वैलनेस
स्टोर

वेट लॉस जर्नी में स्नैक्स बन रहे हैं रुकावट, तो इन 7 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स विकल्पों को ट्राय करें

Updated on: 9 January 2021, 17:25pm IST
क्या आप शाम के समय बिना स्नैक्स के नही रह पातीं? असल में, हम भी नहीं रह सकते। यही कारण है कि हमारे पास स्नैक्स के कुछ ऐसे हेल्‍दी विकल्प हैं, जो वजन कम करने में भी मददगार साबित‍ हो सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes

हम सभी को स्नैक्स खाना पसंद हैं। पर हम सभी जानते हैं यह वजन बढ़ने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। हालांकि अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्नैक्स को छोड़ने की जरूरत है, बल्कि आपको बस कुछ स्वस्‍थ विकल्पों की तलाश करने की जरूरत है, जो आपके नियमित स्नैक्स की जगह ले सकें।

हम सभी को अपने भोजन के बीच किसी हल्‍के स्‍नैक्‍स की जरूरत होती है। हम गलती तब करते हैं, जब हम गलत स्नैक के विकल्प को चुनते हैं। साथ ही हम जितना प्लान करते हैं, उससे कहीं ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए सही स्नैक चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह आपको अपनी भूख को नियंत्रित करने और वजन बढ़ाने से रोकने में भी मदद करेगा।

अगर आप वास्तव में किसी भी स्वस्थ चीज के बारे में नहीं सोच पा रही हैं, तो पोषण विशेषज्ञ मनीषा चोपड़ा आपको कुछ ऐसे स्नैक्स चुनने में मदद करेंगी, जो न सिर्फ आपको संतुष्टि देंगे, बल्कि वजन कम करने में भी आपकी मदद करेंगे।

आप इन सात स्वस्थ विकल्पों के साथ अपने पुराने स्नैक्स को बदल सकती हैं

1. नियमित नमकीन के बजाए भुने हुए चने

यदि अमित जी को बीकाजी पसंद है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक स्वस्थ स्नैक विकल्प है। नियमित रूप से नमकीन के बजाय भुना हुआ चना निश्चित रूप से नाश्ते के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। नमकीन में भुने हुए चने के विपरीत बहुत अधिक अस्वास्थ्यकर फैट होता है। भुने हुए चने में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और इसमें सोडियम लगभग न क बराबर होता है।

2. फ्रेंच फ्राइज़ के बजाय बेक्ड सब्जियां

बेक्ड सब्जियों में फ्रेंच फ्राइज की तरह ही कुरकुरापन होता है, लेकिन बेक्ड सब्जियां अधिक स्वस्थ होती हैं। सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और उनमें मौजूद फाइबर आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए गाजर, मिर्च, बेक्ड पालक, ब्रोकोली आदि सब्जियों का विकल्प चुनें। हालांकि आप कभी-कभी फ्रेंच फ्राइस का सेवन कर सकती हैं।

3. पॉपकॉर्न की जगह फॉक्स नट्स

इसमें कोई संदेह नहीं है कि फॉक्स नट्स, आज के समय में उपलब्ध सबसे स्वादिष्ट स्नैक्स हैं। उनमें सोडियम कम होता है और कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो यह पॉपकॉर्न का एक बेहतरीन विकल्प है।

मखाना प्रेगनेंसी में पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मखाना प्रेगनेंसी में पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको फॉक्स नट्स पसंद नहीं हैं और आप उनमें कुछ मसाला एड करना चाहती हैं, तो इसके लिए उन्हें एक पैन में टॉस करें, उसमें थोड़ा सेंधा नमक, काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर डालें। अब इन कुरकुरे स्नैक्स का स्वाद लें।

4. चिप्स के बजाय शकरकंद

बेक्ड शकरकंद वेजेज (wedges) फ्राइड आलू के चिप्स की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट होते हैं। शकरकंद में बीटा-कैरोटीन और विटामिन बी 6, सी और डी के उच्च स्तर होते हैं, इसलिए इनका आनंद लें।

5. सोडा की जगह फ्रूट स्मूदी

जैसा कि सोड़ा आपके शरीर को कुछ भी पोषण प्रदान नहीं करता है, इसके बजाए आप अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए फ्रूड स्मूदी का सेवन कर सकती हैं। स्मूदी न केवल स्वस्थ होती है बल्कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखती है। इसलिए यह आपको वजन कम करने में भी मदद करती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना भी बहुत आसान है।

6. मिठाई के बजाय गुड़ या फल

मिठाई में अधिक मात्रा में चीनी और फैट होता है। कोई भी व्यक्ति गुड़ या फलों पर स्विच कर सकता है, क्योंकि उनमें प्राकृतिक शुगर होती हैं और मिठाई के विपरीत, उनमें फैट की कम मात्रा होती है।

मूंगफली और गुड़ की चिक्की सर्दियों में खाया जाने वाला बहुत आम स्नैक है। चित्र-शटरस्टॉक

7. नियमित या सफेद चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट रेगुलर या मिल्क चॉकलेट की तुलना में आपके लिए बहुत बेहतर है। दिलचस्प बात यह है कि डार्क चॉकलेट में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, पोटैशियम और फॉस्फोरस होता है। वे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं।

स्नैक्स खाने का सबसे अच्छा समय रात के खाने से एक से दो घंटे पहले यानी 4-6 बजे के बीच है। वे आपके पेट को थोड़ा भरा रखते हैं, जिसका मतलब है कि रात के खाने के दौरान आपको अतिरिक्त सर्विंग की जरूरत नहीं है।

तो लेडीज, 2021 में इन हेल्‍दी स्नैक्स विकल्पों को चुनें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।