पैकेट बंद स्नैक्स को न कहें और शाम का स्वाद बढ़ाएं इन 3 हेल्दी स्नैक्स रेसिपी के साथ

Published on: 28 June 2022, 18:02 pm IST

शाम की छोटी-छोटी भूख के लिए सभी कुछ न कुछ टेस्टी चाहते हैं। और तब खुलने लगते हैं वे अनहेल्दी स्नैक्स पैकेट। ऐसा न करें क्योंकि हम हेल्दी स्नैक्स रेसिपी यहां दे रहे हैं।

testy and healthy peanut butter and nuts balls
पीनट बटर नट्स बॉलस के साथ तैयार करें हेल्दी एंड टेस्टी इवनिंग स्नैक्स। चित्र शटरस्टॉक।

स्नैक्स के तौर पर अक्सर लोग बाजार से खरीदे गए तैलीय और मसालेदार खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर लेते हैं। ऐसे में यह आपकि सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता हैं। साथ ही पेट संबंधी समस्याएं जैसे एसिडिटी, गैस और कब्ज होने की संभावना बनी रहती है। जबकि स्वाद का ध्यान रखते हुए अपनी सेहत पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। इसलिए यहां हैं ऐसी 3 हेल्दी स्नैक्स रेसिपी (Healthy snacks recipe) जिन्हें आप पैकेट बंद स्नैक्स से रिप्लेस कर सकते हैं।

स्नैक्स खासकर बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। साथ ही बच्चों की सेहत बहुत ज्यादा नाजुक होती है, ऐसे में मार्केट से ख़रीदे गए अनहेल्दी स्नैक्स से स्वास्थ्य जोखिमों के होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें, पोषक तत्वों से भरपूर यह तीन हेल्दी स्नैक्स। सभी के घर में कई ऐसे बुजुर्ग होंगे जिनकी सेहत नाजुक रहती होगी। उनके लिए भी यह एक बेहतर विकल्प रहेगा।

यहां है 3 हेल्दी स्नैक्स आइडियाज

1 पीनट बटर नट्स बॉल

पीनट बटर नट्स बॉल्स स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती हैं। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

नट्स जैसे कि बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट फाइबर, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं। साथ ही पीनट बटर में विटामिन ए, विटामिन B3, विटामिन बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, जिंक, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे हेल्दी कॉन्बिनेशन के तौर पर सर्व कर सकती हैं।

इस तरह तैयार करें पीनट बटर नट्स बॉल

नट्स (अखरोट, बादाम, काजू और पिस्ता) को दरदरा पीस लें।

अब एक बाउल में आवश्यकतानुसार पीनट बटर निकालें और उसमें इन सभी नट्स को मिला दें।

साथ ही इसमें शुगर फ्री चोको चिप्स भी मिलाएं।

इस मिक्सचर को गाढ़ा रखने का प्रयास करें अन्यथा बॉल्स बनाने में समस्या आ सकती है। अब अपनी हथेलियों पर मैदा या सूखा आटा लगाएं और छोटे-छोटे गोलाकार शेप बनाकर एक ट्रे में रखें।

ऊपर से कोकोनट पाउडर स्प्रिंकल कर सकती हैं। अब इस ट्रे को 20 से 40 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

फ्रिज से निकाले और ठंडा ठंडा सर्व करें।

healthy and testy makhana fry recipe
स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर है यह मखाना फ्राई रेसिपी। चित्र शटरस्टॉक।

2 मखाना फ्राई

पोषक तत्वों से भरपूर मखाने को स्नैक्स के तौर पर ले सकती हैं। यह टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए अधिक फायदेमंद रहेगा। मखाना प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, आयरन और जिंक का एक अच्छा स्रोत होता है। वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। यदि आप डाइटिंग पर हैं, तो अपने टेस्ट बड्स को शांत करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

इस तरह तैयार करें मखाना फ्राई

एक कड़ाही में घी गर्म कर लें, उसमें जीरा और खड़ी लाल मिर्च डालें और उसे लाल होने तक चलाती रहें। अब कड़ाही में मखाना डालकर उसे अच्छी तरह चलाती रहें।

मखाने को फ्राई करते वक्त उसे लगातार चलाती रहें, अन्यथा उसके जलने की संभावना बनी रहती है।

मखाना डालने के 2 मिनट बाद उसमें ब्लैक पेपर पाउडर, आवश्यकता अनुसार नमक और हल्का सा चाट मसाला डालकर क्रंची होने तक फ्राई करें।

आपका हेल्दी एंड टेस्टी मखाना फ्राई बनकर तैयार है। इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रख लें और स्नेक्स के तौर पर लें। यह आपके हेल्थ और टेस्ट दोनों को सेटिस्फाइड रखेगा।

kele ke chips khane ke fayde
केले से बना यह स्नैक सेहत के लिए रहेगा काफी ज्यादा फायदेमंद।चित्र- शटरस्टॉक

3 बनाना चिप्स

बाजार के जंक फूड्स की जगह स्नेक्स में केले के चटपटे चिप्स को शामिल करना हमेशा टेस्टी और हेल्दी आइडिया है। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद रहेगा। केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी6, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और मैंगनीज की मात्रा पाई जाती है। यह सभी पोषक तत्व आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।

इस तरह तैयार करें बनाना चिप्स

जरूरत अनुसार कच्चे केले को पतले स्लाइस में काट लें। यदि आप चाहें तो अपनी मनपसंदीदा शेप भी दे सकती हैं।

अब कटे हुए केले को 30 से 40 मिनट तक धूप में सूखने रख दें।

फिर एक कड़ाही में घी गर्म करें और सूखे हुए केले को मध्यम आंच पर क्रिस्पी होने तक फ्राई करें।

ध्यान रहे कि चिप्स को हाई फ्लेम पर डीप फ्राई न करें अन्यथा इसका स्वाद खराब हो सकता है।

फ्राई होने के बाद ट्रे के ऊपर टिशू लगाएं और सभी चिप्स को ट्रे में निकाल लें।

अब उसके ऊपर हल्के से नमक, काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला छिड़कें।

हेल्दी एंड लाइट बनाना चिप्स बनकर तैयार है। इसे एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रखें। इसे अपने बच्चों के लंच बॉक्स में भी शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : सिरदर्द किसी भी वजह से हो सकता है, पर योग में है इस दर्द का समाधान

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें