ये 5 फूड कर सकते हैं डाइट में से चीनी कम, जानिए रिफाइंड शुगर के हेल्दी ऑप्शन

खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की शौकीन हैं, तो आपको रिफाइंड शुगर से बनी मिठाइयों का सेवन करने की बजाए इसे हेल्दी विकल्पों की तरफ ध्यान देना चाहिए।

BHUT SAARE AAYUSHDHIY GUNO SE BHRPUR HOTI HAI BWORN SUGAR
बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है ब्राउन शुगर। चित्र-शटरस्टॉक.
निशा कपूर Published on: 19 November 2022, 09:30 am IST
  • 149

ज्यादा मीठा खाना न केवल आपका वजन बढ़ा सकता है, बल्कि डायबिटीज सहित कई और बीमारियों का भी जोखिम बढ़ा सकता है। रिफाइंड शुगर (refined sugar) का ज्यादा सेवन जहां जोखिम कारक है, वहीं इसे छोड़ पाना और भी मुश्किल है। जिन लोगों को मीठा खाने की आदत होती है, वे हर मील के बाद कुछ मीठा चाहते हैं। अगर आप भी अपने स्वीट टूथ से परेशान हैं, तो यहां हम लाए हैं ऐसे 5 हेल्दी ऑप्शन (5 healthy sugar alternatives) जिन्हें आप चीनी से बनी चीजों से रिप्लेस कर सकती हैं।

डॉक्टर दीक्सा भावसार सावलिया, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट हैं, वह कहती है कि ऐसा नहीं है कि यदि आप डायबिटिक है तो आप मीठे का सेवन नहीं कर सकते। वह बस आपकी हेल्थ के लिए अच्छे होने चाहिए और आपके ब्लड शुगर को न बढ़ाये। बाजार में मिलने वाली मिठाई में रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल किया जाता है जो डायबिटीज में खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ा सकता है। इसलिए आपके कुछ अल्टरनेटिव ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए।

SUGAR KE MARIJ MITHA KHA SKTE HAI
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं मिठाई। चित्र : शटरस्टॉक

यहां रिफाइंड शुगर के कुछ विकल्प दिए गए हैं, जिनका सेवन आपके लिए फायदेमंद है

1. खजूर

खजूर को फल और मेवे दोनों ही रूप में खाए जाने के कई लाभ हैं। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के से भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें लाभदायक फैट्स, डायटरी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और फैटी एसिड्स गुण भी मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को रोगों से बचाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है।

दिन में कितना करें सेवन- रोजाना 3 से 4 खजूर खा सकते हैं।

यह भी पढ़े- बैली फैट बढ़ाती हैं खानपान की ये गलत आदतें, फैट बर्न करने के लिए फॉलो करें ये 5 डाइट टिप्स

2. किशमिश

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैल्शियम और बोरोन से भरपूर किशमिश का सेवन काफी लाभदायक होता है। अधिकतर लोगों को लगता है कि मधुमेह से ग्रस्त लोग किशमिश नहीं खा सकते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सीमित मात्रा में किशमिश का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायता करता है। किशमिश का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जिस वजह से यह इंसुलिन रिस्पांस को बेहतर करने में सहायता कर सकती है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

दिन में कितना करें सेवन- एक मुट्ठी किशमिश दिनभर में खा सकते हैं।

3. तिल की चिकी / लड्डू

चीनी गन्ने के रस का रिफाइंड रूप होती है, जबकि गुड़ एक अनरिफाइंड शुगर है। इसी वजह से इसमें अधिक पोषक तत्व शामिल होते हैं, इसलिए ब्राउन शुगर और साधारण चीनी के मुकाबले गुड़ को सेहत के लिए लाभकारी होता है।

दिन में कितना करें सेवन- तिल, घी और गुड़ से बनी तिल की चिक्की या लड्डू का सेवन सभी के लिए उत्तम होता है। दिनभर में एक मीडियम साइज का लड्डू या चिक्की का सेवन किया जा सकता है।

diabetes friendly hote hai dark chocolate.
डाइबिटीज फ्रेंडली है डार्क चॉक्लेट। चित्र शटरस्टॉक।

4. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट का सेवन रक्त में शर्करा का लेवल कंट्रोल कर सकता है। इसमें मौजूद कोको पॉलीफेनोल्स सीधे इंसुलिन प्रतिरोध पर असर डालता है और डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है। यह न केवल दिल और हार्मोन के लिए बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है।

दिन में कितना करें सेवन- डार्क चॉकलेट के 1 से 2 पीस दिनभर में ले सकते हैं।

5. अंजीर

अंजीर और उसके पत्तों में ऐसे कई गुण शामिल होते हैं, जो मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। अंजीर की पत्तियों में एथिल एसीटेट अर्क शामिल होता है। यह इन्सुलिन उत्पादन को उत्तेजित करके एंटीडायबिटिक असर दिखा सकता है। इसलिए, अंजीर का सेवन डायबिटीज से बचाव करने के लिए भी फायदेमंद है।

अंजीर कैल्शियम और पोटेशियम दोनों से भरपूर होते हैं जो उन्हें हड्डी और बालों की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए अच्छा विकल्प बनाता है और ऊर्जा भी प्रदान करता है और मधुमेह रोगियों द्वारा इसका सेवन किया जा सकता है।

दिन में कितना करें सेवन- दिनभर में 2 से 4 अंजीर खा सकते हैं।

यह भी पढ़े- स्किन की कई समस्याओं से राहत दिला सकता है कपूर, जानें इसके 5 DIY पैक

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory