, डायबिटीज, जैसे कई रोगों के जोखिम को कम करने में असरदार है।

हरे धनिये में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल होते हैं। साथ ही यह कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटेशियम और विटामिन सी भी पाया जाता है। यह चटनी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है और झट से बन जाती है।

हरियाले रंग की धनिया चटनी सेहत के लिए बहुत खास है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हरियाले रंग की धनिया चटनी सेहत के लिए बहुत खास है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके लिए आपको चाहिए

हरा धनिया 100 ग्राम (बारीक कटा हुआ)
2 लहसुन की कलियां
2 से 3 हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार
½ छोटे चम्मच जीरा
½ नींबू

अब जानिए बनाने का तरीका

हरे धनिये की चटनी बनाने के लिए हरे धनिए को पानी से अच्‍छी तरह धो लीजिए। मिक्सर जार में कटा हुआ हरा धनिया, लहसुन, हरी मिर्च, जीरा, नमक और थोड़ा पानी डाल कर बारीक पीस लें। सारी सामग्री पीसने के बाद इसमें नींबू का रस निचोड़ कर अच्छे से मिक्स कर लें। हरे धनिए की तीखी चटपटी चटनी तैयार है।

तो लेडीज, स्‍वाद के ये तीन रंग न सिर्फ आपकी प्‍लेट को आकर्षक बनाएंगे, बल्कि आपको ढेर सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देंगे।

यह भी पढ़ें – अगर आप भी नाश्ते के हेल्दी विकल्पों की तलाश में हैंं, तो ट्राय करें ये 2 चिया सीड्स रेसिपीज

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।